ताज़ा खबर
 

BS6 Honda Activa Vs Hero Maestro Edge देखें दोनों स्कूटर की कीमत, फीचर्स और माइलेज की पूरी डिटेल!

Honda Activa 125 के बाद इस सेगमेंट में Maestro को लोग जमकर खरीदते हैं, जो फिलहाल मार्केट में बीएस6 इंजन के साथ उपलब्ध है।

कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर पिछले मॉडल के मुकाबले 11% ज्यादा माइलेज देने में सक्षम है।

BS6 Honda Activa Vs Hero Maestro: भारत में 1 अप्रैल 2020 से नए उत्सर्जन मानकों के अनुसार वाहन कंपनियां अपने व्हीकल लाइनअप को अपडेट कर रही हैं। जिसमें देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्कूटर Honda Activa 125 को भी कुछ दिन पहले BS6 कंम्पलाइंट कर लॉन्च कर दिया गया है। वहीं इस सेगमेंट की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली स्कूटर Maestro Edge 125 का भी BS6 वर्जन अब ब्रिकी ​के लिए उपलब्ध है। फिलहाल आपको बताने जा रहे हैं इन दोनों स्कूटर की कीमत, फीचर्स और इंजन अपडेट की पूरी डिटेल:

Honda Activa 125 : जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Honda का Activa 125 BS6 कंम्पलाइंट होने वाला देश का पहला सकूटर था, जो मार्केट में 3 वैरिएंट Standard, Alloy और Deluxe में ब्रिकी के लिए मौजूद है। नए Activa 125 BS6 में 125cc का फ्यूल इंजेक्टेड मोटर दिया गया है। जो BS4 मॉडल की तुलना में 13 फीसदी तक ज्यादा माइजेल देने में सक्षम है। यह स्कूटर पुराने मॉडल से 36mm लंबा, 3mm चौड़ा और 19mm ऊंचा है।

फीचर्स:  नई Activa 125 BS6 में फ्रंट टेलिस्कोपिक सस्पेंशन, 3 स्टेप एडजेस्टेबल रियर सस्पेंशन दिए गए हैं। वहीं यह इस सेगमेंट का पहला स्कूटर है, जिसमें साइड स्टैंड इंडिकेटर के साथ इंजन इन्हिबिटर दिया गया है। इस स्कूटर में नई LED headlamp, LED पॉजिशन लैम्प, नया टेल लैंप, 5 -1 लॉक स्विच, आईडल स्टॉप सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत : BS6 एक्टिवा 125 की शुरुआती कीमत 67,490 (एक्स-शोरूम दिल्ली) रखी गई है। जो पिछले मॉडल के मुकाबले करीब 6800 रुपए ज्यादा है।

Hero Maestro Edge 125: होंडा एक्टिवा के बाद इस सेगमेंट में Maestro को लोग जमकर खरीदते हैं, जो फिलहाल मार्केट में BS6 इंजन के साथ उपलब्ध है। Hero Maestro Edge 125 BS6 में 125cc का इंजन है जो 9bhp की पावर और 10.4Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। नई अपडेटेड Hero Maestro को कंपनी ने दो वैरिएंट Drum और Disk में लॉन्च किया गया है।

फीचर्स: नई Maestro Edge 125 को कंपनी ने नई प्रिसमैटिक पर्पल पेंट टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया है, बता दें, इस पेंट तकनीक के इस्तेमाल से स्कूटर का कलर रोशनी में बदल जाता है। इसके साथ ही इसमें i3S (आईडल-स्टॉप-स्टॉप सिस्टम) का भी विकल्प दिया गया है, जो कि इसके माइलेज को पहले से और भी बेहतर बनाते हैं। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर पिछले मॉडल के मुकाबले 11% ज्यादा माइलेज देने में सक्षम है।

कीमत: कीमत की बात करें तो Maestro Edge 125 के ड्रम ब्रेक वैरिएंट की कीमत 67,950 रुपये और डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 70,150 रुपये रखी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Snake in Helmet: हेलमेट में छिपा था ‘करैत’ सांप! 11 किलोमीटर तक बाइक चलाता रहा स्कूल टीचर, जानें क्या है पूरा मामला
2 Hero MotoCorp: दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी 150cc सेग्मेंट से हुई बाहर! कंपनी ने Xtreme Sports को किया डिस्कंटीन्यू, जानें वजह
3 Hyundai Creta और Kia Seltos को टक्कर देने आ रही हैं Haval ब्रांड की कारें, देखें क्या होगी कीमत?