ताज़ा खबर
 

नई BS-6 इंजन वाली Honda Activa 125 देगी 13 प्रतिशत तक ज्यादा माइलेज! जानिए इस स्कूटर से जुड़ी 5 खास बातें

नई होंडा Honda Activa 125 BS-6 के मैकेनिज्म में कंपनी ने कई बदलाव किए हैं, जो कि इसके परफॉर्मेंस और माइलेज दोनों को बेहतर बनाते हैं।

Author Published on: September 12, 2019 11:35 AM
Honda Activa 125 में कंपनी ने फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम का प्रयोग किया है।

Honda Activa 125 BS-6 Features & Mileage: जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Honda ने बीते 11 सितंबर को भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय स्कूटर Activa 125 को नए BS-6 इंजन के साथ पेश किया है। कंपनी ने इस स्कूटर को तीन वैरिएंट में पेश किया है जिसकी शुरुआती कीमत 67,490 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। इस स्कूटर में कंपनी ने कई नई तकनीक का प्रयोग किया है जो कि इस स्कूटर के माइलेज और परफॉर्मेंस को और भी बेहतर बनाता है।

1. डिजाइन: हालां​कि देखने में ये स्कूटर पिछले मॉडल की ही तरह है, लेकिन कंपनी ने इसमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव कर इसे बाजार में पेश किया है। कंपनी ने इसमें कम्पलीट स्टील बॉडी और फ्रंट एप्रॉन पर क्रोम का साइड पैनल लगाया गया है। इसके अलावा इसमें नए डिजाइन का LED हेडलाइट दिया गया है। जो कि स्कूटर के फ्रंट लुक को और भी बेहतर बनाता है। इस स्कूटर में ग्लॅव बॉक्स में दिया गया है जो कि इसमें एक्स्ट्रा स्टोरेज स्पेश प्रदान करता है।

2. फीचर्स: नई Honda Activa 125 में कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स को भी शामिल किया है। इसमें कंपनी ने मल्टी फंक्शन इग्निशन की (चाबी) दिया गया है। जिससे आप स्कूटर के स्टीयरिग को लॉक भी कर सकते हैं और सीट को आसानी से खोल भी सकते हैं। इसके अलावा इस स्मार्ट चाबी की मदद से आप फ्यूल फिलर कैप को भी ओपेन कर सकते हैं। इसके अलावा इसके स्पीडोमी​टर में भी कंपनी ने नए फीचर्स को शामिल किया है। इसके डिस्प्ले में आपको माइलेज, डिस्टेंस एम्पटी रीडिंग, साइड स्टैंड इंडीकेटर्स जैसी जानकारी आपको मिलेगी। इसके अलावा इस स्कूटर में कंपनी ने साइलेंज स्टार्टर सिस्टम भी दिया गया है।

3. इंजन और परफॉर्मेंस: नई Honda Activa 125 BS-6 में कंपनी ने 124cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। जो कि 6,500 rpm पर 8.1hp का पावर और 5,000 rpm पर 10.3 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन​ पिछले मॉडल के मुकाबले कम पावर जेनरेट करता है। पिछले मॉडल का इंजन 8.52hp की पावर जेनरेट करता है। हालांकि पिछले मॉडल में कंपनी ने कॉर्बोरेट इंजन का प्रयोग किया था और नए मॉडल में कंपनी ने फ्यूल इंजेक्टेड सिस्टम का प्रयोग किया है, जिससे स्कूटर का माइलेज काफी बेहतर होगा।

4. माइलेज: नई Honda Activa में कंपनी ने फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम का प्रयोग किया गया है जो कि स्कूटर के माइलेज को और भी बेहतर बनाता है। इस दिया गया फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम स्कूटर के माइलेज को 10 से 13 प्रतिशत तक बढ़ायेगा। पिछला मॉडल तकरीबन 55 से 60 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। जो कि नए मॉडल में 65 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज प्रदान करेगा। इसमें आइडल स्टॉप सिस्टम दिया गया है जो कि ट्रैफिक लाइट्स पर रूकने के दौरान स्कूटर के इंजन को बंद कर देगा, और जैसे ही आप एक्सलेटर घुमाएंगे स्कूटर स्टार्ट हो जाएगा।

5. कीमत: इसके स्टैंडर्ड वैरिएंट की कीमत 67,490 रुपये, एलॉय वैरिएंट की कीमत 70,990 रुपये और डिलक्स वैरिएंट की कीमत 74,490 रुपये तय की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Honda Activa 125 BS6 Price, Features: देश का पहला BS6 टू-व्हीलर एक्टिवा 125 लॉन्च, पहले के मुकाबले बचाएगा अधिक पेट्रोल!
2 इंतजार खत्म! Honda Activa 125 नए फ्यूल इंजेक्टेड सिस्टम और BS-6 इंजन के साथ हुई लांच, कीमत है इतनी
3 ”जब OLA, UBER ने किया बंटाधार तो अर्थव्यवस्था कैसे जाएगी पांच हजार अरब डॉलर”