ताज़ा खबर
 

दूसरे राज्य में करते हैं नौकरी तो ऐसे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस (DL) ! जानिए ये आसान तरीका

How To Apply For Driving Licence: दूसरे राज्यों में नौकरी करने वालों के लिए सबसे बड़ी समस्या ये है कि वो बिना छुट्टी पर गए अपना ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं। ऐसी स्थिति में वो जिस राज्य में रह रहे हैं वो वहां से भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

How To Apply For Driving Licence in Other State, How To Apply For Driving Licence, Driving Licence Documents, Driving Licence Rules, Driving Licence in RTO, Driving Licence in other state, Driving Licence in Delhi, Driving Licence in Lucknow, Driving Licence in GurugramDriving Licence के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

How To Apply For Driving Licence in Other State: नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों के बीच जागरूकता काफी बढ़ गई है। इसी के साथ लोग वाहन से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य दस्तावेजों को सहेजने में जुटे हैं। सबसे बड़ी समस्या उन लोगों के साथ देखने को मिल रही है जो कि दूसरे राज्यों में नौकरी कर रहे हैं, वो इस बात को लेकर परेशान है कि आखिर ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनावाया जाए। तो आपको बता दें कि, यदि आप किसी दूसरे राज्य में रह रहे हैं तो इस दशा में भी आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा —

NBT में छपी रिपोर्ट के अनुसार यदि आप किसी दूसरे राज्य में नौकरी करते हैं और आपके पास आपके मूल राज्य के दस्तावेज हैं तो इनका प्रयोग Driving Licence बनवाने में किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने मौजूदा पते का रेंट एग्रीमेंट होनो जरूरी है जो कि तहसील द्वारा जारी और प्रमाणित किया गया हो।

रेंट एग्रीमेंट के अलावा आपको अपनी कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट से एक लैटर प्राप्त करना होगा जिस पर ये दर्ज हो कि आप उक्त कंपनी में कार्यरत हैं। डॉक्यूमेंट्स देते समय आपके पास कंपनी का आईडी कार्ड होना भी जरूरी है, जिस पर आपका एम्प्लाई कोड दर्ज होना चाहिएं।

इन सभी दस्तावेजों के अलावा आपके पास अपना व्यक्तिगत आईडी कार्ड जैसे, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट इत्यादि होना अनिवार्य है। जिस पर आपका मूल निवास स्थान के बारे में पूरी जानकारी दर्ज होनी चाहिएं। हालांकि कुछ राज्यों में RTO इस बात से भी इंकार करता है कि वो दूसरे राज्य के प्रमाण पत्रों के आधार पर ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना सकता है। हाल के दिनों में ऐसे कुछ मामले सामने भी आए हैं।

बता दें कि, नए मोटर व्हीकल एक्ट में बिना Driving Licence के वाहन चलाने पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसके अनुसार बिना लाइसेंस के ड्राइव करते हुए पकड़े जाने पर 5,000 रुपये तक जुर्माना देना होगा जो कि पहले महज 5,00 रुपये था। यही कारण है कि लोगों की भारी भीड़ देश भर के RTO कार्यालयों में देखने को मिल रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Royal Enfield को टक्कर देने आ रही है Benelli 400 Imperiale! 25 अक्टूबर को होगी लांच, जानें कीमत और फीचर्स
2 Renault Kwid के नए फेसलिफ्ट अवतार से उठा पर्दा, स्पोर्टी डिजाइन के साथ 4 वैरिएंट में होगी लांच
3 Scrappage Policy: पुरानी गाड़ियों के दोबारा रजिस्ट्रेशन पर 25 गुनी ज्यादा फीस वसूलने की तैयारी! जानें क्या है सरकार का प्लान
IPL 2020 LIVE
X