ताज़ा खबर
 

Hero MotoCorp जल्द लॉन्च करेगी अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, यहां है पूरी डिटेल

इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की बढ़ती डिमांड को देखते हुए भारत की प्रमुख टू-व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी जल्द अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने वाली है।

हीरो मोटोकॉर्प जल्द लाएगी अपनी इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर। (फोटो–FACEBOOK)

ऑटो सेक्टर में एक बदलाव तेजी से देखने को मिल रहा है जिसमें लोगों का रुझान अब पेट्रोल और डीजल गाड़ियों से हटकर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ होने लगा है जिसको देखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर रही हैं।

इन इलेक्ट्रिक व्हीकल में कार के अलावा कंपनियां इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर को भी प्राथमिकता दे रही हैं। जिसमें वर्तमान समय में तमाम प्रमुख कंपनियां इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर उतार चुकी हैं जिसमें बजाज, होंडा, टीवीएस जैसे बड़े नाम शामिल हैं। जिसके बाद अब इसमें एक और प्रमुख टू-व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प का नाम भी जुड़ने वाला है।

हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी बाइक सेगमेंट में इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने का फैसला कर लिया है। जिसके लिए कंपनी ने अपने राजस्थान और जर्मनी स्थित आरएंडडी सेंटर पर रिसर्च भी शुरु कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी खुद के स्वामित्व वाले टू-व्हीलर बाजार में उतारने वाली है।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने के लिए हीरो मोटोकॉर्प ने ताइवान की एक कंपनी के साथ टाइअप किया है। इस टाइअप में दोनों कंपनियां एक दूसरे को तकनीक का आदान प्रदान और उनको विकसित करने में एक दूसरे का सहयोग करेंगी।

विश्लेषकों के साथ हुई एक मीटिंग के बाद हीरो मोटोकॉर्प के चीफ फाइनेंस ऑफिसर निरंजन गुप्ता का कहना है कि हीरो मोटोकॉर्प 2021-22 में इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

टू-व्हीलर के स्वामित्व पर उन्होंने कहा कि या तो हम खुद के स्वामित्व वाला उत्पाद लेकर आएंगे या गोगोरो के साथ मिलकर अदला बदली वाला उत्पाद ला सकते हैं। इसको लेकर कंपनी में अभी मंथन चल रहा है। हीरो मोटोकॉर्प के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च पर उन्होंने बताया कि इस परियोजना के लिए जो हमारी समय सीमा है उसको 2022 है।

निरंजन गुप्ता ने यह भी कहा कि कोरोना महामारी के चलते हमारी इलेक्ट्रिक व्हीकल की परियोजना पर जरा भी असर नहीं पड़ा है। इसके अलावा कंपनी अन्य उत्पादों को लेकर चल रही परियोजनाओं पर भी काम कर रही है।

उन्होंने वाहनों की बिक्री की जानकारी देते हुए बताया कि हीरो मोटोकॉर्प साल 2020-21 में अपने 58 लाख स्कूटर और मोटरसाइकिल बेच चुकी है। कंपनी के इलेक्ट्रिक व्हील की रेंज क्या होगी, इसकी कीमत कितनी रखी जाएगी इसको लेकर कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Next Stories
1 Tata Vs Mahindra: Safari या Scorpio कौन की SUV है फीचर्स और कीमत में बेस्ट, जानिए यहां
2 टाटा की इलेक्ट्रिक कार Nexon EV खरीदें, मात्र 50 हजार की डाउन पेमेंट पर, इतनी बनेगी मंथली EMI
3 Tvs Ntorq: सिर्फ 40 हजार रुपये में ले जाएं घर, नई की कीमत 70 हजार रुपये से ज्यादा
यह पढ़ा क्या?
X