ताज़ा खबर
 

Honda Activa को घर पर ही मॉडिफाई कर बना दिया इलेक्ट्रिक स्कूटर! सिंगल चार्ज में चलती है इतने KM, देखें VIDEO

Honda Activa देश की बेस्ट सेलिंग स्कूटर है, हाल ही में कंपनी ने बाजार में इस स्कूटर के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लांच किया है। इस स्कूटर के इलेक्ट्रिक मॉडल का इंतजार लंबे समय हो रहा है।

Honda Activa Electric Scooter, Honda Activa Electric Price, Honda Activa Electric Driving Range, Honda Activa Electric Features, Electric Honda ActivaHonda Activa इलेक्ट्रिक में ब्रशलेस BLDC इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है।

Honda Activa Electric: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, विशेषकर इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में हीरो और बजाज ऑटो जैसे दिग्गज पहले ही अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लांच कर चुके हैं। लेकिन होंडा ने अब तक बाजार में कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच नहीं किया है। लेकिन शौकीनों के लिए कुछ भी मुश्किल नहीं है। हाल ही में एक शख्स ने Honda Activa को मॉडिफाई कर इलेक्ट्रिक स्कूटर के तौर पर तैयार किया है।

कारटॉक में छपी रिपोर्ट के अनुसार इस स्कूटर को हेमंक ने मॉडिफाई किया है, इससे पहले वो Chevrolet Beat डीजल को इलेक्ट्रिक कार के तौर पर मॉडिफाई कर चुके हैं। Honda Activa के इस इलेक्ट्रिक अवतार के डिजाइन इत्यादि में कोई बदलाव नहीं किया गया है, देखने में यह रेगुलर मॉडल जैसी ही है। इसके अलावा इसमें पहले जैसे ही कंटीन्यूअस वेरिएबल ट्रांसमिशन (CVT) को ही शामिल किया गया है।

इस स्कूटर में दाहिनी तरफ दिए जाने वाले क्रैंक केस को हटाकर इसमें मोटर शॉफ्ट को शामिल किया गया है। रेगुलर मॉडल की तुलना में इस स्कूटर का पावर आउटपुट अलग है। इसमें 1 KW की क्षमता का ब्रशलेस BLDC इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है। इसके अलावां इसमें 30 AH की क्षमता का 48 V का बैटरी पैक दिया गया है। यह स्कूटर अधिकतम 65 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

फिलहाल इसकी बैटरी को सीट कम्पार्टमेंट के नीचे लगाया गया है। जिसे भविष्य में फ्रंट एप्रॉन और फ्लोर सेक्शन में लगाने की योजना है। जिससे सीट के नीचे स्टोरेज की जगह मिलेगी। बताया जा रहा है कि यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 45 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है और इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 4 से 4.5 घंटे का समय लगता है। इस स्कूटर को 2,000 किलोमीटर तक ड्राइव कर के टेस्ट किया गया है और इस दौरान कोई भी समस्या नहीं आई है।

वीडियो साभार: Hemank Dabhade

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 MG ZS इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में देगी 500km तक की ड्राइविंग रेंज! कंपनी ने किया खुलासा, देखें क्या है रिपोर्ट
2 Mahindra Tuv300 को कंपनी भारत में कर सकती है बंद! Hyundai Venue और Maruti Brezza से मिलती है टक्कर, जानें क्या है वजह
3 Hyundai Santro से लेकर Elantra पर कंपनी दे रही है भारी डिस्काउंट! होगी पूरे 1 लाख रुपये तक की बचत, जानें ऑफर