ताज़ा खबर
 

Honda Brio और Ford Figo सहित इन 4 कारों की बिक्री हुई बंद!

इस साल 2019 में भी कई वाहन जो कि अपने समय में भारतीय सड़क पर धूम मचा चुके हैं अब उनकी चमक फीकी सी पड़ चुकी है। अब वाहन निर्माता कंपनियां उनका उत्पादन और बिक्री बंद करने जा रही है।

फोर्ड फिगो, टाटा नैनो, होंडा ब्रियो और हुंडई इऑन। (Photo – Officials)

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में हमेशा से बदलाव होता रहता है, ये एक जीवन चक्र की तरफ है, नए वाहन आते हैं और पुराने जाते हैं। इस साल 2019 में भी कई वाहन जो कि अपने समय में भारतीय सड़क पर धूम मचा चुके हैं अब उनकी चमक फीकी सी पड़ चुकी है। अब वाहन निर्माता कंपनियां उनका उत्पादन और बिक्री बंद करने जा रही है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि नए नियम के अनुसार आगामी अप्रैल 2020 से देश में केवल बीएस 6 मानक वाले वाहनों की ब्रिकी की ही अनुमति होगी।

ऐसे में ये उम्मीद की जा रही है कि हो सकता है ये वाहन निर्माता अपने पुराने मॉडलों को नए मानकों के अनुसार इस वर्ष के अंत तक दुबारा पेश करें। फिलहाल इस साल भारतीय सड़कों को अलविदा कहने वालों की फेहरिस्त में 4 मॉडल प्रमुख हैं। तो आइये जानते हैं वो कौन सी कारें हैं जिन्हें अब आप खरीद नहीं पाएंगे।

1. टाटा नैनो: इस सूचि में सबसे पहला नाम रतन टाटा की ड्रीम प्रोजेक्ट नैनो का है। कंपनी ने देश की सबसे सस्ती कार की बिक्री को अब बंद कर दिया है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण इसकी लो डिमांड है। इस वर्ष के शुरूआती महीने में कंपनी ने नैनो की 1 भी यूनिट की न तो बिक्री की है और न ही उत्पादन। इसके अलावा कंपनी अपने इस प्रोजेक्ट में और निवेश करने के मूड में भी नहीं है। आपको बता दें कि कंपनी ने अपनी नैनो में 624 सीसी की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया था। जो कि 33 पीएस की पॉवर और 45 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है। ये इंजन मैनुअल और एएमटी दोनों ही ​गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया था। अब टाटा नैनो को कंपनी डिस्कंटीन्यू करने जा रही है।

2. हुंडई इऑन: अगली कार दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी हुंडई की मशहूर कार Hyundai Eon है। हाल ही में कंपनी ने अपनी एंट्री लेवल हैचबैक कार सैंट्रो को एक बार फिर से भारतीय बाजार में पेश किया था। इसके अलावा यदि कंपनी इऑन में नए मानकों के अनुसार अपडेट करती है तो इसकी कीमत में खासा ​इजाफा हो जाएगा जिसका सीधा असर इसकी बिक्री पर पड़ेगा। कंपनी ने सन 2011 में इऑन को अपनी सैंट्रो की जगह पेश किया था। लेकिन इस कार ने भारतीय बाजार में कुछ खास कमाल नहीं दिखाया। अब चूकिं बाजार में एक बार फिर से सैंट्रो आ चुकी है तो कंपनी ने इसका उत्पादन बंद कर दिया है। इस कार में कंपनी ने 814 सीसी और 998 सीसी की क्षमता के दो अलग अलग इंजन का प्रयोग किया था।

3. होंडा ब्रियो: जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा ने भारतीय बाजार में अपने एंट्री लेवल हैचबैक के तौर पर Honda Brio को पेश किया था। हालांकि शुरूआती दौर में अपने खास लुक के चलते शहरी क्षेत्रों में इस कार ने बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन अब ये कार मार्केट से तकरीबन गायब हो चुकी है। होंडा ने सन 2016 में Honda Brio में मामूली अपडेट भी किया था लेकिन इससे इसकी बिक्री पर कुछ खास असर नहीं पड़ा। फिलहाल कंपनी ने अपनी इस कार को डिस्कंटीन्यू कर दिया है। इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का आईवीटेक इंजन का प्रयोग किया है। जो कि कार को 88 पीएस और 109 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है।

4. फोर्ड फिगो: अमेरिका की प्रमुख कार निर्माता कंपनी फोर्ड की शानदार हैचबैक कार फिगो ने लंबे समय तक भारतीय सड़कों पर अपना जलवा दिखाया। बीते महीनों कंपनी ने फिगो की एक भी यूनिट की बिक्री दर्ज नहीं की। समय के साथ इस कार की डिमांड भी कम हो गई है। ऐसी खबर है कि कंपनी भारतीय बाजार में नए फोर्ड फिगो को लांच करने की योजना बना रही है। फिलहाल इस मॉडल को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App