ताज़ा खबर
 

Maruti Swift को पछाड़ने के बाद Hyundai को मिली नई सफलता, बेची इस SUV की 6 लाख यूनिट

हाल ही में हुंडई ने मारुति को बिक्री के मामले में पछाड़ कर एक नंबर का स्थान हासिल किया था। जिसके बाद कंपनी को अब उसी कार के सहारे ये नई सफलता हासिल हुई है।

मारुति को पछाड़ने के बाद हुंडई को मिली नई सफलता। (फोटो-HYUINDAI)

भारत के ऑटो सेक्टर में कार कंपनियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है। हाल ही में मारुति सुजुकी की कई वर्षों की बादशाहत को टक्कर देते हुए हुंडई ने सबसे ज्यादा कार बेच कर पहले स्थान पर कब्जा किया था। जिसमें हुंडई और उसकी ग्रुप कंपनी किआ ने मिलकर मारुति को पछाड़ा था।

हुंडई ने जिस कार के दम पर मारुति को बिक्री के मामले में पीछे छोड़ा था वो है हुंडई क्रेटा जिसको लेकर एक और बड़ी खबर आई है कि कंपनी ने इस कार को बेचने में एक बड़े नंबर को हासिल किया है।

भारत में अपनी जड़ें जमा चुकी दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी ने अपनी मिड साइज एसयूवी को लेकर एक और बड़ी सफलता हासिल की है जिसमें कंपनी ने लॉन्च के बाद से अब तक इस कार की 6 लाख यूनिट को सेल कर दिया है।

हुंडई ने अपनी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 2015 में भारतीय बाजार में उतारा था जिसके बाद इस कार ने देश के लोगों के बीच अपनी मजबूत पकड़ बनाते हुए प्रति वर्ष बिक्री में इजाफा किया है।

हुंडई क्रेटा की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो मई 2021 में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति सुजुकी स्विफ्ट को बिक्री के मामले में पीछे छोड़ कर नंबर एक सेलिंग कार के पायदान पर पहुंच चुकी है।  (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

कंपनी की आधिकारिक घोषणा के मुताबिक 2015 से अब तक इस कार की 6 लाख यूनिट सेल हुई हैं जिसका मतलब है कि कंपनी हर साल इस कार की 1 लाख यूनिट बेच रही है जो किसी भी कार के लिए एक बड़ा अचीवमेंट होता है।

क्रेटा की इस लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी इस कार का एक एंट्री लेवल वेरिएंट लॉन्च करने वाली है जिसको सेकेंड जेनरेशन कहा जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी स कार का हल्का और सस्ता वेरिएंट SX Executive के नाम से लाने वाली है।

मौजूदा क्रेटा के मुकाबले इसका इंजन हल्का होगा और कार का वजन भी कम होगा। इस कार में लेटेस्ट फीचर्स के साथ एबीएस और ईबीडी जैसा सेफ्टी फीचर दिया जाएगा। इसके अलावा इसकी कीमत मौजूदा कार से कम से कम 1 लाख रुपये कम होने की उम्मीद है।

Next Stories
1 मात्र 69 हजार में खरीदें 1.5 लाख वाली Royal Enfield Bullet 350, मिलेगी 1 साल की वारंटी
2 अब 15 नहीं मात्र 3.9 लाख में खरीदें Mahindra XUV500, लोन और EMI के साथ मिलेगी 7 दिन की मनी बैक गारंटी
3 Royal Enfield: 45 हजार रुपये के बजट में घर ले जाएं बुलेट, कंपनी का ये है प्लान
ये पढ़ा क्या?
X