कौन सा स्कूटर देगा कम दाम में 66 kmpl की माइलेज, Honda Activa vs Yamaha Fascino, जानें यहां

अगर आप 125cc सेगमेंट का स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो उससे पहले यहां जान लीजिए कि Honda Activa vs Yamaha Fascino में कौन है बेहतर माइलेज वाला स्कूटर।

Honda Activa vs Yamaha Fascino
Honda Activa vs Yamaha Fascino मैं कौन सा स्कूटर है माइलेज और फीचर्स में बेहतर। जानें यहां।(फोटो-HONDA AND YAMAHA)

हाल के वर्षों में स्कूटर में की बिक्री में आई तेजी बताती है कि लोगों का रुझान अब बाइक से हटकर स्कूटर की तरफ हो रहा है। जिसका बड़ा कारण है स्कूटर का आरामदायक सफर जिसमें पैरों से ब्रेक और क्लच गियर का झंझट नहीं होता।

फिलहाल देश में होंडा और टीवीएस कंपनी के स्कूटर सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर के रूप में नाम दर्ज किया हुआ है। अगर आप भी एक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान सकते हैं देश के
टॉप 2 स्कूटर में से बेहतर विकल्प।
इसके लिए हमने चुना है होंडा एक्टिवा 12 और यामाहा फसीनो 125 ये दोनों स्कूटर 125 सीसी सेगमेंट के हैं। जिसमें हम बताएंगे इन दोनों की कीमत, फीचर्स, माइलेज, और स्पेसिफिकेशन की हर छोटी बड़ी डिटेल।

Honda Activa 125: होंडा एक्टिवा 125 कंपनी ही नहीं बेस्ट सेलिंग स्कूटर है जो देश में इस वक्त नंबर एक बना हुआ है। कंपनी ने इसको तीन वेरिएंट में लॉन्च किया है। इसमें 124 सीसी का इंजन दिया गया है जो 8.29 पीएस की अधिकतम पावर और 10.3 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट कर सकता है।

बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक दिया गया है और दोनों टायर ट्यूबलेस हैं। स्कूटर की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर 60 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है। इसकी शुरुआती कीमत 72,637 रुपये है जो टॉप मॉडल में 79,760 रुपये हो जाती है।  (ये भी पढ़ेंएक बार टैंक फुल करने पर दिल्ली से कश्मीर पहुंचा देगी, ये दमदार माइलेज वाली बाइक)

Yamaha Fascino 125: यामाहा फसीनो कंपनी का एक स्टाइलिश और दमदार स्कटूर है जिसे कंपनी ने हाल ही में अपग्रेड किया है। कंपनी ने इस स्कूटर को पांच वेरिएंट में लॉन्च किया है।

जिसमें 125 सीसी का सिंगल सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है। यह इंजन 8.2 पीएस की अधिकतम पावर और 10.3 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस स्कूटर के फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक दी गई है और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक। टायर ट्यूबलेस दिए गए हैं।

इस स्कूटर की माइलेज को लेकर यामाहा का दावा है कि यह स्कूटर 66 किलोमीटर का माइलेज देता है।  इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 70,000 रुपये है जो टॉप मॉडल में जाकर 76,530 रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट