ताज़ा खबर
 

Hero Motocorp ने सरकार से की GST दर में कटौती की मांग! 2 करोड़ ग्राहकों को मिलेगा लाभ

Hero Motocorp की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है। बीते जुलाई महीने में कंपनी की ​बिक्री में 22.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। पिछले जुलाई महीने में कंपनी ने महज 5,11,374 यूनिट्स की बिक्री की है।

Hero Motocorp GST Cut, Government to Reduce GST, GST rates on Two wheeler, GST rate on bikes in india, Current GST rates on motorcycle, NIrmala Sitharaman, GST Council MeetingHero MotoCorp ने पिछले जुलाई महीने में बिक्री में 22.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है।

देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero Motocorp ने GST काउंसिल की मीटिंग से पहले एक बयान जारी किया है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को सरकार से वाहन क्षेत्र के लिए चरणबद्ध तरीके से माल एवं सेवा कर (GST) की दरें घटाने पर विचार करने के लिए कहा। कंपनी ने कहा कि सरकार को पहले चरण में दोपहिया और बाद में चार-पहिया वाहनों पर कर की दर घटानी चाहिए।

कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी निरंजन गुप्ता ने कहा कि इससे सरकार को संभावित राजस्व नुकसान को संभालने में मदद मिलेगी। वहीं देश के लगभग दो करोड़ दोपहिया वाहन खरीदारों को भी राहत मिलेगी। गुप्ता ने कहा, ‘‘ मैं समझता हूं कि दरें कम (GST की दरों में कमी) करने से सरकार के राजस्व संग्रह पर विपरीत असर पड़ने की संभावना है। जबकि बढ़ी हुई बिक्री इसे संभाल लेगी, वह भी तब जब हम राजस्व आय में मामूली गिरावट का अनुमान लगा रहे हों। यदि हम चरणबद्ध तरीके से इसे लागू करने पर विचार करें तो कोई समाधान निकल सकता है।’’

उन्होंने कहा कि सरकार पहले चरण में सिर्फ दोपहिया वाहनों पर जीएसटी दर कटौती के बारे में विचार कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहे तो 150 सीसी तक इंजन क्षमता वाले दोपहिया वाहनों को 18 प्रतिशत जीएसटी के दायरे में लाने से शुरुआत कर सकती है। इससे करीब 1.6 करोड़ संभावित ग्राहकों को, विशेषकर छोटे शहरों और ग्रामीण इलाके के खरीदारों को फायदा होगा और इसका सरकार की आय पर भी न्यूनतम असर पड़ेगा।

बता दें कि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली GST परिषद की अगली बैठक 20 सितंबर को गोवा में होनी है। जीएसटी के संबंध में निर्णय लेने वाली यह शीर्ष इकाई है जिसमें सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री शामिल हैं। वाहन निर्माता कंपनियों को इस बैठक से खासी उम्मीदे हैं।

इनपुट: भाषा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bajaj Dominar 400 के शैकीनों को तगड़ा झटका! कंपनी ने 10,000 रुपये तक बढ़ाये दाम, जानें नई कीमत
2 Volkswagen लांच कर सकता है देश की सबसे दमदार हैचबैक कार Golf GTI! पावर में Toyota Fortuner भी होगी पीछे
3 TVS पेश करेगा NTorq 125 का नया फेसलिफ्ट अवतार! DRL के साथ मिलेगा नया डिजाइन, टीजर VIDEO  में दिखी पहली झलक
यह पढ़ा क्या?
X