ताज़ा खबर
 

Honda Vs TVS: Activa या Jupiter जानिए कौन है माइलेज, कीमत और फीचर्स में बेस्ट

अगर आप एक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो उससे पहले जान लीजिए कि Honda Activa vs TVS Jupiter में से कौन है माइलेज, कीमत और फीचर्स में बेस्ट।

Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: May 8, 2021 11:29 AM
Honda Activa vs TVS Jupiter जानिए कौन है बेस्ट। (फोटो- TVS&HONDA)

देश की सड़कों पर तेजी से बढ़ती गाड़ियों की भीड़ के बीच अब टू-व्हीलर मार्केट में एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है जिसमें लोगों का रुझान बाइक हटके स्कूटर की तरफ बढ़ रहा है जिसका प्रमुख कारण है स्कूटर का आरामदायक सफर और लगेज स्पेस का होना।

स्कूटर में बार बार आपको गियर चेंज करने और क्लच दबाने की जरूरत नहीं होती और और न ही पैरों से ब्रेक लगाने की जरूरत रहती है जिससे आपके हाथों और पैरों को पूरा आराम मिलता है। ग्राहकों की इस बदलती पसंद को तमाम टू-व्हीलर निर्माता कंपनियों ने हाथों हाथ लेते हुए तमाम फीचर्स वाले स्कूटर लॉन्च करने शुरु कर दिए हैं।

जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है टीवीएस और होंडा जैसी कंपनियों के स्कूटर जिन्होंने एक साल के भीतर ही 1 करोड़ से ज्यादा यूनिट इन स्कूटर्स की बेच दी हैं। अगर आप भी एक एक स्कूटर खरीदने का विचार कर रहे हैं लेकिन कंपनी और फीचर्स को लेकर कंफ्यूज हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि होंडा एक्टिवा और टीवीएस जुपिटर में कौन है फीचर्स, कीमत और स्पेसिफिकेशन के मामले में बेस्ट।

Honda Activa: होंडा के इस स्कूटर की गिनती देश के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर में होती है जिसमें होंडा ने इस स्कूटर की लगभग 2 करोड़ से ज्यादा यूनिट एक साल में बेची हैं। इस स्कूटर में कंपनी ने 109.5 सीसी का इंजन दिया है जो 7.68 बीएचपी की पावर जनरेट करता है। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

ये स्कूटर सेल्फ स्टार्ट के साथ आता है जिसमें आपको मिलती है 45 किलोमीटर की माइलेज। होंडा एक्टिवा की शुरुआती कीमत है 67,843 रुपये जो इंश्योरेंस आरटीओ की फीस चुकाने के बाद 72,029 रुपये हो जाती है।

TVS Jupiter: देश के टू-व्हीलर सेक्टर में होंडा एक्टिवा के वर्चस्व को जिसने चुनौती दी है वो है टीवीएस का जूपिटर जो देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर में नंबर दो के पायदान पर आता है। कंपनी ने इस स्कूटर में 109.7 सीसी का इंजन दिया है जो 7.30 बीएचपी की पावर जनरेट करता है।

ये स्कूटर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और सेल्फ स्टार्ट फीचर के साथ आता है। ये स्कूटर आपको देता है 62 किलोमीटर की माइलेज। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 63,497 रुपये है जो इंश्योरेंस और आरटीओ की फीस भरने के बाद 67,444 रुपये हो जाती है।

विशेषज्ञ सलाह: कीमत और माइलेज के मामले में टीवीएस की जुपिटर होंडा के एक्टिवा पर भारी पड़ रही हैं। जिसमें कीमत के अंदर 10 हजार और माइलेज के अंदर 20 किलोमीटर से ज्यादा का फर्क है। जिसमें हमारे विशेषज्ञ की सलाह है कि कम बजट में ज्यादा माइलेज देने के लिए टीवीएस जुपिटर को चुना जाए।

Next Stories
1 मात्र 25 हजार देकर घर ले जाएं Royal Enfield Classic 350, देनी होगी इतनी मंथली EMI
2 महंगी हुईं Tata Motors की गाड़ियां, जानिए 6 लाख के बजट में कंपनी की तीन बेस्ट कार
3 Tata Vista: 2 लाख रुपये से कम बजट की कार, डील की ये है डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X