ताज़ा खबर
 

Honda ने ABS और कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ लांच की 4 बाइक्स, शुरूआती कीमत 47,110 रुपये

सरकार ने निर्देश दिया है कि आगामी 1 अप्रैल 2019 से 125 सीसी से ज्यादा क्षमता वाले सभी वाहनों में एंटी ब्रेकिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा 125 सीसी से कम क्षमता वाली बाइकों में CBS (कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम) को लगाना अनिवार्य होगा। यही कारण है कि वाहन निर्माता कंपनियां अपने बाइक्स को अपडेट कर बाजार में उतार रही हैं।

कम्यूटर सेग्मेंट में होंडा सीबी यूनिकॉर्न काफी मशहूर है। ये बाइ​क बेहतर माइलेज के साथ दमदार परफॉर्मेंश देती है। (Photo- Official)

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने भारतीय बाजार एक साथ 4 बाइकों में नई तकनीक और फीचर्स को जोड़ते हुए लांच किया है। कंपनी ने अपनी 150 सीसी सेग्मेंट में मशहूर बाइक Honda CB Unicorn को ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) से लैस किया है। इस बाइक की शुरूआती कीमत 78,815 रुपये तय की गई है। इसके अलावा कंपनी ने अपनी अन्य तीन बाइकों CB Shine, CD Dream DX और NAVi को भी नए अवतार में लांच किया है। कंपनी ने इन तीनों बाइकों में कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) का प्रयोग किया है। तो आइये जानते हैं इन नई बाइकों में क्या है खास —

2019 Honda CB Unicorn ABS: होंडा की सीबी यूपिकॉर्न 150 सीसी सेग्मेंट में खासी मशहूर है। कंपनी ने इस बाइक में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के अलावा ब्लू-इलूमिनेशन, मीटर कंसोल, सील चैन और ट्यूबलेस टायर को शामिल किया है। इस बाइक में कंपनी ने 149.2 सीसी की क्षमता का दमदार इंजन प्रयोग किया है जो कि बाइक को 12.73 बीएचपी की पावर और 12.8 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।

2019 Honda CB Shine: होंडा की दूसरी बाइक सीबी शाइन में कंपनी ने कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम का प्रयोग किया है। इसके अलावा इस बाइक में इक्वलाइजर को भी शामिल किया गया है। आपको बता दें कि, कंपनी ने इस बाइक में 124.73 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। ये बाइक 65 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। नई होंडा सीबी शाइन सीबीएस की कीमत 58,338 रुपये तय की गई है।

2019 Honda CD 110 Dream DX CBS: होंडा सीडी 110 ड्रीम में भी कंपनी ने CBS (कॉम्बी ब्रेक सिस्टम) का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें क्रोम हैंडल बार और कैरियर, पेंटेंड फ्रंट फेंडर, कॉउल, टेल कॉउल, क्लियर व्हींकर्स और ग्राफिक्स के साथ 5-स्पोक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो कि बाइक को पहले से और भी ज्यादा बेहतर बनाते हैं। इस बाइक में कंपनी ने 109.2 सीसी की क्षमता का दमदार इंजन प्रयोग किया है जो कि बाइक को 7500 आरपीएम पर 8.31 बीएचपी की ​शक्ति प्रदान करता है। नई सीडी 100 ड्रीम की कीमत 50,028 रुपये तय की गई है। ये बाइक 74 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

2019 Honda Navi CBS: होंडा नेवी में भी कंपनी ने कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम को शामिल किया है। इसके अलावा इस बाइक में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। कंपनी ने इस बाइक में 109.19 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। जो ​कि बाइक को 7.8 बीएचपी की पॉवर प्रदान करता है। इस बाइक की कीमत 47,110 रुपये तय की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App