Honda Vs Maruti: Amaze या Baleno, कौन है 7 लाख के बजट में बेस्ट फीचर्स और माइलेज वाली कार

अगर आप 7 लाख के बजट में एक प्रीमियम कार खरीदना चाहते हैं तो यहां पढ़िए Honda Amaze vs Maruti Suzuki Baleno में कौन है कीमत, माइलेज और फीचर्स के मामले में बेस्ट।

Honda Amaze vs Maruti Suzuki Baleno
7 लाख के बजट में कौन है बेस्ट कार। (फोटो- (MARUTI & HONDA)

भारत के ऑटो सेक्टर में तमाम कार सेगमेंट हैं और उनको खरीदने वाला भी वर्ग अलग अलग है। जिसमें माइलेज और बजट वाली हैचबैक कार मिडिल क्लास परिवारों को ज्यादा पसंद आती है तो प्रीमियम फीचर्स वाली सेडान कार अपर मिडिल क्लास के परिवारों को ज्यादा भाती है।

जिसमें आज हम आपको देश की उन दो सेडान और हैचबैक कारों के बारे में बता रहे हैं जो अपनी अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में टॉप पर है। जिसकी सबसे बड़ी वजह है इन कारों के लग्जरी फीचर्स और कम कीमत।

आज हमने चुना है होंडा की अमेज़ सेडान कार और मारुति की बलेनो हैचबैक कार ये दोनों ही कार अपने सेगमेंट की बेस्ट कारों में से एक हैं। अगर आप इन दोनों कारों में से किसी एक को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं इन कारों की पूरी जानकारी कि कौन सी कार है बेस्ट।

Honda Amaze: होंडा की ये कार होंडा सिटी के बाद सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है जिसका कारण है इसका कम कीमत में लग्जरी फीचर देना। इस कार को कंपनी ने 4 वेरिएंट में लॉन्च किया है जिसमें दो इंजन विकल्प दिए गए हैं। जिसमें पहला इंजन 1199 सीसी और 1499 सीसी का इंजन है।

इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट जैसा फीचर दिया गया है जिसके साथ मिलता है 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम इसके अलावा कार में क्रूज कंट्रोल, कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर, कीलेस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट, जैसे फीचर्स हैं। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

सेफ्टी फीचर्स में फ्रंट सीट पर ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, आईएसओ फिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर दिए गए हैं। इस कार की माइलेज की बात करें तो ये कार एक लीटर तेल की खपत पर 24 किलोमीटर तक की माइलेज दे सकती है।  इस कार की शुरुआती कीमत 6.22 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 9.99 लाख रुपये हो जाती है।

Maruti Baleno: मारुति की ये कार कंपनी के हैचबैक सेगमेंट की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कारों की लिस्ट में है जिसको इसकी कीमत और प्रीमियम फीचर्स के लिए पसंद किया जा रहा है।

कंपनी ने इस कार को 4 वेरिएंट में लॉन्च किया है जिसमें 1197 सीसी का इंजन दिया गया है। इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

इसके अलावा कार में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट, कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो फ्रंट सीट पर ड्यूल एयरबैग, कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस, ईबीडी, आईएसओ फिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर दिए गए हैं।

इस कार की माइलेज की बात करें तो ये कार एक लीटर तेल पर 23.87 किलोमीटर तक का माइलेज दे सकती है। इस कार की शुरुआती कीमत 5.98 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 9.30 लाख रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट