ताज़ा खबर
 

Honda Activa 6G से लेकर Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक तक, आने वाले हैं ये 5 बेहतरीन स्कूटर

Honda बाजार में अपनी बेस्ट सेलिंग स्कूटर Honda Activa के नए जेनरेशन को लांच करने जा रही है। हाल ही में इस स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। वहीं 3 तीन दशकों तक सड़कों पर राज करने के बाद Bajaj Chetak एक बार फिर से वापसी कर रहा है।

Author June 11, 2019 4:14 PM
Honda Activa 6G में कंपनी कई बड़े बदलाव कर रही है।

Upcoming Scooters in India: एक दौर था जब देश में स्कूटर का मतलब ही बजाज चेतक हुआ करता था, एक तौर पर ये स्कूटर का पर्याय बन चुका था। लेकिन समय के साथ बाजार में ऑटोमेटिक स्कूटरों ने कब्जा करना शुरु किया और बजाज चेतक की रफ्तार मंद पड़ गई। लेकिन 3 तीन दशकों तक सड़कों पर राज करने के बाद Bajaj Chetak एक बार फिर से वापसी कर रहा है। इस बार कंपनी इसके इलेक्ट्रिक अवतार Urbanite को लांच करने जा रही है। वहीं Honda अपनी लोकप्रिय स्कूटर Activa 6G को बाजार में उतारेगी। तो आइये जानते हैं जल्द ही बाजार में आने वाले स्कूटरों के बारे में —

1. Bajaj Urbanite Chetak: बजाज चेतक को कंपनी नए Urbanite ब्रांड के अन्तर्गत बाजार में उतार सकती है। हाल ही में इस स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। कंपनी ने इसे दोपहिया बाजार में का टेस्ला मॉडल कहा है, इससे साफ है कि कंपनी इसमें अत्याधुनिक फीचर्स और तकनीक का इस्तेमाल करेगी। टेस्टिंग के दौरान जो स्कूटर देखने को मिली है उसके आधार पर इसमें कंपनी ने नए इलेवेटेड ग्रैब रेल, ट्वीन टेल लैंप, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डिस्क ब्रेक इत्यादि का प्रयेाग किया गया है। कंपनी इसे साल के अंत तक बाजार में उतार सकती है।

2. Honda Activa 6G: जापानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा बाजार में अपनी बेस्ट सेलिंग स्कूटर Honda Activa के नए जेनरेशन को लांच करने जा रही है। हाल ही में इस स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। इसमें कंपनी ने बिलकुल ही नया डिजाइन दिया है जो कि मौजूदा मॉडल से बिलकुल अलग है। इसमें नए टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन, कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम, नए हेडलाइट, टेल लाइट और नया बीएस 6 इंजन प्रयोग किया जाएगा।

3. 2020 TVS Jupiter: प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर्स देश में अपनी लोकप्रिय स्कूटर ज्यूपिटर का नया फेसलिफ्ट मॉडल पेश करेगी। ये भी मौजूदा मॉडल से बिलकुल अलग है, इसमें कंपनी नए LED हेडलैंप को शामिल कर सकती है। इसके अलावा इसके डिजाइन और मैकेनिज्म में भी थोड़ा बहुत बदलाव देखने को मिल सकता है। बता दें कि, ये देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है, पहले पायदान पर आज भी होंडा एक्टिवा ही है।

4. Suzuki New 110cc Scooter: सुजुकी भी बजार में अपने नए स्कूटर को पेश करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि अभी इस स्कूटर के नाम के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी अपने पुराने मॉडल Suzuki Swish 125 के प्लेटफॉर्म पर नए स्कूटर को तैयार कर सकता है। इसमें कंपनी रेट्रो लुक को भी शामिल कर सकती है। फिलहाल इस प्रोजेक्ट पर अभी काम किया जा रहा है।

5. TVS Creon: टीवीएस भी घरेलु बाजार में अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर Creon को पेश कर सकता है। कंपनी ने अपने Creon कॉन्सेप्ट को पहली बार 2018 ऑटो एक्सपो में पेश किया था। इस दौरान इस स्कूटर ने काफी ध्यान आकर्षित किया था। इसमें कंपनी ने पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया है। जो कि सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इसके अलावा ये स्कूटर महज 5.1 सेकेंड में ही 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X