ताज़ा खबर
 

Honda Activa 125 या TVS NTorq: कीमत और फीचर्स से लेकर सबकुछ! जानिए आपके बजट में कौन सी स्कूटर है फिट, पढें पूरी डिटेल

Honda Activa देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है, वहीं TVS NTorq को कंपनी ने हाल ही में नए स्पोर्टी लुक के साथ बाजार में पेश किया है। कीमत के मामले में दोनों स्कूटरों में खासा अंतर है इसके अलावा फीचर्स और पावर आउटपुट भी दोनों स्कूटरों का अलग है।

Author Published on: August 1, 2020 2:11 PM
Honda Activa 125 Price, Honda Activa 125 Features, Honda Activa 125 Mileage, TVS Ntorq PriceHonda Activa 125 में कंपनी ने साइलेंट स्टार्ट तकनीक का प्रयोग किया है।

Honda Activa 125 VS TVS NTorq: भारतीय बाजार में ऑटोमेटिक स्कूटरों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। ग्रामीण इलाकों से लेकर महानगरों तक हर जगह ऑटोमेटिक स्कूटर अपने खास उपयोगिता के चलते मशहूर हो रहे हैं। इस समय बाजार में कई मॉडल मौजूद हैं, आज हम आपके लिए अपने इस लेख में 125cc सेग्मेंट के दो स्कूटरों Honda Activa 125 और TVS NTorq के बीच कम्पैरिजन लेकर आए हैं। जहां पर दोनों स्कूटरों के फीचर्स, तकनीक और कीमत से लेकर पूरी डिटेल के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे, तो आइये जानते हैं इन स्कूटरों के बारे में –

Honda Activa की इंजन क्षमता: इस स्कूटर में कंपनी ने 124cc की क्षमता का 4 स्ट्रोक सिंगल सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है जो कि 8.18hp की पावर और 10.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावां इस स्कूटर में कंपनी ने PGM-FI फ्यूल तकनीक का प्रयोग किया है, इस स्कूटर की टॉप स्पीड सामान्य तौर पर 85 किलोमीटर प्रतिघंटा है और यह स्कूटर 50 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज आसानी से देती है।

TVS Ntorq का इंजन: आकर्षक स्पोर्टी लुक से सजी इस स्कूटर में कंपनी ने 124.8cc की क्षमता का 4 स्ट्रोक सिंगल सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है जो कि 9.25hp की पावर और 10.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर में कंपनी ने फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक का प्रयोग किया है, जो कि स्कूटर के माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों को बेहतर बनाता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 95 किलोमीटर प्रतिघंटा है और सामान्य तौर पर यह स्कूटर 47 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

दोनों स्कूटरों का साइज: जहां तक आकार की बात है जो Honda Activa की लंबाई 1,850mm, चौड़ाई 707mm, उंचाई 1,170mm है। इस स्कूटर का कुल वजन 111 किलोग्राम तक का है। वहीं TVS Ntorq के साइज की बात करें तो यह लंबाई में होंडा एक्टिवा से थोड़ा ज्यादा है। इस स्कूटर की लंबाई 1,861mm, चौड़ाई 710mm, उंचाई 1,164mm है। साइज में बड़ी होने के साथ ही इस स्कूटर का वजन भी ज्यादा है, यह स्कूटर कुल 118 किलोग्राम तक की है।

फीचर्स: TVS Ntorq में कंपनी ने ज्यादातर बेहतर फीचर्स को शामिल किया है, जो कि इसे होंडा एक्टिवा से बेहतर बनाते हैं। इसमें कंपनी ने ब्लूटूथ इनेबल्ड, नेविगेशन एसिस्ट, कॉलर आईडी डिस्प्ले, LED हेडलाइट्स, एक्सटर्नल फ्यूल और साइड स्टैंड इंजन कट् ऑफ जैसे फीचर्स को शामिल किया है। वहीं Honda Activa में कंपनी ने डिजिटल एनालॉग स्पीडोमीटर, एक्सटर्नल फ्यूल और साइड स्टैंड इंजन कट् ऑफ जैसे फीचर्स ही दिए हैं। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी इत्यादि नहीं दिया गया है।

कीमत और बजट: TVS Ntorq बाजार में कुल तीन वैरिएंट़्स में उपलब्ध है, जिसमें एंट्री लेवल वैरिएंट ड्रम की कीमत 67,885 रुपये है, वहीं मिड लेवल डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 71,885 रुपये और टॉप रेड एडिशन की कीमत 74,365 रुपये है। वहीं Honda Activa भी बाजार में कुल तीन वैरिएंट्स में उपलब्ध है, इसमें ड्रम ब्रेक वैरिएंट की कीमत 68,995 रुपये है, जो कि एनटॉर्क के बेस मॉडल से महंगा है। इसके अलावां मिड लेवल ड्रम एलॉय व्हील वैरिएंट की कीमत 72,497 रुपये और टॉप डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 75,997 रुपये तय की गइ है।

निष्कर्ष: कीमत के मामले में TVS Ntorq सस्ता है और इसमें कंपनी ने कुछ नए और बेहतरीन फीचर्स को भी शामिल किया है। इस स्कूटर को कंपनी ने खास स्पोर्टी लुक प्रदान किया है। इसके अलावां पावर के मामले में भी यह स्कूटर Honda Activa से बेहतर है। हालांकि होंडा एक्टिवा देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है अब आप इन दोनों में से किसी एक का चुनाव अपने बजट के अनुसार कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सुप्रीम कोर्ट ने BS4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर अग्रिम आदेश तक लगाई रोक! 13 अगस्त को होगी अगली सुनवाई, जानें पूरा मामला
2 Kia Motors ने बनाया कीर्तिमान! महज 11 महीने में ही बेच डाली 1 लाख से ज्यादा गाड़ियां, 7 अगस्त को Kia Sonet होगी पेश
3 Maruti Alto से भी कम दाम में बिक रही है Mahindra Scorpio और XUV 500! शुरुआती कीमत महज 2.80 लाख रुपये
ये पढ़ा क्या?
X