ताज़ा खबर
 

Harley-Davidson ने पेश की देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक LiveWire, सिंगल चार्ज में चलेगी 235 Km

Harley-Davidson LiveWire में कंपनी ने रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम का प्रयोग किया है, जो कि इसके ड्राइविंग रेंज को बेहतर बनाने में पूरी मदद करता है।

Harley-Davidson LiveWire Electric bike, Harley-Davidson LiveWire price, Harley-Davidson LiveWire features, Harley-Davidson LiveWire driving range, Harley-Davidson LiveWire specification, Harley-Davidson electric bike in indiaHarley-Davidson की ये पहली इलेक्ट्रिक बाइक है।

Harley-Davidson LiveWire Electric Bike: अमेरिका की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Harley-Davidson ने भारतीय बाजार में देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक LiveWire को आज पेश किया है। ग्लोबल मार्केट में ये बाइक पहले से ही मौजूद है, इसे पहली बार भारत में लाया गया है। फिलहाल कंपनी ने इसे प्रदर्शित मात्र किया है इसे अगले साल तक बाजार में बिक्री के लिए उतारा जाएगा।

अमेरिकी बाजार में Harley-Davidson LiveWire इलेक्ट्रिक की कीमत 29,799 डॉलर है। इसमें कंपनी ने जो मोटर प्रयोग किया है वो
103.5 bhp की पावर और 116 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा ये बाइक महज 3 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। सबसे खास बात ये है कि इसे ड्राइव करने के लिए आपको गियर शिफ्ट करने या क्लच दबाने की जरूरत नहीं है, बस एक्सलेटर घुमाएं और बाइक हवा से बातें करने लगेगी।

इस बाइक में कंपनी ने रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम का प्रयोग किया है, जो कि इसके ड्राइविंग रेंज को बेहतर बनाने में पूरी मदद करता है। कंपनी का दावा है कि शहरी इलाकों में ये बाइक सिंगल चार्ज में 235 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगी। इसके अलावा हाईवे पर ये तकरीबन 100 से 110 किलोमीटर तक चल सकेगी।

शहरी क्षेत्र में ये ज्यादा रेंज इसलिए देती है क्योंकि LiveWire मे दिया गया रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम इसके मोटर को समय समय पर पावर देता रहता है। आप जितना ज्यादा ब्रे​क का प्रयोग करेंगे ये बैटरी को और भी चार्ज करेगा। हाइवे के मुकाबले शहरी ट्रैफिक में ब्रेक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है, इसलिए इसका रेंज ज्यादा होता है।

कंपनी इस बाइक के साथ एक DC चार्जर भी प्रदान करेगी जिससे ये बाइक महज 4 घंटे में ही फुल चार्ज हो जाएगी। लेकिन यदि आप इस बाइक को घर में प्रयोग होने वाले AC चार्जिंग सॉकेट से चार्ज करेंगे तो फुल चार्ज होने में तकरीबन 12 घंटे का समय लगेगा। इस बाइक में कंपनी ने एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, स्लीप कंट्रोल सिस्टम, ​4.3 इंच का TFT ट्च स्क्रीन पैनल दिया है। इसके अलावा इसमें प्री प्रोग्राम ड्राइविंग मोड्स भी दिए गए हैं, जिसमें रोड, रेन, स्पोर्ट और रेंज शामिल है।

Next Stories
1 Maruti S-Presso से लेकर Renault Kwid फेसलिफ्ट तक, लांच होने वाली हैं ये 5 कारें! जानिए कीतनी होगी कीमत
2 Maruti को पछाड़ेगी Hyundai! अगले साल पेश करेगी BS-6 इंजल वाली कारें, डीजल गाड़ियां भी शामिल
3 Maruti Alto से भी कम दाम में कंपनी बेच रही है Wagon R और Dzire जैसी कारें! जानिए कैसे खरीदें
ये पढ़ा क्या?
X