ताज़ा खबर
 

Hyundai Creta Vs Kia Seltos देखें कीमत, फीचर्स और माइलेज के मामले में कौन-सी Suv है पैसा वसूल!

कीमत की बात करें तो दोनों ही गाड़ियों की कीमत लगभग आसपास रखी गई है। Kia Seltos की कीमत 9.89 लाख रुपये से शुरू होकर 17.34 लाख रुपये तक जाती है। वहीं 2020 Hyundai Creta की कीमत 9.99 लाख रुपये से लेकर 17.20 लाख रुपये तक रखी गई है।

Hyundai Creta Vs Kia Seltos comparison, Hyundai Creta Vs Kia Seltos, Hyundai Creta Vs Kia Seltos price comaprison, Hyundai Creta Vs Kia Seltos features comparison, Hyundai Creta Vs Kia Seltos mileage comparison, Hyundai Creta Vs Kia Seltos comparison in hindi, Hyundai Creta Vs Kia Seltos which suv to buyKia Seltos में BS6 दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन दिया गया है,

Hyundai Creta vs Kia Seltos : भारतीय बाजार में एसयूवी सेग्मेंट की मांग तेजी से बढ़ रही है। बीते कुछ दिनों में देश में एक से बढ़कर एक कई एसयूवी वाहन लांच हुए हैं। दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने कल यानी 16 मार्च को अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Creta की नई जेनरेशन को लॉन्च किया। जिसकी शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये तय की गई है। वहीं इस सेगमेंट में बीते वर्ष से Kia Seltos मार्केट पर राज कर रही है। तो आइये आपको बताते हैं कि दोनों में से कौन-सी एसयूवी आपके लिए सबसे बेहतर होगी।

डायमेंशन: इन दोनों एसयूवी के आकार की बात करे तो Kia Seltos की लंबाई 4,315mm, चौड़ाई 1,800mm और उंचाई 1,620mm है। वहीं Hyundai Creta की की लंबाई 4,300mm, चौड़ाई 1,790mm और उंचाई 1,635mm है। यानी हुंडई क्रेटा सिर्फ उंचाई में सेल्टॉस से बड़ी है। लंबाई में बड़ी होने के कारण Seltos के भीतर ज्यादा बेहतर केबिन स्पेस मिलता है। Seltos का बूट स्पेस 433 लीटर का है वहीं Creta में केवल 400 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

इंजन और गियरबॉक्स: Kia Seltos में BS6 दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन दिया गया है, जिसमें इसके पेट्रोल वर्जन में 1.5 लीटर और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल का विकल्प मिलता है। वहीं इसके डीजल वर्जन में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन मिलता है। 2020 Hyundai Creta को भारतीय बाजार में कुल 5 वेरिएंट और तीन इंजन विकल्प के साथ लॉन्च किया गया है। जिसमें इसके E, EX, S, SX और SX Plus वैरिएंट के साथ BS6 कंम्पलाइंट 1.5 लीटर पेट्रोल,1.5 लीटर VGT डीजल और 1.4 लीटर टर्बो GDI पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया गया है। ट्रांसमिशन के लिए 1.5 लीटर पेट्रोल में 6 स्पीड मैन्यूअल और टॉर्क कन्वर्टर को स्टैंडर्ड रखा जाएगा। वहीं 1.4 लीटर टर्बो GDI पेट्रोल में 7 स्पीड DCT और 1.5 लीटर पेट्रोल में iVT ऑटोमेटिक का विकल्प दिया जाएगा। नई क्रेटा में कई ड्राइविंग मोड़ Eco, Comfort और Sport के साथ मल्टीपल ट्रैक्शन कंट्रोल Snow, Sand और Mud भी दिए गए हैं।

फीचर्स: हुंडई ने 2020 क्रेटा में Apple CarPlay और Android Auto, BlueLink स्मार्टवाच ऐप, पैनोरमिक सनरूफ, वेटिलेटिड सीटें, इलेक्ट्रिक ब्रेक, एंबिएंट लाइटिंग टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) और 10.25 इंच का हॉरिजॉन्टल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम आदि फीचर्स शामिल किए हैं। वहीं Seltos कुछ फीचर्स के मामले में क्रेटा से बेहतर है। Seltos में कंपनी ने 10.25 इंच का ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। Seltos में आपको एम्बीएंट लाइटिंग, हेड अप डिस्प्ले, ड्राइविंग मोड्स, रिक्लाइनर सीट और बोस के 8 बेहतरीन स्पीकर भी मिल रहे हैं। वहीं कंपनी इस एसयूवी में UVO स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स को भी शामिल कर रही है जो कि हुंडई की ब्लूलिंक तकनीक जैसी ही है। माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि किआ सेल्टॉस 20.8 kmplका माइलेज प्रदान करती है, हालांकि 2020 Hyundai Creta के माइलेज को लेकर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद है कि यह 16.8kmpl तक का माइलेज दे सकती है।

कीमत: कीमत की बात करें तो दोनों ही गाड़ियों की कीमत लगभग आसपास रखी गई है। Kia Seltos की कीमत 9.89 लाख रुपये से शुरू होकर 17.34 लाख रुपये तक जाती है। वहीं 2020 Hyundai Creta की कीमत 9.99 लाख रुपये से लेकर 17.20 लाख रुपये तक रखी गई है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bajaj Auto ने थ्री-व्हीलर लाइनअप के 14 वाहनों को किया अपडेट, घरेलू बाजार में कंपनी का दबदबा आज भी बरकरार!
2 Nissan Magnite: Maruti Brezza को टक्कर देने आ रही है Nissan की नई Suv, कीमत हो सकती है महज 7 लाख से शुरू!
3 Royal Enfield ला रही है नई दमदार बाइक Meteor! नए डिजाइन और फीचर्स के साथ Thunderbird 350 को करेगी रिप्लेस! जानें क्या होगा खास
यह पढ़ा क्या?
X