ताज़ा खबर
 

Honda Dio BS6 मॉडल से जुड़ी 5 खास बातें! माइलेज और फीचर्स के साथ जानें कितना पैसा वसूल है ये स्कूटर

होंडा डियो की लोकप्रियता का एक बड़ा कारण इसकी स्पोर्टी स्टाइलिंग है जो इसे बाकी 110cc स्कूटर से अलग बनाती है।

होंडा डियो को दो वैरिएंट Standard और Deluxe में पेश किया गया है,

Honda Dio BS6 : भारत में जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने अपनी Activa 125 और Activa 6G को हाल ही में बीएस6 कंम्पलाइंट कर लॉन्च किया। जिसके बाद कंपनी ने अपनी BS6 Honda Dio को भी बाजार में आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है। Honda Dio भारत में अपने स्पोर्टी डिजाइन के चलते यूवाओं को खूब पसंद आती है। फिलहाल हम आपके बताने जा रहे हैं उन बदलावों के बारे में जो इस स्पोर्टी स्कूटर में किए गए हैं।

फीचर्स: होंडा ने नई Dio में BS6 कंम्पलाइंट इंजन के अलावा कई खास फीचर्स को शामिल किया है, जिसमें इसके Deluxe वैरिएंट में ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल (भारत में होंडा स्कूटर में पहली बार) दिया गया है। इसके साथ ही इसमें बाहर की तरफ फ्यूल कैप,और ACG स्टार्टर मोटर, इंजन किल स्विच, हैंडलबार के नीचे एक फ्रंट पॉकेट, लाइट स्विच और साइड स्टैंड इंजन कट-ऑफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

BS6 इंजन:एक्टिवा 6G की तरह ही नई Honda Dio के मोटर में BS6 उत्सर्जन मानदंड को पूरा करने के लिए फ्यूल-इंजेक्शन की सुविधा दी गई है। इस स्कूटर को पावर देने के लिए 109.5cc सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन का प्रयोग किया गया है, जो 7.76PS की पावर देने में सक्षम है। बता दें, यह पावर पुराने मॉडल से 0.16PS कम है।

एक्सटीरियर: होंडा डियो की लोकप्रियता का एक बड़ा कारण इसकी स्पोर्टी स्टाइलिंग है जो इसे बाकी 110cc स्कूटर से अलग बनाती है। कंपनी ने 2020 होंडा डियो में इसे बरकरार रखते हुए शार्प एलईडी हेडलाइट, दोबारा से डिजाइन किए गए एप्रन, नए एग्जॉस्ट मफलर और एलईडी डीआरएल को जोड़ा है। जबकि इसके पूरे लुक को देखेए तो यह अभी भी वर्तमान मॉडल की याद दिलाता है। हालांकि इसकी नई स्टाइलिंग इसे और अधिक आकर्षक बना रही हैं।

होंडा डियो को दो वैरिएंट Standard और Deluxe में पेश किया गया है, जिसमें इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट में चार कलर ऑप्शन मैट एक्सिस ग्रे मेटैलिक, कैंडी जैजी ब्लू, स्पोर्ट्स रेड और वाइब्रेंट ऑरेंज उपलब्ध हैं। वही इसके डीलक्स वैरिएंट में तीन रंग मैट संगरिया रेड मेटैलिक, डैजल येलो मेटालिक और मैट एक्सिस ग्रे मेटैलिक उपलब्ध होंगे।

डायमेंशन: होंडा ने पुराने ट्रेलिंग लिंक सस्पेंशन की जगह नए डियो में टेलिस्कोपिक फोर्क को शामिल किया है। इसक साथ ही अब इसमें 12 इंच के फ्रंट व्हील को भी जोड़ा गया है, जो इसकी थोड़ी स्पीड को जरूर कम करेगा। लेकिन बेहतर स्थिरता प्रदान करेगा। डायमेंशन की बात करें तो डियो आकार में पहले के मुकाबले बड़ा हो गया है क्योंकि इसका व्हीलबेस 22 मिमी तक बढ़ा दिया गया है।

कीमत और वारंटी:Honda Dio BS6 के बेस वेरिएंट 59,990 रुपये रखी गई है, जो Dio BS4 की तुलना में 5,749 रुपये अधिक है, जबकि Honda Dio डीलक्स की कीमत 63,340 रुपये रखी गई हैं जो पुराने मॉडल के मुकाबले 7,099 रुपये अधिक हैं। बता दें, होंडा बीएस6 डियो पर कंपनी 6 साल की वारंटी भी पेश कर रही है

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नई Hyundai Creta की बुकिंग हुई शुरू! मौजूदा मॉडल से ज्यादा बड़ी होगी नई SUV, जल्द होगी लांच, जानें पूरी डिटेल
2 2020 Honda City का कंपनी ने जारी किया टीजर! नए लुक्स के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स, देखें कब होगी लॉन्च
3 2020 Maruti Brezza पेट्रोल इस तारीख को होगी लांच! बड़े बदलाव के साथ आ रही है सेग्मेंट की लीडर, जानें क्या होगा इसमें खास