ताज़ा खबर
 

Hero Xtreme 200S First Ride Review: स्पोर्टी कवर में बेहतरीन मशीन

Hero Xtreme 200S को कंपनी ने हाल ही में घरेलु बाजार में लांच किया है। ये एक फुल फेयर्ड बाइक है। हम इस बाइक का फस्ट ड्राइव र‍िव्‍यू लेकर आए हैं। अभिलाषा सिंह ने इस बाइक का रोड टेस्ट रिव्यू दिया है और यहां आपके ल‍िए इसे पेश कर रहेे हैं अश्विनी तिवारी। 

May 7, 2019 1:27 PM
Hero Xtreme 200S को बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर टेस्ट किया गया।

Hero Xtreme 200S First Ride Review: हीरो मोटो कॉर्प ने बीते दिनों भारतीय बाजार में एक साथ तीन बाइक्स को लांच किया। जिसमें दो एडवेंचर टूअरर बाइक Hero xpulse 200T और xpulse 200 के साथ एक फुली फेयर्ड बाइक Xtreme 200S शामिल है। कंपनी का दावा है कि इन बाइक्स को लांच किए जाने के बाद ‘X’ सीरीज का रेंज कम्पलीट हो गया है। हमने Xtreme 200S का रोड़ टेस्ट रिव्यू बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर किया, जहां पर इस बाइक से जुड़ी बहुत सी बातें सामने आई। तो पेश है इस बाइक का रोड टेस्ट रिव्यू —

डिजाइन: जैसा कि हमने पूर्व में बताया कि, कंपनी ने Xtreme 200S को फुली फेयर्ड बाइक के तौर पर पेश किया है। तो कंपनी ने इस बाइक के डिजाइन पर खासा काम किया है। इस बाइक को देखते हुए सबसे पहले आपकी नजर इसकी हेडलाइट पर जाएगी। कंपनी ने इसे बेहद ही यूनिक डिजाइन दिया है। ऐसा कहा जा सकता है कि हीरो के व्हीकल लाइन अप में ये सबसे ज्यादा स्पोर्टी लुक वाली बाइक है।

Hero Xtreme 200S का हेडलाइट काफी आकर्षक है।

इसका खास डिजाइन न केवल देखने में आकर्षक है बल्कि ड्राइविंग में भी इसका डिजाइन आपकी काफी मदद करता है। हमने इसे रेस ट्रैक पर ड्राइव किया, जहां इसके ​स्पोर्टी डिजाइन ने ड्राइविंग के दौरान भी हमें काफी प्रभावित किया। विशेषकर इसकी राइडिंग पोजिशन आपको कॉर्नर पर झुकने पर एक अलग ही अहसास देते हैं।

कॉर्नर पर ड्राइविंग के दौरान ये बाइक काफी संतुलित है।

इंजन: Hero Xtreme 200S में कंपनी ने 199.6 सीसी की क्षमता का एयर कूल्ड सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि बाइक को 18.4 PS की पावर और 17.1 Nm का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स का प्रयोग किया गया है। हमने इसे 122 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ाया। इसका इंजन मिड रेंज में काफी बेहतर पावर आउटपुट देता है।

इसमें अन्य X रेंज वाले बाइक्स का ही इंजन प्रयोग किया गया है।

फीचर्स: इस बाइक में कंपनी ने फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का प्रयोग किया है। जिसे आप आसानी से दिन के उजाले में भी देख सकते हैंं, इसमें आपको फ्यूल गेज, एवरेज स्पीड, सर्विस रिमाइंडर और गियर पोजिशन रिमाइंडर जैसी जानकारी मिलती है। कंपनी ने इसके दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स का इस्तेमाल किया है। सबसे खास बात ये है कि कंपनी ने इसमें सिंगल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम का भी प्रयोग किया है। जो कि तेज रफ्तार के दौरान आपको संतुलित ब्रेकिंग प्रदान करते हैं। हालांकि यदि कंपनी इसमें डुअल चैनल ABS का प्रयोग करती तो इसे और भी बेहतर बनाया जा सकता था।

इसमें कम्पलीट डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का प्रयोग किया गया है।

Xtreme 200S में कंपनी ने MRF के टायर का प्रयोग किया है। जो कि रेस ट्रैक पर संतुलित ग्रिप प्रदान कर रहे थें। जब आप ट्रैक पर इस बाइक को ड्राइविंग के दौरान झुकाते हैं तो कॉर्नर पर भी आपको बेहतर ग्रिपिंग मिलती है, जिससे आप सुरक्षित ढंग से बाइक को ड्राइव कर सकते हैं।

Hero Xtreme 200S सिंगल चैनल एबीएस का प्रयोग किया गया है।

इसके फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पिछले हिस्से में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। हालांकि रेस ट्रैक पर इनका परफॉर्मेंस बेहतर था लेकिन सामान्य सड़कों पर जहां गढ्ढे इत्यादि ज्यादा होते हैं वहां पर ये थोड़ी मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। हालांकि इसके बारे में डिटेल में जानकारी तभी दी जा सकेगी जब इसे शहरी क्षेत्र में ड्राइव किया जाएगा।

इस बाइक की टेल लाइट भी काफी आकर्षक है, जो कि इसे कम्पलीट स्पोर्टी लुक प्रदान करता है।

निष्कर्ष: Hero Xtreme 200S आपको बेहतर लुक और शानदार राइडिंग परफॉर्मेंस दोनों प्रदान करता है। इसके अलावा आपको ये आरामदेह सफर का भी अहसास कराता है। बुद्ध इंटरनेशल सर्किट पर ड्राइविंग के दौरान ये कम्पलीट स्पोर्ट बाइक की तरफ परफॉर्म करती है और अपने नाम के साथ जोड़े गए ‘S’ टैग को सिद्ध करती है। कुल मिलाकर अपनी कीमत में ये एक बेहद ही शानदार स्पोर्ट बाइक है। भारतीय बाजार में इस बाइक की कीमत 98,500 रुपये तय की गई है।

Next Stories
1 अक्षय तृतीया ऑफर: Honda Amaze से लेकर City तक इन कारों पर मिल रहा है 1 लाख रुपये तक का डिस्काउंट
2 Hyundai Grand i10 का CNG वैरिएंट हुआ लांच, जानिए ​कितनी है कीमत
3 Maruti WagonR अब आ रही है 7 सीटों के साथ! पहले से ज्यादा होगी आरामदायक
ये पढ़ा क्या?
X