ताज़ा खबर
 

Honda Activa BS-6 से लेकर TVS Jupiter तक, ये हैं कम कीमत में ज्यादा वारंटी और माइलेज देने वाले स्कूटर

Honda Activa को कंपनी ने हाल ही में नए BS-6 इंजन के साथ पेश किया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर माइलेज और परफॉर्मेंस प्रदान करेगा। वहीं TVS Jupiter देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है।

Author Updated: November 11, 2019 4:32 PM
Honda Activa देश की पहली BS-6 मानक वाली स्कूटर है।

Best Mileage & Highest Warranty Scooters: भारतीय बाजार में स्कूटरों की डिमांड हमेशा से रही है, शुरुआती दौर में गियर वाले स्कूटरों का बोलबाला था। अब उनकी जगह ऑटोमेटिक स्कूटरों ने ली है। स्कूटरों की बढ़ती मांग ने बाजार में प्रतिस्पर्धा भी बढ़ा दी है, यही कारण है कि स्कूटर निर्माता कंपनियां अपने वाहनों पर ज्यादा वारंटी, फीचर्स और माइलेज का दावा कर रहे हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में बाजार में मौजूद ऐसे ही स्कूटरों के बारे में बताएंगे जो कि कम कीमत में आपको बेहतर माइलेज और ज्यादा वारंटी देते हैं। आइये जानते हैं उन स्कूटरों के बारे में —

Honda Activa: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Honda की मशहूर स्कूटर Activa देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है। कंपनी ने हाल ही में इसके नए अपडेटेड BS-6 मॉडल को पेश किया है। इसके साथ कंपनी 6 साल की वारंटी दे रही है। इसमें 3 साल तक कंपनी स्टैंडर्ड वारंटी दे रही है और अन्य 3 साल के लिए आप वारंटी एक्सटेंड कर सकते हैं। एक्सटेंडेड वारंटी के लिए आपको महज 800 रुपये देने होंगे। इसकी कीमत 67,490 रुपये से लेकर 74,490 रुपये तक है। ये स्कूटर सामान्य तौर पर 60 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज प्रदान करता है।

TVS Jupiter: देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी TVS की लोक​प्रिय स्कूटर Jupiter भी काफी मशहूर है। ये देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है। इसके साथ कंपनी 5 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है। ये स्कीम कंपनी के बाइक्स के साथ अन्य स्कूटरों पर भी दिया जा रहा है। इसकी कीमत 53,741 रुपये से लेकर 62,606 रुपये तक है। सामान्य तौर पर ये स्कूटर 50 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है।

Hero Destini 125: हीरो मोटोकॉर्प भी अपने ​स्कूटरों पर बेहतर वारंटी प्रदान करता है। कंपनी की लोकप्रिय स्कूटर Destini 125 पर 5 साल सया 50,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है। ये वारंटी कंपनी के सभी स्कूटरों पर दी जा रही है। इसके अलावा यदि आप अपने स्कूटर को बेचते हैं तो उस दशा में वरंटी दूसरे मालिक के नाम पर भी ट्रांसफर हो सकती है। इस स्कूटर की कीमत 55,580 रुपये से लेकर 58,430 रुपये तक है। सामन्यत: ये स्कूटर 55 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। कंपनी के स्कूटर पोर्टफोलियो में Pleasure+, Maestro Edge और Duet जैसे स्कूटर भी शामिल हैं।

Suzuki Access: जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी की सबसे लोकप्रिय स्कूटर एक्सेस पर कंपनी 2 साल की वारंटी देती है। इसके अलावा इस स्कूटर के साथ 3 साल की एक्सटेंडेड वारंटी भी दी जा रही है, लेकिन इसके लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे। बता दें कि, ये एक्सटेंडेड वारंटी Suzuki द्वारा नहीं बल्कि थर्ड पार्टी द्वारा दी जाती है। हालांकि इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है कि ये वारंटी ट्रांसफर की जा सकती है या नहीं। Suzuki Access की कीमत 57,909 रुपये से लेकर 62,477 रुपये तक है। ये स्कूटर तकरीबन 55 से 60 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है।

Yamaha Fascino: यामहा की बेस्ट सेलिंग स्कूटरों में से एक Fascino भी भारतीय बाजार में खासी लोकप्रिय है। कंपनी इस स्कूटर के साथ 2 साल या 24,000 किलोमीटर तक की वारंटी बतौर स्टैंडर्ड देती है। ये स्कीम कंपनी के अन्य स्कूटरों पर भी लागू होता है। इसके अलावा 3 साल या 36,000 किलोमीटर के लिए एक्सटेंडेड वारंटी भी दिया जा रहा है। जिसे यामहा प्रोटेक्शन प्लस का नाम दिया गया है। इस स्कूटर की कीमत 56,023 रुपये से लेकर 57,523 रुपये तक है, सामान्य तौर पर ये स्कूटर 60 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Mahindra XUV300 इलेक्ट्रिक और Scorpio सहित कंपनी ला रही ये 5 नई SUV! जानिए कीमत और फीचर्स
2 लांच से पहले ही Jawa की आने वाली बाइक Perak की डिटेल आई सामने! Bobber लुक में होगी पेश और कीमत होगी इतनी
3 Royal Enfield Mileage Tips: अपनाएं ये आसान उपाय, तत्काल बढ़ेगा आपके Bullet का माइलेज!
जस्‍ट नाउ
X