ताज़ा खबर
 

Hyundai Aura Vs Maruti Dzire : डीजल इंजन की बदौलत Dzire को पीछे छोड देगी Aura! जानें दोनों में कौन है पैसा वसूल कार

Aura की सबसे बड़ी यूएसपी इसमें मिलने वाला 1.0 लीटर का ट्रर्बो इंजन है, जो 120 पीएस की पावर देगा, यह पावर एक कॉम्पेक्ट सेडान को पसंद करने वालो के लिए काफी मायने रखती है।

Aura में BS6 डीजल इंजन दिया गया है, जबकी Dzire में मिलने वाला डीजल इंजन BS4 है।

Hyundai Aura Vs Maruti Dzire :  भारत में 2020 के शुरूआत में हुंडई अपनी नई कॉम्पेक्ट सेडान कार Hyundai Aura को लॉन्च करेगी, जिसका अनावरण बीते दिन हो चुका है। Hyundai Aura लॉन्च के बाद अपने सेगमेंट की लीडिंग कार Maruti Dzire को टक्कर देगी। आइए आपको बताते है, Hyundai Aura और Maruti Dzire फीचर्स ,कीमत और इंजन में ये दोनों गाड़ियां कितनी अलग हैं।

डायमेंशन की बात की जाए तो हुंडई की यह कॉम्पैक्ट सेडान हाल ही में लॉन्च की गई Grand i10 Nios पर आधारित है। Aura लुक्स में स्पोर्टी और अग्रेसिव है, इसकी लंबाई 3995mm, चौड़ाई 1680mm और ऊँचाई 1520mm, व्हीलबेस 2450mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 165 mm का है। वहीं Maruti Dzire की लंबाई 3995mm, चौड़ाई 1735mm और ऊँचाई 1515mm, व्हीलबेस 2450mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 165 mm का है।

इंजन क्षमता : Hyundai Aura डीजल और पेट्रोल दोनों विकल्पो में पेश की गई है, इस कार में 1.0 लीटर कप्पा T-GDI पेट्रोल इंजन, 1.2 लीटर ECOTORQ डीजल इंजन और 1 लीटर ट्रर्बो पेर्टोल इंजन का विकल्प दिया है। Aura में दिए गए सभी इंजन BS6 मानकों के अनुरुप होंगे। Maruti Dzire में 1.2 लीटर डीजल और 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है। Dzire मैन्युअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ बाजार में उपलब्ध है।

USP of Hyundai Aura

  • Aura की सबसे बड़ी यूएसपी इसमें मिलने वाला 1.0 लीटर का ट्रर्बो इंजन है, जो 120 पीएस की पावर देगा, यह पावर एक कॉम्पेक्ट सेडान को पसंद करने वालो के लिए काफी मायने रखती है।
  • वहीं जिन लोगों को डीजल की गाड़ियां पसंद है, उनके लिए Aura में 1.2 BS6 इंजन का विकल्प भी दिया जाएगा, जबकी Dzire में डीजल का विकल्प मार्च 2020 से मिलना बंद हो जाएगा।
  • Aura के कैबिन में 8 इंच का इंफोटेन्मेंट सिस्टम दिया जाएगा, जो ​Maruti Dzire में 7 इंच का मिलता है। इसके अलावा ईको कोटिंग टेक्नॉलाजी, प्रोजेक्ट फोग लाइट जैसे फीचर्स आपको सिर्फ Aura में मिलते हैं।
  • कंपनी Aura के साथ 5 साल / 40,000 Kms की वारंटी दे रही है, जो बिना किसी एक्सट्रा कीमत के उपलब्ध कराई जाएगी।

कीमत : कीमत की बात की जाए तो Hyundai Aura की कीमत 5.8 लाख रुपये से 7.8 लाख होने की संभावना है, वहीं Dzire के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 5.83 लाख रुपये से शुरू होती है, और इसका डीजल वेरिएंट 6.67 लाख रुपये तक जाता है।

Next Stories
1 Nexon Ev की बुकिंग आज से शुरू, 35 मोबाइल बेस्ड फीचर्स के साथ 300km की मिलेगी रेंज
2 Royal Enfield: स्कूटर के दाम में घर लाएं Bullet, शुरूआती कीमत महज 58,000 रुपये! जानें कैसे खरीदें
3 Yamaha MT-15 नए अपडेटेड BS-6 इंजन के साथ हुई पेश, मिलेगा बेहतर परफॉर्मेंस और माइलेज
ये पढ़ा क्या?
X