ताज़ा खबर
 

Hero MotoCorp: दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी 150cc सेग्मेंट से हुई बाहर! कंपनी ने Xtreme Sports को किया डिस्कंटीन्यू, जानें वजह

Hero MotoCorp ने हाल ही में बाजार में अपनी मशहूर कम्यूटर बाइक Splendor Plus को नए BS6 मानक के अनुसार अपडेट कर लांच किया है। वहीं कंपनी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट से 150cc सेग्मेंट की इकलौती बाइक Hero Xtreme Sports को हटा दिया है।

Hero MotoCorp अपने वाहनों के रेंज को नए BS6 मानक के अनुसार अपडेट कर रहा है।

Hero Xtreme Sports: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार इस समय बड़े बदलाव के दौर से गुजर रही है। बीते साल इंडस्ट्री में आई मंदी का सिलसिला अभी भी जारी है। जहां एक तरफ वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को नए BS6 मानक के अनुसार अपडेट करने में लगी हैं, वहीं उनके लिए अपने प्रोडक्ट्स को रिव्यू करने का भी मौका है। ऐसे में दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero MotoCorp अब 150cc सेग्मेंट से तकरीबन बाहर हो गई है। कंपनी ने अपनी बाइक Hero Xtreme Sports को डिस्कंटीन्यू कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, कंपनी ने इस बाइक को अपने आधिकारिक वेबसाइट से हटा दिया है। अब इस बाइक का केवल 200cc मॉडल ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। बीते कुछ महीनों से इस बाइक की मांग लगातार कम हो रही थी, इसके पहले भी कंपनी अपने Hunk, Impulse और Achiever जैसी बाइक्स को डिस्कंटीन्यू कर चुकी है। ये बाइक 150cc सेग्मेंट में कंपनी की इकलौती बाइक थी।

Hero Xtreme Sports में कंपनी ने 149.2cc की क्षमता का एयरकूल्ड इंजन का प्रयोग किया था, जो कि 15.6 bhp की पावर और 13.50 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक में कंपनी ने 5 स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया था। लुक और डिजाइन के मामले में ये बाइक काफी मशहूर रही है, लेकिन बीते कुछ महीनों से इसकी बिक्री लगातार घट रही थी।

अगर इस बाइक की बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते साल नवंबर महीने में कंपनी ने इस बाइक के महज 1,237 यूनिट्स की ही बिक्री की थी। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) द्वारा प्रस्तुत जानकारी के अनुसार कंपनी ने बीते साल अक्टूबर महीने तक इस बाइक को डिलरशिप तक डिस्पैच किया था। इसके बाद इस बाइक की डिलीवरी बंद कर दी गई थी।

क्या है वजह: निसंदेह, इस बाइक की घटती मांग ही इसे डिस्कंटीन्यू करने की प्रमुख वजह है। कंपनी इस बाइक को नए BS6 मानकें के अनुसार अपडेट नहीं करेगी। यदि इसे अपडेट किया जाता है, तो इसकी कीमत में इजाफा होगा। वहीं पहले से इसकी मांग इतनी कम है कि बढ़ी हुई कीमत इसकी बिक्री को और भी प्रभावित करेगी। भारतीय बाजार में ये बाइक Suzuki Gixxer और Yamaha FZ सीरीज की बाइक्स को टक्कर देती थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Hyundai Creta और Kia Seltos को टक्कर देने आ रही हैं Haval ब्रांड की कारें, देखें क्या होगी कीमत?
2 Hector Plus वर्तमान मॉडल के मुकाबले कितनी होगी अलग, देखें कीमत के साथ बदलावों की पूरी डिटेल
3 Mahindra Thar एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान आई नजर! जानें कीमत,फीचर्स और लांचिंग की पूरी डिटेल