ताज़ा खबर
 

10 रुपये में 100 किलोमीटर दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए कीमत सहित पूरी डिटेल

अगर आप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने का विचार कर रहे हैं तो जानिए इस बाइक के बारे में जो देती है सिंगल चार्ज पर 150 किलोमीटर की लंबी रेंज।

सिंगल चार्ज में 150 किलोमाटर चलती है ये इलेक्ट्रिक बाइक। (फोटो-GRAVTON)

भारत में हाल के वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में काफी तेजी देखने को मिली है। लोगों की इस बदलती पसंद को देखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करना शुरू कर दिया है। लेकिन इसके साथ ही कुछ नई कंपनियां भी इस इलेक्ट्रिक व्हीकल के मैदान में कूद चुकी हैं।

जिसमें से एक है इलेक्ट्रिक हैदराबाद स्थित स्टार्टअप कंपनी ग्रेवटॉन जो जिन्होंने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक क्वांटा को लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटर की सबसे बड़ी यूएसपी है इसका यूनिक डिजाइन और इसकी ड्राइविंग रेंज। कंपनी के मुताबिक इस स्कटूर को एक बार चार्ज करने पर यह 150 किलोमीटर तक चलता है।

ग्रेवटॉन क्वांटा की कीमत कंपनी ने 99 हजार रुपये तय की है। इस स्कूटर को कंपनी की आधिकारिक साइट पर जाकर बुक किया जा सकता है। इसके साथ ही शुरुआती ग्राहकों को इस बाइक की खरीद पर ग्रेवटॉन चार्जिंग स्टेशन भी मुफ्त दिया जा रहा है।

इस स्टार्टअप कंपनी का दावा है कि ये बाइक 100 प्रतिशत मेड इन इंडिया है क्योंकि इसमें लगाए गए सभी पार्ट्स लोकल कंपनियों से लिये गए हैं। कंपनी इस स्कूटर को अभी सिर्फ हैदराबाद में बेच रही है लेकिन जल्द ही इसको भारत के प्रमुख शहरों में लॉन्च किया जाएगा।

Gravton Quanta के फीचर्स के फीचर्स पर नजर डालें तो कंपनी ने इसमें 3 किलोवाट का मोटर दिया है जो एक बीएलडीसी मोटर है। यह मोटर 170 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है।

इसके साथ कंपनी ने दिया है 3 किलोवाट का बैटरी पैक। यह बैटरी पैक लिथियम आयन बैटरी है। कंपेनी के मुताबिक इस बाइक को एक बार चार्ज होने पर ये 150 किलोमीटर की रेंज देती है जिसके साथ 70 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है। (ये भी पढ़ेंदेश की टॉप 3 बाइक जो देती हैं कम कीमत में 104 kmpl तक की माइलेज)

इसके अलावा इस बाइक की एक और बड़ी खास बात है कि इसमें लगाई गई बैटरी स्वाइपेबल है और इस बाइक के अंदर आप एक एक्स्ट्रा बैटरी रखकर चल सकते हैं। यानी की लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए आपको चार्जिंग के लिए कहीं रुकना नहीं पड़ेगा।

अगर आप इन दोनों बैटरी को एक के बाद एक यूज करते हैं तो ये दोनों आपको 320 किलोमीटर की लंबी रेंज देती हैं। बैटरी की स्थिति जानने के लिए कंपनी ने इसमें एसईएस यानी स्वैप ईको सिस्टम दिया है। जिसकी मदद से आप अपने नजदीकी बैटरी स्टेशन की जानकारी हासिल कर सकेंगे।

कंपनी के मुताबिक इस बाइक की बैटरी को फास्ट चार्जर के जरिए सिर्फ 90 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। लेकिन रेगुलर चार्जर से चार्ज करने पर ये बैटरी फुल चार्ज होने में 3 घंटे का समय लेती है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 80 रुपये के बिजली खर्च में आपको 800 किलोमीटर की रेंज देती है।

Next Stories
1 Bajaj Avenger Vs Suzuki Intruder, कौन है स्टाइलिश और माइलेज वाली क्रूजर बाइक
2 Maruti Suzuki प्रीमियम हैचबैक Swift पर दे रही बंपर डिस्काउंट, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल
3 Mahindra ने जारी किया XUV 700 का नया टीजर, सामने आया स्मार्ट डोर हैंडल, देखें वीडियो
ये पढ़ा क्या?
X