इंजन ऑयल से जुड़ी 5 जरूरी बातें लीं, तो गाड़ी नई हो या पुरानी कम खर्चे में देगी दमदार माइलेज

अगर आपकी बाइक या कार की पर्फोर्मेंस अच्छी नहीं है तो आप इंजन ऑयल के बारे में ये बात जान लीजिए जो बढ़ा देंगी गाड़ी की माइलेज।

engine oil tips
इंजन ऑयल से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें। (फोटो-LINE17)

भारत में अक्सर लोग गाड़ी खरीदते समय उसके इंजन और पावर के बारे में अच्छी तरह जांच पड़ताल कर लेते हैं लेकिन उसी गाड़ी को लेने के बाद वो उस गाड़ी के इंजन की चिंता करना ही छोड़ देते हैं। जिसका परिणाम गाड़ी से धुआं आना, पेट्रोल की ज्यादा खपत और गियर के अटकने के रूप में सामने आता है।

इसलिए गाड़ी नई हो या पुरानी उसके इंजन का ध्यान रखना जरूरी होता है। जिसमें इंजन के लिए सबसे जरूरी चीज होती है इंजन ऑयल। ये इंजन ऑयल पूरी बाइक की परफॉर्मेंस में अहम भूमिका निभाता है।

अगर आपको गाड़ी के इंजन की सबसे महत्वपूर्ण चीज यानी इंजन ऑयल के बारे में नहीं पता तो हम बता रहे हैं कि आपकी गाड़ी के इंजन में पड़ने वाले उस ऑयल के पांच काम जिनको आप जानकर हैरान हो जाएंगे। तब आपको पता लगेगा कि इंजन ऑयल बाइक के लिए कितना जरूरी होता है।

इंजन ऑयल से जुड़ी 5 महत्वपूर्ण जानकारी।

1. इंजन की लंबी उम्र: आपकी गाड़ी नई हो या पुरानी सही समय पर इंजन ऑयल बदलने से इंजन लंबे समय तक बिना परेशानी के काम करता है। जिसमें इंजन ऑयल सभी पार्ट्स को स्मूथ रन करने में अहम भूमिका निभाता है।

2. प्रदूषण में रोकथाम: नई तकनीक पर आधारित गाड़ियां और सरकार की तरफ से बीएस6 नियम लागू होने के बाद अब गाड़ियों में समय पर इंजन ऑयल बदलना बेहद जरूरी हो चुका है। क्योंकि ये इंजन ऑयल आपकी गाड़ी इंजन के सभी मूविंग पार्ट्स पर एक परत चढ़ाकर उसके मैकेनिज्म को कंट्रोल करता है।

3. माइलेज: इंजन ऑयल का सबसे प्रभावी असर है कि वो बाइक की माइलेज को बढ़ाने में मदद करता है। कई बार हम बिना इंजन की जानकारी के गलत इंजन ऑय़ल डलवा देते हैं।

(ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

इसलिए अपनी गाड़ी की सर्विस करवाते समय गाड़ी मैकेनिक से ये जरूर पूछिए की इसके इंजन के लिए मिनरल ऑयल सही रहेगा या सिंथेटिक ऑयल।

4. गाड़ी के प्रदर्शन में सुधार:  नई गाड़ी जो पुरानी हो जाती है तब उसकी परफॉर्मेंस को पहले जैसी बनाए रखना एक चुनौती की तरह होता है। लेकिन आपके सामने आई इस चुनौती को पूरा करने में मदद करता है इंजन ऑयल। जिसमें आप सही समय पर इंजन ऑयल बदलवा कर इंजन के मूविंग पार्ट्स से होने वाली हीट को कम सकते हैं क्योंकि ज्यादा पुराना ऑयल अपनी लुब्रिकेशन खो देता है।

5. धूल-मिट्टी से बचाव: धूल मिट्टी जितनी इंसानी फेफड़ों के लिए हानिकारक होती है उतनी ही ये बाइक इंजन के लिए भी नुकसानदायक होती है। लेकिन अगर आप सही समय पर इंजन ऑयल बदलते हैं तो इंजन पर काफी समय से जमा हो चुकी धूल मिट्टी साफ हो जाती है। जिसके बाद इंजन की परफॉर्मेंस बेहतर हो जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट