Honda Activa 6G Vs 5G : मौजूदा मॉडल से कितनी अलग होगी नई स्कूटर, जानें कितनी बढ़ गई कीमत

Honda Activa 6G में फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम को भी शामिल किया गया है जो ड्राइविंग एक्सपेरिएंस के साथ इसके माइलेज को भी बेहतर बनाता है,और इसी के चलते नया स्कूटर पिछले मॉडल के मुकाबले तकरीबन 10 प्रतिशत ज्यादा माइलेज प्रदान करेगा।

2020 Honda Activa 6G Price, 2020 Honda Activa 6G mileage, 2020 Honda Activa 6G features, 2020 Honda Activa 6G specification, Honda Activa 6G detail, New Honda Activa 6G dimension
Honda Activa 6G की कीमत पिछले मॉडल के मुकाबले करीब 8,000 रुपये ज्यादा है।

Honda Activa 6G :जापानी दोपिहया वाहन निर्माता कंपनी Honda ने भारत में अपनी लोकप्रिय स्कूटर Honda Activa का 6G वर्जन लांच कर दिया है। नई जेनरेशन एक्टिवा 5G मॉडल के मुकाबले कहीं बेहतर है। जिसे कंपनी ने दो वेरिंएट Standard और Delux मॉडल में उतारा है। आइए आपको बताते हैं एक्टिवा के कुछ खास फीचर्स जो इसे पुराने मॉडल से कई बेहतर बनाते हैं:

1. कंपनी के आकार को पुराने मॉडल के मुकाबले बढ़ाया गया है। नए स्कूटर की लंबाई 1833 mm, चौड़ाई 697 mm, उंचाई 1156 mm और इसमें 1260 mm का व्हीलबेस दिया गया है। इसके अलावा इसमें ग्राउंड क्लीयरेंस को भी कंपनी ने बढ़ाया है, इसमें कंपनी ने 171 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया है जो कि अपने सेग्मेंट में सबसे बेहतर है।

2. नई Activa 6G में 109.51 cc की क्षमता का 2 स्ट्रोक SI इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 7.79ps की पावर और 8.79 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा इसमें फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम को भी शामिल किया गया है जो ड्राइविंग एक्सपेरिएंस के साथ इसके माइलेज को भी बेहतर बनाता है, और इसी के चलते नया स्कूटर पिछले मॉडल के मुकाबले तकरीबन 10 प्रतिशत ज्यादा माइलेज प्रदान करेगा।

3.नई Activa 6G में LED हेडलैंप का इस्तेमाल किया गया है जो कि रात के समय ड्राइविंग के दौरान बेहतर रोशनी प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें 12 इंच का फ्रंट व्हील, टेलेस्कोपिक सस्पेंशन, इंजन स्टार्ट स्टॉप स्वीच, मल्टी फंक्शन स्वीच, 3 स्टेप रियर एड्जेस्टेबल सस्पेंशन और एक्सटर्नल फ्यूल फिल जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

4.कंपनी ने एक्टिवा के अगले हिस्से में टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन को शामिल करने के साथ इसके दोनों पहियों में ट्यूबलेस टायर दिया गया है। इसके अलावा इस स्कूटर में कंपनी ने साइलेंट स्टार्ट तकनीक का प्रयोग किया है, जो कि इंजन के स्टार्ट होते समय बिलकुल आवाज नहीं करता है।

कीमत की बात की जाए तो नई एक्टिवा6G के स्टैंडर्ड वैरिएंट की कीमत 63,912 रुपये और डिलक्स वैरिएंट की कीमत 65,412 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। जो कि पिछले मॉडल के मुकाबले करीब 8,000 रुपये ज्यादा है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट