ताज़ा खबर
 

4 सबसे किफायती मोटरसाइकिल, एक का माइलेज 1 रुपये प्रति किमी से भी कम

सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स की फेहरिस्त में दूसरा नंबर टीवीएस रेडिऑन का है। इसकी खासियत यह है कि 109.7 सीसी की सिंगल सिलेंडर वाली यह बाइक 69 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसका इसका इंजन एयर कूल्ड है और इसमें चार स्पीड गियर दिए गए हैं।

Author December 27, 2018 5:24 PM
(Image Source: Express Drives)

किफायती मोटरसाइकिल खरीदने की चाह रखने वालों के लिए यह साल मुफीद रहा। यहां चार बाइक्स की लिस्ट है जो माइलेज के मामले में दमदार बताई जाती हैं। सबसे पहले बजाज प्लेटिना की बात करते हैं। बजाज ऑटो ने हाल में इसका अपडेटेड वर्जन प्लेटिना 110 लॉन्च किया। इसमें एंटी-स्किड ब्रेकिंग और ट्यूबलैस टायर्स वाला नया फीचर दिया गया है। ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) के दावे के मुताबिक प्लेटिना 110 एक लीटर पेट्रोल में 80 किलोमीटर का माइलेज देती है। 2. TVS Radeon: सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स की फेहरिस्त में दूसरा नंबर टीवीएस रेडिऑन का है। इसकी खासियत यह है कि 109.7 सीसी की सिंगल सिलेंडर वाली यह बाइक 69 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसका इसका इंजन एयर कूल्ड है और इसमें चार स्पीड गियर दिए गए हैं। 3. Suzuki Burgman Street: सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट को इसी वर्ष जुलाई में लॉन्च किया गया था। यह कंफर्टेबल है और माइलेज के मामले में भी दमदार स्कूटर बताया जाता है।

एआरएआई के मुताबिक सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट का माइलेज 53 किलोमीटर प्रति लीटर है। टेस्ट रन में स्कूटर ने 48 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दिया था। स्कूटर का 125 सीसी का इंजन दमदार बताया जाता है। 4.Hero Destini 125:  i3s तकनीक के साथ यह कंपनी का पहला स्कूटर है। यह तकनीक फ्यूल एफिसिएंसी को सुधारती है। हीरो मोटोकॉर्प का दावा है कि इसका मैकेनिज्म 10 फीसदी अच्छी फ्यूल इकॉनमी देता है। एआरएआई ने दावा किया है कि हीरो डेस्टिनी 125 एक लीटर पेट्रोल में 51.5 किलोमीटर का माइलेज देता है।

एक खबर रॉयल एनफील्ड के दीवानों के लिए भी है जो उन्हें मायूस कर सकती है। दरअसल कंपनी ने साफ किया है कि अभी 650 सीसी से ज्यादा की बाइक बनाने का कोई इरादा नहीं है। रॉयल एनफील्ड ने दो बाइक्स रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 और रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल जीटी 650 लॉन्च की थीं। कंपनी ने इससे आगे जाने की कोई योजना नहीं बनाई है। एक इंटरव्यू में आइशर के सीईओ सिद्धार्थ लाल ने इस बारे में स्थिति साफ की। सिद्धार्थ के मुताबिक रॉयल एनफील्ड को सबसे ज्यादा कमर्शियल सफलता अगर किसी ने दिलाई तो वह क्लासिक बाइक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App