ताज़ा खबर
 

Honda Activa इलेक्ट्रिक वर्जन में मिलेगी 90 KM की रेंज, मात्र 40,000 हजार रुपये में लगेगी किट

स्कूटर में इस्तेमाल की गई बैटरी 1000W की है, जो लगभग 5hp की पावर और 9Nm का टॉर्क जनरेट करती है। वहीं यह सिंगल चार्ज करने पर इको मोड़ में 90 किमी और पावर मोड़ में 80 किमी की रेंज देती है। इस स्कूटर में दो मोड़ में से किसी भी एक को चुनने के लिए मात्र एक बटन का इस्तेमाल करना होग।

फिलहाल यहां काम की खबर यह है कि इस स्कूटर में एक रेट्रो-फिट किट का इस्तेमाल किया गया है। जिसे आपके पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर में भी फिट किया जा सकता है। और इसकी लागत मात्र 40,000 रुपये होगी। ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

Honda Activa Electric: भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर का Honda Activa का ई-एममॉर्टल ऑटोमोटिव नाम की कंपनी ने इलेक्ट्रिक अवतार तैयार किया है। जिसके अब तक चार प्रोटोटाइप बनाए गए हैं और ये नासिक में इस्तेमाल भी किए जाते हैं। ई-एममॉर्टल ऑटोमोटिव के संस्थापक ने इस स्कूटर को स्क्रैप मूल्य पर खरीदा और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन पर रेट्रो-फिटिंग का काम करना शुरू किया।

इस स्कूटर पर बात करते हुए ओंकार और उनकी टीम ने हमारे सहयोगी कंपनी एक्सप्रेस ड्राइव से बताया कि, उन्होंने चीन से इसकी बैटरी और कंट्रोलर जैसे पार्ट्स एक्सपोर्ट किए। हालांकि बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम ताइवान और जापान बेस्ड है। स्कूटर की बॉडी में कोई बदलाव नहीं किया गया है,जबकि इसका कर्ब वेट 110kg से घटकर अब सिर्फ 70kg रह गया है। इस स्कूटर में  24ah li-ferrophosphate बैटरी का प्रयोग किया गया है, जो कम से कम 40-डिग्री तापमान पर ऑपरेट होती है। वहीं आम इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली ली-आयन बैटरी में 80 डिग्री से अधिक का ऑपरेटिंग तापमान होता है।

स्कूटर में इस्तेमाल की गई बैटरी 1000W की है, जो लगभग 5hp की पावर और 9Nm का टॉर्क जनरेट करती है। वहीं यह सिंगल चार्ज करने पर इको मोड़ में 90 किमी और पावर मोड़ में 80 किमी की रेंज देती है। इस स्कूटर में दो मोड़ में से किसी भी एक को चुनने के लिए मात्र एक बटन का इस्तेमाल करना होग। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड की बात की जाए तो इसकी पावर मोड में टॉप स्पीड 60 किमी प्रति घंटा और इको में 40 किमी प्रति घंटा है।

Honda Activa Electric में दी गई बैटरी पैक स्वैपेबल है, जिसका वजन मात्र 12 किलाग्राम है और इसे निकाल कर आसानी से चार्ज किया जा सकता है। साधारण सॉकेट के साथ चार्ज करने पर यह बैटरी मात्र 4 घंटे और फास्ट चार्जर के साथ यह कुल 2 घंटे 30 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है।फिलहाल यहां काम की खबर यह है कि इस स्कूटर में एक रेट्रो-फिट किट का इस्तेमाल किया गया है। जिसे आपके पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर में भी फिट किया जा सकता है। और इसकी लागत मात्र 40,000  रुपये होगी।

वहीं इस तरह के वाहन को अभी ARAI द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। इस पर ओंकार कहते हैं, कि इसके लिए उन्हें स्पोंसर्स की आवश्यकता है। क्योंकि एक वाहन के प्रमाणन के लिए करीब 25 लाख रुपये खर्च होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Hyundai Aura भारत में 21 जनवरी को होगी लॉन्च, 12 वैरिएंट के साथ CNG का भी मिलेगा विकल्प, कीमत हो सकती है 6 लाख से शुरू
2 कंफर्म: भारत में 5 जनवरी को लॉन्च होगी Kia Carnival, कीमत हो सकती है 30 लाख रुपये!
3 Royal Enfield: महज 50 हजार की कीमत में मिल रही है Bullet और Classic 350 जैसी शानदार बाइक्स, देखें कैसे लाएं घर
ये पढ़ा क्या?
X