ताज़ा खबर
 

Maruti Swift को पछाड़ कर देश की बेस्ट सेलिंग बनी Hyundai की ये SUV, पढ़ें पूरी डिटेल

मारुति सुजुकी की बेस्ट सेलिंग कार स्विफ्ट अब बिक्री के मामले में पिछ़ड कर नंबर दो की पोजिशन पर आ गई है जिसको हराया है हुंडई की इस एसयूवी ने, जानिए पूरी डिटेल।

Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: June 6, 2021 1:21 PM
Maruti Swift को पीछे छोड़ हुंडई की इस एसयूवी ने जमाया नंबर एक पर कब्जा। (फोटो-HYUNDAI)

भारत में तमाम कार निर्माता कंपनियां मौजूद हैं जिसके चलते हर सेगमेंट में आज एक बड़ी रेंज देखने को मिल जाती है। फिर चाहें वो सेगमेंट हैचबैक हो या सेडान, एमयूवी हो या एसयूवी इन कारों की एक बड़ी रेंज आज ग्राहकों का इंतजार कर रही हैं।

जिसमें आज हम बात कर रहे हैं भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार के बारे में जो है मारुति सुजुकी की स्विफ्ट जो अभी तक बिक्री के मामले में देश की नंबर एक कार बनी हुई थी लेकिन अब इस एक नंबर की पोजिशन पर कब्जा जमा लिया है हुंडई कंपनी की एसयूवी क्रेटा ने।

हुंडई क्रेटा ने सबसे ज्यादा बिक्री होने के बाद मारुति की स्विफ्ट को पीछे छोड़ दिया है। जिसके बाद ये कार एसयूवी सेगमेंट में बेस्ट सेलिंग कार बन चुकी है। ये पहली बार है कि मारुति की स्थापित और बेस्ट सेलिंग कार को किसी कंपनी की नई कार ने इतना बड़ा झटका दिया है।

आंकड़ों पर नजर डालें तो मई 2021 में मारुति सुजुकी ने अपनी बेस्ट सेलिंग कार स्विफ्ट की 7,005 यूनिट को सेल किया है जबकि इसी मई 2021 में हुंडई ने अपनी एसयूवी क्रेटा की 7,527 यूनिट को बेचा है। इस तरह से सेल के मामले में दोनों कारों के बीच 522 कारों का बड़ा अंतर है।

हालांकि एक्सपर्ट मारुति की बिक्री में आई कमी को कंपनी का 1 मई 2021 से 16 मई 2021 तक रखरखाव बंद होने को वजह मान रहे हैं। जिसके चलते इस कार को डीलरशिप तक भेजने की प्रक्रिया में देरी आई थी।  (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

इस बिक्री की रेस में मारुति की स्विफ्ट जहां एक पायदान नीचे गई है लेकिन बड़े खिलाड़ी के तौर पर हुंडई की क्रेटा उभरी है जो 1 मई 2021 से पहले बिक्री के मामले में पांचवें पायदान पर थी लेकिन मई महीने में हुई बंपर बिक्री के बाद क्रेटा ने सीधे पांच स्थानों की छलांग लगाकर नंबर एक पोजीशन हासिल की है।

भारत में हुंडई की क्रेटा की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हुंडई ने अप्रैल 2021 के दौरान अपनी कुल 12,563 कारों को बेचा है जिसमें अकेले क्रेटा की 7,527 यूनिट शामिल हैं।

इस कार को मिल रही बंपर सफलता के बाद हुंडई अपनी इस एसयूवी का अपडेट वर्जन लाने की  तैयारी में जुट गई है। इसके अलावा वर्तमान समय में इस गाड़ी को खरीदने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए कंपनी की तरफ से 1.15 लाख रुपये तक का भारी और आकर्षक डिस्काउंट की पेशकश भी कर रही है।

Next Stories
1 मात्र 5 लाख के बजट में मिलेगा 341 लीटर का बूट स्पेस, हैचबैक सेगमेंट में नंबर 1 है  Maruti की ये कार
2 अब 75 नहीं मात्र 24 हजार में खरीदें TVS Jupiter, मिलेगी 60 kmpl की माइलेज के साथ 1 साल की वारंटी
3 मात्र 16 हजार की डाउन पेमेंट पर 7 दिनों की मनी बैक गारंटी के साथ 1 लाख में खरीदें Maruti WagonR
ये पढ़ा क्या?
X