ताज़ा खबर
 

Royal Enfield को टक्कर देने के लिए Honda बनाएगी बुलेट जैसी पावरफुल बाइक

Honda ने इसपर काम करने के लिए तैयार की अपनी टीम। भारत में ही रहकर काम करेगी टीम।

girl on bikeHonda इसे एक प्रयोग के तौर पर देख रही है, जिसमें वह सीधे रॉयल एनफील्ड को राइवल मानकर आगे बढ़ेगी।

बुलेट का नाम सुनते ही उसकी आवाज उसका स्टाइल एकदम दिमाग में आ जाता है। आज तक किसी भी कंपनी ने बुलटे जैसी कोई दूसरी बाइक भारत में नहीं बनाई है। भारत में कोई एेसी बाइक मौजूद नहीं है जो उस सेगमेंट में बुलेट को टक्कर दे सके। बुलेट का स्टाइल उसकी पावर का मुकाबला उस सेगमेंट की कोई बाइक नहीं कर पाती है। अब इस दमदार और स्टाइलिश बाइक्स बनाने वाली कंपनी ‘रॉयल एनफील्ड’ को जल्द नया प्रतिद्वंद्वी मिलने जा रहा है। होंडा अब पावरफुल बाइक सेगमेंट में दस्तक देने जा रहा है। कंपनी इसे एक प्रयोग के तौर पर देख रही है, जिसमें वह सीधे रॉयल एनफील्ड को राइवल मानकर आगे बढ़ेगी। अब सीबीआर से दो कदम आगे जाकर होंडा ऐसी बाइक लाएगा, जो दिखने में बड़ी तो होगी ही, साथ ही पावरफुल भी होगी। एशियन होंडा मोटर्स कंपनी लिमिटेड के हेड नोरिअक आबे ने बताया कि कंपनी ने इस प्रॉजेक्ट पर काम करने के लिए टीम भी बना दी है। इस टीम में थाईलैंड और जापान के चुनिंदा इंजीनियरों को शामिल किया गया है, जिन्हें भारत भेजकर बाइक को डिजाइन करने के लिए कहा गया है।

नोरिअक ने बताया कि अगर कंपनी ने भारत में इसका प्रॉडक्शन किया, तो भारत से बाइक्स जापान भी निर्यात की जाएंगी। हालांकि यह सबसे पहले जापान के मार्केट में एक्सपोर्ट होगी। आपको बता दें कि होंडा के पास पहले से ही 300-500 सीसी में दो बाइक्स (रिबेल 300 व रिबेल 500)  मौजूद हैं। अमेरिकी बाजार में ये बाइक्स काफी पहले से चलन में हैं। अब कंपनी का फोकस इस बात पर है कि कैसे पावरफुल बाइक लाकर रॉयल एनफील्ड को टक्कर दी जा सकती है।

रॉयर एनफील्ड ने अप्रैल 2016 से फरवरी 2017 के बीच 5,92,558 बुलेट बाइक बेचीं साथ ही 13,819 यूनिट्स को निर्यात किया गया। अब होंडा भारत में कुछ इसी तरह की बाइक लाने की प्लानिंग कर रहा है। हालांकि, जानकारों का कहना है कि रॉयल एनफील्ड पर फतह पाना, होंडा के लिए आसान नहीं होगा। इसके ‘हिमालयन’ बाइक के ही कस्टमर भारत से लेकर दूसरे देशों तक फैले हुए हैं। हालांकि होंडा की भी छोटी बाइक्स के मामले में भारतीय बाजार में अच्छी पकड़ है।

ऑटोमोबाइल से जुड़ी और खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Next Stories
1 अगर ड्राइविंग करते हुए आपको झपकी आई तो जगा देगी ये कार
2 Tata की नई सेडान Tigor 29 मार्च को होगी लॉन्च, 10 हजार रुपये में शुरू हुई बुकिंग
3 जबरदस्त फीचर्स से लैस है नई Honda WR-V, भारत में 7.75 लाख की शुरुआती कीमत पर हुई लान्च
ये पढ़ा क्या?
X