ताज़ा खबर
 

Harley-Davidson भारत में हुई फेल! एक दशक बाद समेटा कारोबार, अब नहीं करेगी वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग और बिक्री

Harley-Davidson ने तकरीबन एक दशक पहले भारत में अपने कारोबार की शुरूआत की थी। कंपनी ने अब तक देश में कई मॉडल्स को पेश किया था, लेकिन बीते कुछ महीनों से वाहनों की बिक्री में लगातार गिरावट देखने को मिली है। इसके अलावां कंपनी पहले से ही ऐसे बाजारों से बाहर निकलने की योजनाओं का मूल्यांकन कर रही थी जहां पर मुनाफा कम हो रहा है।

Harley-Davidson का भारत में मौजूद Forty Eight मॉडल।

Harley-Davidson India: देश के परफॉर्मेंस बाइक लवर्स को एक तगड़ा झटका लगा है। अमेरिका की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Harley-Davidson ने भारत से अपने कारोबार को समेटने की घोषणा की है। कंपनी अपने खर्चों में कटौती के चलते भारत में वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग और बिक्री दोनों को बंद करने जा रही है। कंपनी की योजना है कि वो अपने कारोबार को ग्लोबल लेवल पर पुनर्गठित करेगी।

Harley-Davidson दुनिया भर में अपने दमदार इंजन क्षमता वाली बाइक्स के लिए मशहूर है और पिछले एक दशक से कंपनी भारत में अपना कारोबार कर रही थी। अब कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया है कि वो कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों से अपना कारोबार समेट रही है, इसी क्रम में वो भारत से भी अपने वाहनों के निर्माण और बिक्री को बंद करेगी। कंपनी ने अपने खर्चों में तकरीबन 75 मिलियन डॉलर की कटौती की योजना बनाई है।

बता दें कि, कुछ महीनों पहले कंपनी इस बात का खुलासा किया था कि वो संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे लाभदायक बाजारों पर ही अपना ध्यान केंद्रित करेगी। इसके अलावां ऐसे बाजार जहां से कंपनी को मुनाफा नहीं हो रहा है वो वहां से अपने ऑपरेशन को बंद करेगी। दरअसल, कंपनी का मानना है कि भारत में वॉल्यूम और मुनाफा निवेश के मुताबिक नहीं आ रहा है, यही कारण है कि कंपनी ने यहां से कारोबार समेटने की योजना बनाई है।

यदि कंपनी के वाहनों की बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो कंपनी ने वित्तीय वर्ष (2019-2020) में भारतीय बाजार में केवल 2,500 यूनिट बाइक्स की बिक्री की है। वहीं कोरोना काल के दौरान कंपनी अप्रैल से लेकर जून के बीच केवल 100 बाइक्स की ही बिक्री कर सकी थी। लगातार घटती मांग और बढ़ते खर्चों के चलते कंपनी का कारोबार भारत में खासा प्रभावित हुआ है।

हार्ले डेविडसन ने पहले ही इस बात की घोषणा की थी कि, वो कम लाभ वाले बाजारों से बाहर निकलने की योजनाओं का मूल्यांकन कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी के इस फैसले के बाद भारत में तकरीबन 70 कर्मचारियों की नौकरी जाएगी। भारतीय बाजार में हार्ले डेविडसन की सबसे सस्ती बाइक स्ट्रीट 750 है, जिसकी कीमत 4.69 लाख रुपये एक्सशोरूम है।

Next Stories
1 MG Gloster की बुकिंग हुई शुरू, ऑटोमेटिक पार्किंग तकनीक से लैस यह SUV देगी Toyota Fortuner को टक्कर
2 Kia Sonet का नया GTX+ ऑटोमेटिक वैरिएंट हुआ लांच, फीचर्स हैं शानदार और कीमत है इतनी
3 Toyota Urban Cruiser या Kia Sonet, जानिए दोनों में से कौन है आपके बजट में बेहतर SUV! पढ़ें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X