ताज़ा खबर
 

Bike Mileage Tips: इन 9 आसान उपायों से तत्काल बढ़ेगा बाइक का माइलेज, 25 प्रतिशत तक बचेगा पैसा

बाइक के माइलेज के खराब होने के पीछे बहुत से कारण होते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप अपनी बाइक के माइलेज को बेहतर नहीं कर सकते हैं। यदि आप इन खास बातों पर गौर करें और उसे प्रयोग में लाएं तो आप भी अपने बाइक के माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

Author March 13, 2019 2:00 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर: माइलेज को बढ़ाने के लिए ड्राइविंग स्टाइल में भी बदलाव करना जरूरी है। (Photo- Official)

How To Improve Bike Mileage: बाइक्स की बात जब होती है तब माइलेज का जिक्र होना आम बात है। आज के समय में बाइक्स की माइलेज को लेकर सभी लोग फिक्रमंद होते हैं। लोग कहते हैं​ कि कंपनियां जो माइलेज फिगर देती हैं रियल लाइफ में वो फिगर मिलता ही नहीं है। लेकिन ऐसा नहीं है यदि आप भी अपने बाइक के माइलेज से परेशान हैं और उसे बेहतर करना चाहते हैंं तो आप भी इन आसान से उपायों पर अमल कर माइलेज में सुधार कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं माइलेज बढ़ाने के कुछ जरुरी टिप्स —

ड्राइविंग स्टाइल: बाइक की ड्रा​इविंग स्टाइल माइलेज पर सबसे ज्यादा असर डालती है। इसलिए ड्राइव करते समय गियर शिफ्टिंग पर विशेष ध्यान दें। जब आपकी बाइक एक बेहतर गति में आ जाये और आरपीएम हाई हो उसी वक्त गियर में बदलाव करें। कुल मिलाकर स्पीड के अनुसार गियर में बदलाव करें। एक शोध के आंकड़े के अनुसार बेहतर ड्राइविंग से तकरीबन 15 प्रतिशत तक माइलेज को बढ़ाया जा सकता है।

टायर प्रेशर की जांच: किसी भी बाइक के माइलेज के बेहतर या फिर खराब होने के पीछे टायर का प्रेशर भी एक बड़ा कारण होता है। इसलिए समय समय पर बाइक के टायर के प्रेशर की जांच करवाते रहें। इससे न केवल आपको बेहतर सस्पेंशन मिलेगा बल्कि माइलेज पर भी बुरा असर नहीं पड़ेगा।

पेट्रोल की क्वालिटी: यदि हाल ही में आपके बाइक का माइलेज कम हुआ है तो इस कारण पर भी विशेष ध्यान दें। आप हमेशा जहां से पेट्रोल लेते हों उसे छोड़कर दूसरी जगहों से पेट्रोल लें और माइलेज चेक करें। कई बार खराब और मिलावटी पेट्रोल भी माइलेज को कम कर देता है।

चेन की चेकिंग: यदि आपकी बाइक खराब माइलेज दे रही है तो बाइक की चेन की जांच करवायें। इसके लिए आप तत्काल अपनी बाइक को किसी विश्वसनीय सर्विस सेंटर पर ले जाएं और यदि चेन ढ़ीली हो गई है तो उसे टाइट करवायें। इसके अलावा समय समय पर अपनी बाइक के चेन में आयलिंग भी करते रहें।

इंजन की ट्यूनिंग: कभी भी अपनी बाइक को किसी लोकल मैकेनिक के हाथों में न छोड़ें। इसके अलावा कई बार लोग बेहतर परफार्मेंश पाने की लालच में इंजन की ट्यूनिंग आदि से छेड़ छाड़ करते हैं। यकीन मानिए इससे आपके बाइक का माइलेज भी खराब हो सकता है। इसलिए भूल कर भी ऐसी गलती न करें। हमेशा कंपनी के आधिकारिक सर्विस सेंटर पर ही सर्विसिंग या जरूरी बदलाव करवायें।

समय पर सर्विसिंग: बाइक के सर्विसिंग पर विशेष ध्यान दें। सर्विसिंग के तारीख को कहीं नोट कर के रख लें, या​ फिर मोबाइल इत्यादि में अगली सर्विसिंग का रिमाइंडर भी लगाएं। समय पर सर्विसिंग करवाने से आपकी बाइक का परफार्मेंश और माइलेज दोनों बेहतर बना रहेगा। शोध के अनुसार यदि बाइक की सर्विसिंग और मेंटेनेंस पर ध्यान दिया जाए तो आप 10 प्रतिशत से ज्यादा माइलेज बढ़ा सकते हैं।

स्पार्क प्लग और एयर फिल्टर: समय समय पर बाइक के स्पार्क प्लग और एयर फिल्टर की सफाई करते रहें। इसके लिए आपको हर वक्त सर्विस सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप स्वयं ही इसे अपने हाथ से साफ कर सकते हैं।

एक्सलेटर और ब्रे​क: कुछ लोग सड़क पर तत्काल गति पाने के लिए ज्यादा एक्सलेटर का प्रयोग करते हैं। ऐसा बिलकुल न करें क्योंकि आपकी बाइक अपने आरपीएम के अनुसार समय के साथ ही गति पकड़ेगी। इसके अलावा भीड़ वाले इलाके में धीमीं गति में ड्राइव करें जिससे आपको बार बार ब्रेक अप्लाई करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। बेवजह ब्रेकिंग और एक्जेलरेशन भी माइलेज पर बुरा प्रभाव डालता है।

आरपीएम पर ध्यान: कोशिश करें कि ज्यादातर इकोनॉमिक स्पीड पर ही बाइक ड्राइव करें। स्पीडोमीटर में दिए गए ग्रीन सिग्नल तक ही स्पीड रखें, इससे आपको बेहतर माइलेज मिलेगा। बता दें कि, कंपनियां अपने बाइकों को एक खास कंडीशन पर माइलेज चेक कर के देती हैं। इसलिए उन्हें बेहतर फिगर मिलता है यदि आप इन कंडिशन पर ध्यान देंगे तो आप भी बेहतर माइलेज पा सकेंगे।

Next Stories
1 Mahindra XUV 500 और Scorpio सहित इन SUV पर मिल रही है 77 हजार रुपये तक की छूट
2 Citroen Ami One: बिना ड्राइविंग लाइसेंस चला सकेंगे ये 2 सीटर कार, जानें खासियत
3 2019 Honda Grazia नए फीचर्स और तकनीक के साथ हुई लांच, बढ़ी कीमत
आज का राशिफल
X