ताज़ा खबर
 

Hyundai Creta का इलेक्ट्रिक वर्जन भारत में होगा लॉन्च, बेहतर ड्राइविंग रेंज के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स!

वर्तमान में एमजी मोटर्स की जेडएस, हुंडई की कोना, टाटा की नेक्सॉन और महिंद्रा की eXUV300 इलेक्ट्रिक कार बाजार में शामिल है।

क्रेटा एसयूवी का नया मॉडल 5 ट्रिम्स E, EX, S, SX & SX (O) में उपलब्ध है।

Hyundai Creta Electric: भारतीय वाहन उघोग लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ कदम रख रहा है। जिसमें कई कंपनियों ने अपने वाहनों को लॉन्च भी कर दिया है। फि​लहाल खबर है कि दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुडंई अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Creta के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है। इस कार को इलेक्ट्रिक कोना के नीचे स्लॉट किया जाएगा। जो एक शानदार बैटरी पैक के साथ भारत में एंट्री करेगी।

बता दें, किआ सेल्टोस और सेकेंड जेनरेशन हुंडई क्रेटा दोनों SUV एक ही प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं और समान इंजन विकल्प के साथ भारत में आती हैं। तो ऐसे में यह भी कहना गलत नहीं होगा कि अगर किआ सेल्टॉस के इलक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है, तो इलेक्ट्रिक क्रेटा का भारत में आना तय है। एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक किआ मोटर्स भारत में सेल्टॉस इलेक्ट्रिक की तैयारी कर रही है, जिसका प्रोडक्शन अगस्त 2020 में शुरू होने की उम्मीद है।

वर्तमान में मौजूद इलेक्ट्रिक वाहनों की बात करें तो एमजी मोटर्स की जेडएस, हुंडई की कोना, टाटा की नेक्सॉन और महिंद्रा की eXUV300 इलेक्ट्रिक कार बाजार में शामिल है। हुंडई ने एक ऑल-इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के रूप में कोना को लॉन्च किया था, जिसकी कीमत 23.7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। हालांकि यह कार आम आदमी के बजट से काफी बाहर है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अपकमिंग इलेक्ट्रिक क्रेटा की कीमत Tata Nexon EV के आसपास रखी जाएगी।

वहीं किआ मोटर्स की बात करें तो कंपनी के इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो में Soul EV और Niro EV पहले से ही शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी सेल्टॉस के इलेक्ट्रिक अवतार में 64 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर सकती है। इसके अलावा इसमें 150 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया जा रहा है। फिलहाल तो इसकी रेंज के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन खबर है कि यह सिंगल चार्ज में 400km तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना से जंग जारी! मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी Jawa ने शुरू किया फेस शिल्ड बनाने का काम, इससे पहले भी कई कंपनियां कर चुकी हैं योगदान!
2 जल्द लांच होगा Yamaha FZ 25 का नया BS6 अवतार! बड़े बदलाव के साथ आ रही है नई स्पोर्ट बाइक, जानें क्या होगा खास
3 Ural Motorcycles: रिवर्स गियर से लैस साइड कार वाली यह बाइक शोले के जय और वीरू की दिलाएगी याद! जानें क्या है इसमें खास