ताज़ा खबर
 

Auto Tips: लॉकडाउन के बाद अपनी कार को चलाने से पहले ध्यान रखें ये बातें, वरना हो सकती है बड़ी परेशानी!

लॉकडाउन के बाद सबसे पहले इंजन को शुरू करने से पहले इंजन ऑयल और लिक्विड कूलेंट की जांच जरूर कर लें। इसके लिए आप कार को अगर लंबे समय बाद स्टार्ट कर रहे हैं, तो कुछ मिनट के लिए इंजन को चालू छोड़ दें।

सबसे पहले इंजन को शुरू करने से पहले इंजन ऑयल और लिक्विड कूलेंट की जांच जरूर कर लें।

Auto Tips after Lockdown: कोरोनावायरस महामारी क कारण पिछले एक महीने से लोग अपने घर में कैद हैं, लिहाजा हमारी गाड़ियां भी लंबे समय से बंद खड़ी हैं। हालांकि सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की हैं, उनके अनुसार 17 मई तक लॉकडान है,तो जब आप 10 दिन बाद अपनी गाड़ी को लेकर निकलने का सोचेंगे तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है। आइए कुछ पाइंट्स में बताते हैं, खास बातें:

सबसे पहले इंजन को शुरू करने से पहले इंजन ऑयल और लिक्विड कूलेंट की जांच जरूर कर लें। इसके लिए आप कार को अगर लंबे समय बाद स्टार्ट कर रहे हैं, तो कुछ मिनट के लिए इंजन को चालू छोड़ दें। इसके अलावा कार की दूसरी सबसे अहम चीज टायर के प्रेशर की जांच जरूर कर लें। जब आप लंबे समय तक कार नहीं चलाते हैं, तो टायर में हवा का दबाव कम हो जाता है, और ऐसा खासकर गर्मियों में होता है। यदि वाहन एक जगह लंबे समय से खड़ा है, तो टायर अपनी सारी हवा खो देते हैं,और कार का वजन रिम को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा कार के टायर प्रेशर को समय-समय पर जांच भी करते रहना चाहिए।

तीसरे बिंदु की बात करें तो जब वाहन को लंबे समय बाद चलाया जाता है, तो ध्यान रहे कि लाइट, विंडोज, विंडस्क्रीन वाइपर और सभी इलेक्ट्रॉनिक चीजों को अच्छे से चेक कर लें। यह जानकारी कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम पर प्रदर्शित की जा सकती है। इसके साथ ही डिस्प्ले पर दिखने वाली वार्निंग लाइट का भी ध्यान रखें। क्योंकि कार के इंटीरियर में कोई भी परेशानी होती है तो वह डिस्प्ले पर वार्निंग लाइट और साइन के साथ दिखती है।

इन बातों के अलावा ब्रेक की स्थिति की भी जांच कर लें। ऐसा करने के लिए पहले कुछ सेकंड के लिए पेडल दबाएं और ध्यान दें कि वह सही से काम कर रहा है, और किसी तरह की कोई आवाज तो नहीं कर रहा है। इसके साथ ही कोरोना वायरय को अनदेखा बिल्कुल ना करें। इसके लिए कार को बाहर और अंदर दोनों जगहों से सेनिटाइज करें। यहां तक की कार के बाहरी और आंतरिक दरवाजे के हैंडल, स्टीयरिंग व्हील, गियरशिफ्ट की भी सफाई करें। वहीं कार के इंटीरियर का पूरी तरह से ध्यान रखें और डैशबोर्ड को समय समय पर सेनिटाइज करते रहें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 BS4 Vs BS6 Cars: क्या BS6 कार देती है ज्यादा माइलेज! आखिर इन दोनों मानकों में क्या है अंतर? आसान भाषा में जानिए पूरी डिटेल
2 Hyundai Grandi10 Nios से लेकर Santro तक पर मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, सिर्फ BS6 मॉडल्स पर होगा लागू!
3 Honda Activa के शौकीनों के लिए खुशखबरी! लॉकडाउन के बीच कंपनी ने डीलरशिप पर फिर से शुरू किया ऑपरेशन