ताज़ा खबर
 

Honda Activa Vs Hero Pleasure: दोनों स्कूटर देते हैं 60kmpl से ज्यादा का माइलेज , देखें लॉकडाउन में कौन-सा खरीदने पर होगा फायदा!

बता दें, नई Honda Activa 6G में 109.51 cc की क्षमता का सिंगल सिलेंडर 2 स्ट्रोक SI फ्यूल इंजेक्शन इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 7.8 PS की पावर और 8.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

Honda Activa के बीएस6 वैरिएंट की की शुरुआती कीमत 63,912 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की है।

Honda Activa Vs Hero Pleasure: हीरो मोटोकॉर्प और होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया वर्तमान में देश में सबसे बड़े दोपहियां वाहन निर्माता हैं। हीरो का Pleasure जहां सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है, वहीं Honda का Activa सबसे ज्यादा ग्राहकों को पसंद आता है। दोनों ही स्कूटर में अपनी अपनी खूबी हैं, इसलिए किसी एक को चुनना थोड़ा मुश्किल है। फिलहाल हम आपके लिए लेकर आए हैं, इन स्कूटर की कीमत, माइलेज, डायमेंशन और फीचर्स की पूरी डिटेल:

डायमेंशन: डायमेंशन की बात करें तो होंडा एक्टिवा की लंबाई 1833 mm, चौड़ाई 697 mm और उंचाई 1156 mm है, वहीं इस स्कूटर का व्हीलबेस 1260 mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 171 mm का है। Hero pleasure की लंबाई 1769 mm, चौड़ाई 704 mm और उंचाई 1161 mm है। इसके अलावा इस स्कूटर का व्हीलबेस 1238 mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 155 mm का है। यानी देखा जाए तो Hero Pleasure Plus एक्टिवा से 7 mm ज्यादा और 5 mm लंबा है।

इंजन विकल्प: बता दें, नई एक्टिवा 6G में 109.51 cc की क्षमता का सिंगल सिलेंडर 2 स्ट्रोक SI फ्यूल इंजेक्शन इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 7.8 PS की पावर और 8.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर पिछले मॉडल के मुकाबले करीब 10 प्रतिशत ज्यादा माइलेज देने में सक्षम है।

वहीं Hero Pleasure Plus में 110.9 cc का एयर कूल्ड, 4 स्ट्रोक OHC सिंगल सिलेंडर इंजन का प्रयोग किया गया है। यह इंजन 8.1 PS की पावर और 8.7 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये नई स्कूटर पिछले BS4 मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस देती है। इसके अनुसार इस स्कूटर का माइलेज और एक्सलेटर 10 प्रतिशत तक बढ़ गया है।

फीचर्स: Hero Pleasure में क्रोम हेडलैंप और साइउ में 3D लोगो का प्रयोग किया है। इसके फ्रंट और रियर दोनों छोरों पर 130 मिमी ड्रम ब्रेक मिलता है। इसके अलावा इसमें मोबाइल चार्जिंग पोर्ट और यूटिलिटी बॉक्स,एलॉय व्हील, ट्यूबलेस टायर, एक साइड स्टैंड इंडिकेटर, एक रेट्रो-स्टाइल हेडलैंप, एक एनालॉग स्पीडोमीटर, डुअल-टेक्सचर्ड सीट और एक एलईडी बूट लैंप मिलता है। इसके अलावा इसमें स्मार्ट सेंसरों के साथ हीरो की एक्सेंस टेक्नॉलॉजी भी मिलती है। इसके साथ ही होंडा एक्टिवा 6 जी में साइलेंट स्टार्टर मोटर, एक डबल लीड एक्सटरनल ईंधन ढक्कन, एक इंजन स्टार्ट/स्टॉप स्विच, एक एलईडी हेडलैंप (केवल डीएलएक्स वेरिएंट), साथ ही एनालॉग स्पीडो जैसी सुविधाएँ दी गई हैं।

कीमत: वर्तमान में एक्टिवा के बीएस6 वैरिएंट की की शुरुआती कीमत 63,912 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की है। वहीं  Pleasure Plus BS6 के शीट मैटेल वर्जन की कीमत 55,600 रुपये और एलॉय व्हील वर्जन की कीमत 57,600 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bajaj की सबसे सस्ती बाइक CT110 फिर हुई महंगी! शानदार माइलेज के लिए है मशहूर, जानें नई कीमतें
2 Honda City खरीदने का शानदार मौका: कंपनी ने शुरू की नई फाइनेंस स्कीम, महज 999 रुपये की EMI! जानें डिटेल
3 Mahindra Scorpio BS6 का कौन-सा वैरिएंट बैठेगा आपके बजट में फिट, खरीदनें से पहले यहां जानें कीमत और फीचर्स की पूरी जानकारी