ताज़ा खबर
 

Hero Electric पर लगा स्कूटर डिजाइन चोरी करने का आरोप! Honda ने ठोका मुकदमा, जानिए क्या है पूरा मामला

Hero Electric ने पिछले साल अगस्त महीने में अपनी नई Hero Dash इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारतीय बाजार में लांच किया था। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 62,000 रुपये तय की गई है। वहीं Honda Moove फिलहाल भारतीय बाजार में उपलब्ध नहीं है।

Hero Electric Sued By Honda, Hero Dash Electric Design, Hero Electric Desing Copy, Honda Sued on Hero Electric, Delhi High Court, Honda MooveHero Electric ने पिछले साल अगस्त महीने में अपनी नई Dash इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच किया था।

Hero Electric Court Case: देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero Electric पर स्कूटर डिजाइन को चोरी करने का आरोप लगा है। जापानी वाहन निर्माता कंपनी Honda ने हीरो इलेक्ट्रिक पर आरोप लगाया है कि उसने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन को होंडा की मशहूर इलेक्ट्रिक स्कूटर Moove से कॉपी किया है। इसी मामले में होंडा ने हीरो इलेक्ट्रिक पर मुकदमा किया है।

दरअसल, Honda का आरोप है कि हीरो की Dash इलेक्ट्रिक स्कूटर का पिछला कवर, फ्रंट हेडलैंप और पिछला टेल लैंप इत्यादि होंडा की मूवी इलेक्ट्रिक स्कूटर से कॉपी किया गया है। होंडा ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक अपील दायर की है और मांग की है कि हीरो इलेक्ट्रिक के डैश स्कूटर की मैन्युफैक्चरिंग, बिक्री और विज्ञापन पर रोक लगाई जाए।

हालांकि इस मामले में मीडिया ने दोनों कंपनियों से बात करने की भी कोशिश की लेकिन अभी इस विषय में दोनों तरफ से कोई टिप्पणी नहीं की गई है। इकोनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए हीरो इलेक्ट्रिक से प्रतिक्रिया मांगी है। फिलहाल यह मामला कोर्ट में है और इस मामले में आगे की सुनवाई आगामी 11 जून को होगी।

बता दें कि, हीरो इलेक्ट्रिक ने पिछले साल अगस्त महीने में अपनी नई Hero Dash इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारतीय बाजार में लांच किया था। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 62,000 रुपये तय की गई है। कंपनी ने इस स्कूटर में 48 volt की क्षमता का 28 Ah वाला बैटरी पैक प्रयोग किया है, जो कि सिंगल चार्ज में तकरीबन 60 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।

वहीं Honda Moove फिलहाल भारतीय बाजार में उपलब्ध नहीं है, यह जापानी बाजार में बेची जाती है। गौरतलब हो कि, हीरो इलेक्ट्रिक और हीरो मोटोकॉर्प दोनों ही अलग अलग कंपनियां हैं। इन दोनों कंपनियों में कोई भी व्यावसायिक संबंध नहीं है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 किराए पर ले सकेंगे बाइक और साइकिल! सरकार ने जारी की एडवाइजरी, जानिए नई स्कीम
2 Gogoro Eeyo: आ गई सबसे दमदार इलेक्ट्रिक साइकिल! सिंगल चार्ज में चलेगी 90Km, कीमत है इतनी
3 कोरोना से जंग: Maruti ने लांच की सेफ्टी एक्सेसरीज! महज 10 रुपये है शुरूआती कीमत, जानें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X