ताज़ा खबर
 

Honda Activa6G First Ride Review: सेग्मेंट का लीडर हो गया है और दमदार! जानें कीमत, माइलेज और फीचर्स तक की पूरी डिटेल

नई Honda Activa 6G अब पहले से 72mm लंबी है, जबकि इसकी चौड़ाई को 13mm तक कम कर दिया गया है। वहीं इस स्कूटर की ऊंचाई को भी 2mm तक कम कर दिया गया है। बता दें, इस Honda Activa 6G का रिव्यू दिया है प्रदीप शाह ने और इसे आपके लिए लेकर आई हैं भावना चौधरी:

Author Updated: February 24, 2020 1:03 PM
नई होंडा एक्टिवा 6G को पहले के समान ही 110cc का इंजन मिलता है,

Honda Activa6G First Ride Review : भारत में दोपहिया वाहन सेगमेंट में 2 दशक से Activa लोगों की पहली पसंद रहा है। होंडा एक्टिवा न सिर्फ लोगों का पसंदीदा स्कूटर है बल्कि यह देश का सबसे ज्यादा बेचा जाने वाला स्कूटर भी है। Activa वर्तमान में अपनी 6th जेनरेशन में है, जिसे हाल ही में कंपनी ने बीएस6 कंम्प्लाइंट इंजन के साथ 63,912 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है। आइए आपको बताते हैं कि यह स्कूटर राइडिंग, डिजाइन, फीचर्स और माइलेज के मामले में कितना शानदार है।

Honda Activa 6G डिजाइन की बात करें तो नई होंडा एक्टिवा 6G पहले की तुलना में काफी बोल्ड लगती है

डिजाइन: डिजाइन की बात करें तो नई होंडा एक्टिवा 6G पहले की तुलना में काफी बोल्ड लगती है, और यह डिजाइन से कुछ एंगल्स में एक्टिवा 125 के समान दिखाई देती है। Activa 5G की तरह ही इसमें ऑल-एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं। हालांकि, ये इसके बेस वैरिएंट में नहीं मिलते हैं। इसके साथ ही स्कूटर में पारंपरिक टेलीस्कोपिक फोर्क्स भी मिलते हैं।

नई होंडा एक्टिवा 6G पहले की तुलना में काफी बोल्ड लगती है, Activa 6G के फ्रंट में 12 इंच के व्हील के साथ फ्रंट सस्पेंशन भी दिया गया है। वहीं इसकी साइड प्रोफाइल 6G की बैजिंग को छोड़कर पहले जैसी ही है। हालांकि इसके रियर में एक्टिवा 125 की तरह ही वाइड टेल लैंप सेक्शन को जोड़ा गया है। Activa 6G में एक साधारण इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक्टिवा 5G की तरह ही छोटा डिजिटल स्क्रीन दिया गया है। जिसे अब एक्टिवा 5जी के नए मॉडल से हटा दिया गया है।

Honda Activa 6G कर्ब वेट की बात करें तो स्कूटर का वजन अब पहले से 2 किलोग्राम कम हो गया है

डायमेंशन :नई होंडा एक्टिवा 6जी अब पहले से 72मिमी लंबी है, जबकि इसकी चौड़ाई को 13 मिमी तक कम कर दिया गया है। वहीं इस स्कूटर की ऊंचाई को भी 2मिमी तक कम कर दिया गया है। इसके साथ ही एक्टिवा 6जी के व्हीलबेस को 22 मिमी तक और इसके ग्राउंड क्लीयरेंस को 18 मिमी तक बढ़ा दिया गया है। कर्ब वेट की बात करें तो स्कूटर का वजन अब पहले से 2 किलोग्राम कम हो गया है, वहीं इसकी ईंधन टैंक की क्षमता 5.3 लीटर पहले जैस ही दी गई है। Activa 6G की साइड प्रोफाइल 6G की बैजिंग को छोड़कर पहले जैसी ही है।

Honda Activa 6G नए एक्टिवा 6जी की टॉप स्पीड 80 kmph की है।

फीचर्स: Activa 6G के अंडरसीट स्टोरेज में भी 18 लीटर के स्पेस को Activa 125 के समान रखा गया है। हालांकि इसमें USB चार्जर और बूट लाइट जैसी सुविधाओं की कमी अब भी खलती है। होंडा एक्टिवा में पहली बार इंजन किल स्विच का विकल्प दिया गया है, इसके साथ ही इसमें एक्टिवा 125 मॉडल की तरह ही कंपनी ने साइलेंट स्टार्ट तकनीक का प्रयोग किया है। नई एक्टिवा 6G में अब राइडर के लिए बेहतर सुविधा के माध्यम से बाहर की तरफ फ्यूल कैप दी गई है। जिसे इग्निशन के ठीक बगल में स्थित मल्टीफंक्शन स्विच की मदद से खोला जा सकता है। इसके साथ ही इसके अंडर सीट स्टोरेज को भी उसी स्विच से खोला जा सकता है।

इंजन और परफॉमेंस: नई Honda Activa 6G को पहले के समान ही 110cc का इंजन मिलता है, जिसके बीएस6 कंम्पलाइंट होने के चलते इसकी पावर और टॉर्क में मामूली कमी देखी गई है। नई एक्टिवा की पावर पहले के मुकाबले 0.17 hp कम होकर 7.68 hp हो गई है, वहीं इसका टॉर्क 0.21Nm कम होकर 8.78Nm हो गया है। अपडेट किए गए इंजन की खास बात यह है कि इस स्कूटर को 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाने पर भी इसकी स्मूदनेस बनी रहती है। नए एक्टिवा 6जी की टॉप स्पीड 80 kmph की है।

Honda Activa 6G 5G मॉडल की तुलना में नया एक्टिवा 6G 8,000 रुपये महंगा है।

कीमत: स्कूटर में दोनों तरफ 130 मिमी का ड्रम ब्रेक दिया गया है। जिसमें ब्रकिंग को बेहतर बनाने के लिए सीबीएस (कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम) को स्टैंडर्ड रखा गया है। कीमत की बात करें तो 5G मॉडल की तुलना में नया एक्टिवा 6G 8,000 रुपये महंगा है। वर्तमान में इसकी कीमत 63,912 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

 

Next Stories
1 2020 Maruti Brezza पेट्रोल स्पोर्टी अंदाज में हुई लांच, शुरूआती कीमत महज 7.34 लाख रुपये, देगी 18Kmpl का माइलेज! जानें क्या है खास
2 आ रहा है Hero eMaestro का नया इलेक्ट्रिक अवतार, Bajaj Chetak को देगा कड़ी टक्कर! जानें क्या होगा खास
3 Volkswagen Tiguan: भारत में 6 मार्च को लॉन्च होगी कंपनी की सबसे बड़ी कार! देखें कीमत, फीचर्स और इंजन की पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X