ताज़ा खबर
 

Honda Activa 125 नए BS6 इंजन के साथ 11 सितंबर को होगी लांच! देगी बेहतर माइलेज और परफॉर्मेंस

Honda Activa देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है। अब कंपनी इसे नए BS6 इंजन के साथ लांच करने जा रही है। इस स्कूटर को कंपनी ने कुछ महीनों पहले प्रदर्शित किया था।

Honda Activa 125 का नया BS6 मॉडल मौजूदा स्कूटर से थोड़ा महंगा होगा।

Honda Activa 125 BS-6 Price & Features: जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Honda भारतीय बाजार में अपनी मशहूर ऑटोमेटिक स्कूटर Activa 125 को सरकार के निर्देशानुसार नए BS6 इंजन के साथ आगामी 11 सितंबर को लांच करेगी। बीते महीने कंपनी ने अपने इस नए स्कूटर को देश के सामने प्रदर्शित किया था। नए स्कूटर में कंपनी ने कई तरह के बदलाव किए हैं जो कि इसे मौजूदा मॉडल से अलग बनाता है।

नई Activa 125 में कंपनी न केवल BS6 मानक वाले इंजन का प्रयोग कर रही है बल्कि इसमें फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम का भी प्रयोग किया गया है। जो कि कंपनी के (Programmed Fuel Injection) तकनीक पर बेस्ड है। इसके अलावा इसमें स्मार्ट पावर (eSP) का भी प्रयोग किया गया है जो कि स्कूटर के पावर को और भी बेहतर करेगा।

Honda ने इस स्कूटर के इंजन के शेप में भी बदलाव किया है। कंपनी का दावा है कि नए BS6 मानक वाले इंजन के प्रयेाग के बाद Activa 125 का माइलेज भी बढ़ गया है। हालांकि अभी आंकड़ों के आधार पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। देखने में ये स्कूटर मौजूदा मॉडल के ही जैसी है। लेकिन कंपनी ने इसमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव भी किए हैं।

कंपनी ने नई Activa 125 में नॉयसलेस स्टार्टर सिस्टम का प्रयोग किया है। जिससे कि ये स्कूटर कम से कम आवाज करता है। इसमें आईडल स्टार्ट स्टॉप, एक्सटर्नल फ्यूल फिलर कैप, पास लाइट, फ्रंट ग्लॅव बॉक्स, डिजिटल स्क्रीन दिया गया है।

हालांकि लांच से नहले इस स्कूटर की कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि नई Activa 125 BS6 की कीमत मौजूदा मॉडल के मुकाबले तकरीबन 10 से 15 प्रतिशत ज्यादा हो सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि इस​की कीमत तकरीबन 70,000 रुपये तक हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Royal Enfield के शौकीनों के लिए खुशखबरी! कंपनी ने लांच किया राइडिंग एक्सेसरीज का नया रेंज
2 Maruti Suzuki ने देश में ही इलेक्ट्रॉनिक्स और कल पुर्जे बनाने का दिया सुझाव, ये होंगे फायदे
3 TATA Motors: बिक्री में भारी गिरावट से जल्द खत्म हो सकती ऑटो सेक्टर के विकास की कहानी