X

बारिश में आपकी बाइक में लग सकती है जंग, ऐसे कर सकते हैं बचाव

खुले में बाइक को पार्क करने से बचें। कवर्ड एरिया में ही पार्किंग करें। यदि आपकी बाइक को खुले में पार्क किया गया है तो सुनिश्चित करें कि बाइक को बारिश के दौरान रैन कवर और प्लास्टिक कवर की सुविधा मिले।

बारिश के कारण मानसूनों में बाइक को अस्थायी रूप से ढंकने की जरूरत होगी। मानसून सीजन के दौरान परिवहन के दूसरे साधनों पर स्विच करते समय आपकी बाइक कवर पार्किंग में लंबे समय तक खड़े होने की संभावना है। बाइक खरीदने से ज्यादा उसका रख-रखाव करना खासा मुश्किल होता है। अगर आपकी बाइक लंबे समय तक खड़ी रहे तो उसके चमकीले हिस्सों पर बुरा असर पड़ सकता है। आज हम आपको इससे जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे कि आपकी बाइक बारिश में भी अच्छी बनी रहे।

एक स्मार्ट राइडर होने के नाते आपको अपनी बाइक का रखरखाव ढंग से करना चाहिए। अपनी बाइक को कुछ समय जरूर देना चाहिए। यह सुनिश्चित कर लें कि बाइक की चेन पर इंजन ऑयल या ग्रीस अच्छे से लगा हो। चेन पर कीचड़ न जमनें दें और उसे अच्छे से साफ करते रहें। बैटरी के टर्मिनल पर अच्छे से ग्रीस लगा दें या फिर पेट्रोलियम जैली लगा दें ताकि टर्मिनल पर नमी न आए। फ्रंट सस्पेंशन पर भी रबर की ऑयल सील की जांच कर लें। वह परफेक्ट कंडीशन में होनी चाहिए। हो सके तो इन्हें भी पेट्रोलिय जैली से कोटिड कर दें। वहीं क्रोम पार्ट्स को पहले से ही एंटी-रस्ट सॉल्यूशन से उन्हें कोट करना अच्छा रहेगा।

खुले में बाइक को पार्क करने से बचें। कवर्ड एरिया में ही पार्किंग करें। यदि आपकी बाइक को खुले में पार्क किया गया है तो सुनिश्चित करें कि बाइक को बारिश के दौरान रैन कवर और प्लास्टिक कवर की सुविधा मिले। वैक्स पॉलिश की पतली परत से भी पेंट को बचाया जा सकता है। जंग से बचाने के लिए बाइक के नीचे एंटी रस्ट पेंटिंग करा लें। ध्यान रखें कि बाइक की कोई वायरिंग खुली न हो। सभी फ्यूज अच्छे से जांच लें। बाइक की हेडलाइट को टूथपेस्ट लगाकर अच्छे से साफ करें ताकि वह ज्यादा चमके। बारिश में ब्रेक कमजोर हो जाते हैं, इसलिए ख्याल रखें, जरूरी हो तो ब्रेक शू बदलवा लें।

Outbrain
Show comments