ताज़ा खबर
 

Hero HF Deluxe Vs Bajaj Platina: देखें दोनों बाइक्स में से कौन-सी खरीदने पर होगा फायदा, कम कीमत में मिलता है 88.5 Kmpl तक का माइलेज!

Bajaj Platina 100 में 102 cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया था। जो कि 7.9 PS की पावर और 8.34 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक में कंपनी ने 11 लीटर की क्षमता फ्यूल टैंक दिया है,

Best Mileage Bikeबजाज ऑटो ने वारंटी और फ्री सर्विस की अवधि को भी 31 जुलाई 2020 तक बढ़ा दिया है।

Hero HF Deluxe Vs Bajaj Platina: भारतीय बाजार में कम्यूटर सेगमेंट की बाइक्स लोग हमेशा पसंद करते हैं, जिनके पीछे इनकी कम कीमत और बेहतर माइलेज एक बड़ा कारण होता है। इस समय बाजार में वैसे तो कई बाइक्स मौजूद जो इस सेगमेंट में खूब लोकप्रिय है। फिलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं, इस सेगमेंट की दो सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक्स HF Deluxe और Bajaj Platina की कीमत, फीचर्स और इंजन की पूरी जानकारी:

डायमेंशन: Hero Hf Deluxe की लंबाई 1965 mm चौड़ाई 720 mm और उंचाई 1045 mm है, वहीं बजाज प्लेटिना की लंबाई 2003 चौड़ाई 713 mm और उंचाई 1100 mm है। यानी डायमेंशन के मामले में देखा जाए तो बजाज प्लेटिना का पलड़ा भारी है। इसके साथ ही हीरो की बाइ​क की ईंधन क्षमता 9.6 लीटर और प्लेटिना की ईंधन क्षमता 11 लीटर की है। वहीं Hf deluxe में 1235 mm का व्हीलबेस और प्लेटिना में 1255 mm का व्हीलबेस दिया गया है। कर्ब वेट की बात करें तो Hf-deluxe का वजन 112 kg और प्लेटिना का 116 kg है।

ईंधन विकल्प: Hf-deluxe में 97.2 cc का एयर कूल्ड, 4 स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर इंजन मिलता है, जो 8.02 PS की पावर और
8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 4 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया है। वहीं इस बाइक में किक स्टार्ट और सेल्फ स्टार्ट दोनों का विकल्प मिलता है। इसके अलावा bajaj-platina में 102 cc का 4 स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर इंजन मिलता है, जो 7.9 PS की पावर और 8.34 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के सा​थ भी 4 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया है। हालांकि इसमें सेल्फ स्टार्ट का विकल्प नहीं मिलता है।

फीचर्स और माइलेज: Hf-deluxe में दोनों तरफ ड्रम ब्रेक दिए गए हैं, इसके साथ ही हीरो एचएफ डीलक्स बाइक में पिछले मोनो शॉक के साथ आगे पारंपरिक टेलिस्कोपिक फोर्क्स दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि यह बाइक 88.5 Kmpl का माइलेज देती है। वहीं bajaj-platina में टिंटेड विंडस्क्रीन और LED DRLs हेडलैंप यूनिट दी गई है। कंपनी का दावा था कि प्लेटिना 104kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम है। हालांकि बाइक को इस्तेमाल करने के बाद इसके कुछ मालिकों का दावा है कि यह बाइक लगभग 70kmpl तक पर ही सीमित है।

कीमत: कीमत की बात करें तो Hero HF Deluxe बाइक की कीमत 46,800 रुपये तय की गई है, वहीं Platina की कीमत 47,763 रुपये तय की गई है। दोनों ही बाइक की कीमतों में करीब 1000 रुपये का अंतर है। बता दें, ये कीमतें लोकेशन और शहर के हिसाब से अलग हो सकती हैं, इसकी पूरी जानकारी के लिए अपनी नजदीक डीलरशिप से संपर्क करें।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti की गाड़ियों को अब बिना पैसे दिए ले जाएं घर, 100% लोन की सुविधा के साथ कंपनी दे रही यह खास ऑफर!
2 Hyundai Venue से लेकर Tata Nexon तक ये हैं भारत की बेहतरीन कॉम्पेक्ट SUV, शुरुआती कीमत महज 6.69 लाख रुपये! पढ़ें डिटेल
3 Maruti Alto से लेकर Hyundai Santro तक ये हैं देश की सस्ती CNG गाड़ियां, कीमत 4.76 लाख रुपये से शुरू! देती हैं 33.54 km/kg तक का माइलेज