ताज़ा खबर
 

इन 5 कारणों से बर्बाद हो सकती है आपकी कार! भूल कर भी न करें ये गलतियां

कार केयरिंग को लेकर कई लोग लापरवाही करते हैं। इसके अलावा छोटी छोटी बातों पर भी लोग ध्यान नहीं देते हैं जिसका असर कार की लाइफ और परफॉर्मेंस दोनों पर पड़ता है।

Author April 9, 2019 3:25 PM
car maintenance tips, top 5 car maintenance tips, ways to killing your car, car servicing tips, car fluid change, car tyre chane, car engine lightकार के बेहतर परफॉर्मेंस और लाइफ के लिए केयरिंग बहुत जरुरी होती है।

Car Maintenance Tips: कार ड्राइविंग की तरह कार केयरिंग भी एक आर्ट है, और आप अपने हुनर को समय के साथ जितना परिपक्व करेंगे उससे मिलने वाले फायदे भी बढ़ते जाएंगे। सामान्य तौर पर कार केयरिंग को लेकर सभी लोग सचेत नहीं रहते हैं और गाहें बगाहें कई ऐसी गलतियां करते रहते हैं जिनका बुरा असर कार पर भी पड़ता है। तो आज हम आपको अपले इस लेख में 5 ऐसी वजहों के बारे में बताएंगे जिसके चलते आपकी कार बर्बाद भी हो सकती है।

1. इंजन लाइट की अनदेखी: आज कल के अत्याधुनिक कारों में इंजन लाइट को इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में शामिल किया जा रहा है। जो कि इंजन के कंडीशन के बारे में आपको सचेत करती हैं। यदि आप लंबे समय से इंजन लाइट की अनदेखी कर रहे हैं तो इससे आप अपनी कार की तकनीकी समस्या को और भी बढ़ा रहे हैं। इतना ही नहीं इसके चलते आप लंबे खर्च में भी पड़ सकते हैं।

2. आयल और फिल्टर का बदलना: ​कार को बेहतर ढंग से सड़क पर चलने के लिए कई अलग अलग तरह के फ्लूड्स यानी की आयल की जरुरत होती है। मसलन, इंजन आयर, कूलेंट आयल, ​ब्रेक आयल इत्यादि। इन सभी तरल पदार्थों की समय समय पर चेकिंग करना और जरुरत के अनुसार उनमें बदलाव करना बेहद जरुरी होता है। इसके अलावा फिल्टर भी कुछ समय के बाद खराब होते जाते हैं जिनका असर कार के परफॉर्मेंस पर पड़ता है। यदि आप आयल और फिल्टर्स के जांच की अनदेखी कर रहे हैं तो आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है।

3. टायरों की अनदेखी: किसी भी वाहन के लिए सबसे जरूरी पार्ट उसके पहिए होते हैं। यदि आप अपनी कार के टायर के ट्रेड, ब्लॉक और थिकनेस की समय समय पर जांच नहीं करते हैं तो इससे भी आपको भारी नुकसान हो सकता है। समय समय पर टायर के प्रेशर और उसकी गुणवत्ता की जांच करते रहें।

4. सर्विस शिड्यूल की अनदेखी: हर कार के साथ एक सर्विस मैनुअल दिया जाता है। जिसमें शुरूआत की कुछ सर्विसिंग कंपनी द्वारा मुफ्त दी जाती हैं। सामान्यत: देखा जाता है कि मैनुअल में दिए गए सर्विसिंग के पुरा होने के बाद लोग सर्विसिंग शिड्यूल को भूल जाते हैं। बता दें कि, जब गाड़ी सड़क पर चलती है तो उसके स्पेयर पार्ट्स में बदलाव आते रहते हैं जिसके बाद उनका समय के साथ खराब होना लाजमी है। ऐसे में आप अपनी कार के सर्विसिंग शिड्यूल की अनदेखी कभी न करें।

5. कार की सफाई: कार की सफाई केवल उसके लुक को ही प्रभावित नहीं करता है। बल्कि इसका बहुत बड़ा असर कार के परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है। ड्राइविंग के दौरान धूल, धूप, पानी और कीचड़ इत्यादि कार की बॉडी और अन्य तकनीकी पार्टस को खराब कर देते हैं। इसलिए आप अपनी कार की सफाई पर विशेष ध्यान दें और समय समय पर धुलाई और पॉलिश का प्रयोग करते रहें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hyundai Venue की तस्वीरें आई सामने, 33 फीचर्स के साथ होगी देश की पहली कनेक्टेड SUV
2 नवरात्रि डिस्काउंट ऑफर: Honda BR-V से लेकर City पर 90 हजार रुपये तक की छूट
3 रणबीर कपूर से लेकर अनंत अंबानी तक, आखिर सबकों क्यों पसंद है Mercedes G63 SUV
ये पढ़ा क्या?
X