ताज़ा खबर
 

Activa से लेकर CB350 तक इन 6 टू व्हीलर में आई इस खराबी के बाद Honda ने किया रिकॉल

अगर आपके पास होंडा की बाइक या स्कूटर है तो ये खबर आपके लिए ही है क्योंकि कंपनी ने एक खराबी के चलते अपने इन 6 टूव्हीलर्स को रिकॉल किया है।

Honda ने इस खराबी के चलते रिकॉल किए अपने 6 टू व्हीलर। (फोटो- HONDA)

भारत के टू-व्हीलर सेक्टर में एक प्रमुख नाम बन चुकी जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने भारत में अपने टू-व्हीलर में स्कूटर और बाइक के कई मॉडल को रिकॉल किया है जिसकी वजह इन वाहनों में आई एक तकनीकी दिक्कत बताई जा रही है।

अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं होंडा की बाइक या स्कूटर तो इस ख़बर के सहारे जानें क्या आप की टू-व्हीलर को भी कंपनी ने किया है रिकॉल। दरअसल, कंपनी ने उन वाहनों को रिकॉल किया है जिसका निर्माण नवंबर 2019 से जनवरी 2021 के दौरान हुआ है।

होंडा ने जिन बाइक और स्कूटर को रिकॉल किया है उसमें कंपनी की होंडा एक्टिवा 5G/6G, हॉर्नेट 2.0, एक्स ब्लेड, सीबी शाइन, सीबी300आर, हनेस, सीबी 350 को वापस मंगाया है।

होंडा से मिली जानकारी के मुताबिक इन सभी बाइक्स और स्कूटर के रिफ्लेक्टर में समस्या आने के बाद इनको रिकॉल किया गया है। इस रिकॉल के लिए नवंबर 2019 से जनवरी 2021 के मॉडल ही मान्य हैं।

कंपनी के मुताबिक वाहनों में आई ये समस्या मामूली है इसको जल्द ठीक कर लिया जाएगा ये कोई बड़ी परेशानी नहीं है। कंपनी ने इस समस्या पर बात करते हुए बताया कि इसका मुख्य कारण रिफ्लेक्टर की गलत पोजिशनिंग है जिसके चलते लाइट के रिफ्लेक्शन में थोड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

कंपनी ग्राहकों से डीलरशिप के जरिए संपर्क कर रही है लेकिन अगर आपके पास भी है होंडा का टू-व्हीलर जिसको आपने नवंबर 2019 से जनवरी 2021 के बीच खरीदा है तो आपके वाहन को रिकॉल किया जाएगा।  (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

रिकॉल के लिए आपकी बाइक या स्कूटर की जांच के लिए आपको होंडा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी जानकारी दर्ज करा सकते हैं जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

उसके बाद आपको बाइक का स्कूटर का 17 डिजिट वाला वीआईएन नंबर यानी यूनिक व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर रजिस्टर करवाना होगा जिसके बाद आपको कंपनी ये जानकारी देगी की आपको स्कूटर या बाइक रिकॉल किया जाएगा या नहीं।

अगर आपका स्कूटर या बाइक रिकॉल किया गया है तो कंपनी आपसे डीलरशिप के जरिए संपर्क करेगी जिसमें एसएमएस और ईमेल भेज कर वाहन मालिकों को इस बात की जानकारी दी जा रही है।
कंपनी से संपर्क होने के बाद आप अपने नजदीकी होंडा डीलरशिप से संपर्क कर सकते हैं। इस रिकॉल में कंपनी ग्राहकों से किसी भी तरह का पैसा चार्ज नहीं करेगी।

Next Stories
1 TVS iQube खरीदने पर होगा फायदा, कंपनी ने घटाए 11,250 रुपये, जानिए नई कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल
2 मात्र 27 हजार में खरीदें 90kmpl माइलेज वाली Bajaj CT100, मिलेगी 1 साल की वारंटी
3 मात्र 23 हजार की डाउन पेमेंट पर 1.5 लाख में खरीदें Maruti Alto, मिलेगी 31 kmpl की माइलेज और 1 साल की वारंटी
ये पढ़ा क्या?
X