ताज़ा खबर
 

Used Car Selling Tips: पुरानी कार बेचते समय जरूर करें ये काम, मिलेगा ज्यादा दाम

पुरानी कार को किसी एजेंट या फिर फर्म के माध्यम से बेचने के बजाय आप उसे सीधे ग्राहक को बेचें। इससे आपको ज्यादा से ज्यादा पैसा मिलेगा।

Author Updated: April 12, 2019 3:53 PM
इन आसान उपायों से आप पुरानी कार को ज्यादा दाम में बेच सकेंगे।

एक आंकड़े के मुताबिक देश में यूज्ड यानी की पुरानी कारों की बिक्री नए के मुकाबले ज्यादा हो रही है। ज्यादातर लोग पुरानी कारों को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। पुरानी कार को किसी एजेंट या फिर फर्म के माध्यम से बेचने के बजाय आप उसे सीधे ग्राहक को बेचें। इससे आपको ज्यादा से ज्यादा पैसा मिलेगा। यदि आप भी अपनी कार को बेचकर ज्यादा से ज्यादा पैसा पाना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है। तो आइये जानते हैं कि किस तरह से आपनी पुरानी कार से ज्यादा पैसा पा सकते हैंं —

पुराने बिल और दस्तावेज: कार बेचने से पहले आप कार के दस्तावेज जैसे कि रजिस्ट्रेशन पेपर इत्यादि को सहेज कर रखें। इसके अलावा पिछले दो सालों में आपने कार में जो कुछ भी बदलाव या फिर सर्विसिंग इत्यादि करवाई है उसके बिल, या फिर यदि आपके कार के पहियों को बदलावाया है तो उसके बिल अपने साथ जरूर रखें। ये दस्तावेज ग्राहक के उपर सही प्रभाव डालते हैं कि आप उसे अपनी कार के बारे में सटीक जानकारी दे रहे हैं, जो कि ग्राहक को बेहतर पैसे देने के लिए एक उत्प्रेरक का कार्य करेगा।

सर्विसिंग हिस्ट्री: कोशिश करें कि आपके पास अपनी कार के सर्विसिंग की पूरी हिस्ट्री मौजूद हो। डीलरशिप पर जब आप अपनी कार ​सर्विस करवाते हैं तो उसके ​साथ सर्विस बुक और बिल भी दिया जाता है। इससे ग्राहक को विश्वास होगा कि आपने कार के मीटर के साथ या फिर अन्य तकनीक पहलुओं से कोई छेड़खानी नहीं की है।

सही कीमत: कार को बिक्री के लिए रखने से पहले उसकी सही कीमत को तय करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप ऑनलाइन भी अपनी कार की वैल्यू चेक कर सकते हैं। या फिर लोकल मार्केट में क्या रेट चल रहा है इस बात की भी जानकारी ले सकते हैं। कीमत तय करते समय इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपको यही कार खरीदनी होती तो आप कितना पैसा खर्च करतें। कीमत तय करने के दौरान थोड़ा सा मार्जिन जरूर रखें, ताकि आप ग्राहक से मोल भाव कर सकें।

कार को करें तैयार: ग्राहक के सामने कार को ले जाने से पहले उसे ठीक ढंग से तैयार करना न भूलें। याद रखें कि ‘फस्ट इम्प्रेशन इज लास्ट’, इसलिए कार को ठीक ढंग से धुल कर और उस पर पॉलिस इत्यादि लगा लें। ताकि आपकी कार बिलकुल नई की तरह चमके। इसके अलावा एक्स्ट्रा एक्सेसरीज को कार से निकाल लें, जरुरी नहीं कि ये एक्सेसरीज ग्राहक को भी पसंद आये। इसके अलावा आन इन एक्सेसरीज का इस्तेमाल अपनी दूसरी कार में भी कर सकते हैं।

प्रमोशन और प्रचार: कार को बेचने के लिए आप सोशल मीडिया या फिर वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप अपनी कार के अलग अलग एंगल से कई तस्वीरें लें। कार के एक्सटीरियर, फ्रंट बम्फर, बैक बम्फर, साइड प्रोफाइल, ग्राउंड फ्लोर, हेडलाइट्स इत्यादि की अलग अलग तस्वीरें खीचें। इन तस्वीरों को आप सोशल मीडिया और अन्य कमर्शियल वेबसाइट जैसे ओएलएक्स, क्वीकर इत्यादि पर डालें। पोस्ट करते समय कम शब्दों में कार के बारे में पूरी जानकारी दें और कीमत के बारे में भी बताएं।

मोल भाव करें: जब आप अपनी कार को बेचने के बारे में सोशल मीडिया और अन्य जगहों पर जानकारी देंगे। तो आपको तत्काल कई ग्राहकों से इसके बारे में इंक्वायरी आयेगी। इस दौरान आप कार की कीमत को फोन या फिर चैट पर ही तय न करें। ग्राहकों को कार देखने और आपसे मिलने के लिए कहें। इससे आप ये भी जान पायेंगे कि आप जिसे अपनी कार बेचने जा रहे हैं वो व्यक्ति कैसा है और आपको ज्यादा बेहतर ढंग से मोल भाव करने का मौका भी मिलेगा।

जल्दबाजी न करें: किसी भी बात को फाइनल करने में जल्दबाजी न करें, ग्राहक की भी पूरी जानकारी लें। इसके अलावा कार की कीमत को तय करते समय जल्दबाजी न करें। ग्राहक को ऐसा महसूस न होने दें कि आप जल्द से जल्द अपनी कार बेचना चाहते हैं। आप अपनी कार के फीचर्स और अन्य गुणों के बारे में ग्राहक को ज्यादा से ज्यादा बताएं, मसलन कार की कंडीशन, सर्विसिंग और माइलेज इत्यादि।

रजिस्ट्रेशन पेपर ट्रांसफर: कार की बिक्री तय करने के बाद आरटीओ से रजिस्ट्रेशन पेपर को ट्रांसफर करवाएं। इस दौरान आप स्वयं सजग रहें ग्राहक के भरोसे न बैठें। आरटीओ से इस बात की तस्दीक जरुर करें कि अब कार के पेपर से आपका नाम हटकर ग्राहक का नाम चढ़ गया हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Tata Tiago से लेकर Safari तक इन गाड़ियों पर मिल रहा है 80 हजार रुपये का डिस्काउंट
2 Royal Enfield 650 Twins की बढ़ी डिमांड, वेटिंग पीरियड 6 महीने तक पहुंचा
3 Datsun REDI-GO से लेकर Kwid तक ये हैं देश की सबसे सस्ती 5 ऑटोमेटिक कारें, शुरुआती कीमत महज 4.29 लाख रुपये
ये पढ़ा क्‍या!
X