ताज़ा खबर
 

Hyundai Creta की बाजार में धूम! अब तक 5 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा, सबसे ज्यादा इस वैरिएंट की है डिमांड, जानें क्या है वजह

Hyundai Creta को पहली बार कंपनी ने जुलाई 2015 में भारतीय बाजार में लांच किया था, इसके अलावां इस साल मार्च महीने में इसके सेकेंड जेनरेशन मॉडल को लांच किया गया था। पिछले 5 सालों में कंपनी ने इस एसयूवी के 5 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है। सबसे ज्यादा इस SUV के डीजल वैरिएंट की बिक्री हो रही है।

2020 Hyundai Creta sales, Hyundai Creta Price, Hyundai Creta Features, Hyundai Creta mileage2020 Hyundai Creta पिछले मॉडल से ज्यादा बड़ी है।

Hyundai Creta Price & Features: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी एसयूवी Creta के सेकेंड जेनरेशन मॉडल को लांच किया था। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी की कीमत 9.99 लाख रुपये से लेकर 17.20 लाख रुपये के बीच है। अब इस एसयूवी ने नया कीर्तिमान अपने नाम किया है, अब तक कंपनी ने इस एसयूवी के 5 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है।

Hyundai Creta को पहली बार कंपनी ने जुलाई 2015 में भारतीय बाजार में लांच किया था, इसके अलावां इस साल मार्च महीने में इसके सेकेंड जेनरेशन मॉडल को लांच किया गया था। पिछले 5 सालों में कंपनी ने इस एसयूवी के 5 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है। जब इसके सेकेंड जेनरेशन मॉडल को लांच किया गया उसके कुछ दिनों के बाद ही देश में लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। इस एसयूवी की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, देश भर में लॉकडाउन होने के बावजूद यह कार मई, जून और जुलाई में बेस्ट सेलिंग एसयूवी रही है।

नई Hyundai Creta पिछले फर्स्ट जेनरेशन मॉडल के मुकाबले ज्यादा बड़ी है और कंपनी ने इसमें नए फीचर्स और तकनीक का प्रयोग किया है। पिछले जुलाई महीने में कंपनी ने इस एसयूवी के 11,549 यूनिट्स की बिक्री की थी। भारत में बनी हुई Hyundai Creta दुनिया भर के 88 देशों में एक्सपोर्ट किया जाता है। औसतन कंपनी हर साल 1 लाख क्रेटा की बिक्री कर रही है।

कैसी है नई क्रेटा: Hyundai Creta को भारतीय बाजार में कुल 5 वेरिएंट और तीन इंजन विकल्प के साथ लॉन्च किया गया है। जिसमें इसके E, EX, S, SX और SX Plus वैरिएंट के साथ BS6 कंम्पलाइंट 1.5 लीटर पेट्रोल,1.5 लीटर VGT डीजल और 1.4 लीटर टर्बो GDI पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया गया है। ट्रांसमिशन के लिए 1.5 लीटर पेट्रोल में 6 स्पीड मैन्यूअल और टॉर्क कन्वर्टर को स्टैंडर्ड रखा जाएगा। वहीं 1.4 लीटर टर्बो GDI पेट्रोल में 7 स्पीड DCT और 1.5 लीटर पेट्रोल में iVT ऑटोमेटिक का विकल्प दिया जाएगा।

क्रेटा का नेचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन 113 bhp की पावर और 144 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा, वहीं इसके डीजल इंजन के लिए पावर समान होने के साथ टॉर्क को 250 Nm कर दिया गया है। इसके अलावा 1.4 लीटर टर्बो GDI पेट्रोल 138 bhp की पावर और 242 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। नई क्रेटा में कई ड्राइविंग मोड़ Eco, Comfort और Sport के साथ मल्टीपल ट्रैक्शन कंट्रोल Snow, Sand और Mud दिए जाएंगे।

मिलते हैं यह खास फीचर्स: Hyundai Creta में स्मार्टवाच ऐप, पैनोरमिक सनरूफ, वेटिलेटिड सीटें, इलेक्ट्रिक ब्रेक, एंबिएंट लाइटिंग टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) और 10.25 इंच का हॉरिजॉन्टल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा, स्पीड अलार्म, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हिल-स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। जानकारी के अनुसार इस एसयूवी को सबसे ज्यादा 60% लोगों ने डीजल वैरिएंट को चुना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 TVS Radeon के दाम में मामूली इजाफा! Hero Splendor को टक्कर देने वाली यह बाइक फुल टैंक में चलती है 800Km, जानें नई कीमत
2 मिनी फॉर्च्यूनर के लिए हो जाइए तैयार Toyota ला रही है कॉम्पैक्ट एसयूवी Urban Cruiser! जानिए लांच से लेकर फीचर्स तक की पूरी डिटेल
3 Honda की कारों पर ऑफर्स की बरसात: Amaze से लेकर Civic तक की खरीद पर होगी पूरे 2.50 लाख रुपये तक की बचत! जानें डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X