ताज़ा खबर
 

Honda के मंसूबों पर Hero ने फेरा पानी! पेश की देश की पहली BS-6 इंजन वाली बाइक Splendor iSmart

नई Splendor iSmart देश की पहली दोपहिया वाहन है जिसमें BS-6 इंजन लगाया गया है। इससे बाइक के परफॉर्मेंस और माइलेज दोनों पर असर पड़ेगा। वहीं Honda अभी इस तैयारी में ही था कि वो देश की पहली BS-6 दोपहिया वाहन को पेश करेगा।

Hero Splendor iSmart अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग बाइक्स में से एक है।

देश के वाहन निर्माताओं के बीच इस समय BS-6 इंजन वाले वाहनों को पेश करने की होड़ मची हुई है। सरकार के निर्देशानुसार आगामी अप्रैल 2020 से देश में केवल BS-6 मानक वाले वाहनों की ही बिक्री हो सकेगी। इसी क्रम में Honda ने बीते दिनों मीडिया को आमंत्रित करते हुए घोषणा की थी कि वो देश की पहली BS-6 दोपहिया वाहन को लांच करेगी।

लेकिन इससे पहले ही हीरो मोटो कॉर्प ने अपनी लोकप्रिय कम्यूटर मोटरसाइकिल Hero Splendor को नए BS-6 इंजन के साथ पेश कर दिया है। इसी के साथ नई Splendor iSmart देश की पहली दोपहिया वाहन है जिसमें BS-6 इंजन लगाया गया है। इसके लिए कंपनी को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) द्वारा अवार्ड दिया गया है।

नई BS-6 इंजन वाले Splendor iSmart को कंपनी ने जयपुर स्थित प्लांट में तैयार किया है। फिलहाल इसके प्रोटोटाइप को तैयार किया गया है, इसका प्रोडक्शन वजर्न आना अभी बाकी है। हालांकि अभी इस बारे में कंपनी द्वारा कोई जानकारी साझा नहीं की गई है कि नए BS-6 तकनीक को शामिल किये जाने के बाद बाइक की कीमत क्या होगी।

इस बारे में जानकारों का मानना है कि नई Splendor iSmart की कीमत में 3,000 से 5,000 रुपये तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक घोषणा होना बाकी है। इस बाइक में नए BS-6 इंजन के अलावा अन्य कोई भी तब्दीली नहीं की गई है।

BS-6 क्यों है जरुरी: बता दें कि, देश में चलने वाले वाहनों में प्रयोग किए जाने वाले इंजन को भारत स्टैंडर्ड मानक के अनुसार तैयार किया जाता है। मौजूदा हालत में BS-4 इंजन का प्रयोग किया जा रहा है। लेकिन अप्रैल 2020 से देश में केवल BS-6 इंजन का ​ही प्रयोग किया जा सकेगा। BS-6 इंजन सामान्य तौर पर BS-4 इंजन की तुलना में कम प्रदूषण करता है। मानकों के अनुसार BS-6 इंजन से लैस डीजल वाहन तकरीबन 68 प्रतिशत तक कम नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन करते हैं वहीं पेट्रोल इंजन 25 प्रतिशत तक नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X