ताज़ा खबर
 

हीरो ने लॉन्च किया भारत का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, एक बार चार्ज होने पर चलेगा 65 किलोमीटर

फ्लैश को एक बार चार्ज होने में 6 से 8 घंटे का समय लगता है।

hero electric storyहीरो ने लॉन्च किये इलेक्ट्रिक स्कूटर।(Source: PTI)

हीरो ने भारत का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्लैश लॉन्च कर दिया है। यह एक बार चार्ज होने पर 65 किलोमीटर चलेगा। फ्लैश में 250 वॉट की मोटर लगी है। साथ ही इसमें 48 वोल्ट की 20 Ah VRLA बैटरी लगी है। इसे इस तरह डिजाइन बनाया गया है कि इसमें शॉर्ट सर्किट न हो। फ्लैश में मैग्निशियम के एलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके साथ ही टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और पूरी बॉडी पर क्रेश गार्ड दिया गया है। ताकि स्कूटर पर कोई स्क्रेच न लगे। इसका वजन 87 किलो है। हीरो का कहना है कि हमारा लक्ष्य भारत में ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना है। और यह उसी की राह में एक और कदम है।

फ्लैश को एक बार चार्ज होने में 6 से 8 घंटे का समय लगता है। जिस तरह देश में प्रदुषण लगातार बढ़ रहा है ऐसे में प्रदुषण को रोकने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी बेहतर होते हैं। लेकिन रफ़्तार की इस दुनिया में जहां लोग कम से कम 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से राइड करना चाहते हैं और करते भी हैं। ऐसे में हीरो की FLASH सिर्फ 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से दौड़ती है। ऐसे में इन कंपनियों को टॉप स्पीड और खासकर ज्यादा दूर तक चलने वाले प्रोडक्ट्स पर अभी और काम करना होगा। कंपनी का कहना है कि यह देश में सबसे किफायती (खरीदना आसान, मैंटेन करना आसान) दोपहिया वाहन है।

अगर इसके लुक की बात करें तो इसके फ्रंट में बड़ी सी हैडलाइट दी गई है। हैंडल में दोनों तरफ इंडीकेटर दिए गए हैं। जो इसके लुक को और बेहतर बना देते हैं। फ्लैश देखने में किसी पेट्रोल वाली स्कूटी से कम नहीं लगती। इसपर दो लोग आसानी से बैठ सकते हैं। इसमें सीट के नीचे सामान रखने के लिए भी स्पेस दिया गया है। यह डूअल टोन कलर में लॉन्च की है। जो कि रेड-ब्लैक और सिल्वर-ब्लैक है। गौरतलब है कि ई-स्कूटर चलाने के लिए किसी ड्राइविंग लाइसेंस या पंजीकरण की जरूरत नहीं होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत में लॉन्च हुई 319kmph की रफ्तार से दौड़ने वाली सुपरकार, केवल 3.6 सेकंड में पकड़ लेती है 100 किमी की स्पीड
2 फोर्ड ने इस बदलाव के साथ लॉन्च की नई Endeavour, कीमत 27.93 लाख रुपए
3 होंडा ने एयर बैग में खामी के कारण भारत में अपने विभिन्न मॉडल की 41,580 कारों को वापस मंगाया
ये पढ़ा क्या?
X