ताज़ा खबर
 

Coronavirus के कहर के बीच Fiat 500e इलेक्ट्रिक कार इटली में हुई लांच, सिंगल चार्ज में चलेगी 320KM! महज 5 मिनट में होगी चार्ज

Fiat 500e Electric: कंपनी ने इस कार में 42 kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी पैक का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें जो इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है वो 116 bhp की पावर जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह कार महज 9 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ सकती है।

Fiat 500e की डिलीवरी कंपनी Coronavirus के खत्म होने के बाद शुरू करेगी।

Fiat 500e Electric Car: दुनिया भर में कोरोना वायरस अपने विभत्स स्वरूप में है। चीने से शुरू हुए इस भयावह बीमारी ने सबसे ज्यादा इटली को प्रभावित किया है। जहां एक तरफ पूरा देश इस बीमारी से जंग लड़ रहा है वहीं इटली प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Fiat ने बाजार में अपनी नई 500e इलेक्ट्रिक कार को पेश किया है। हालांकि इस को कंपनी ने किसी इवेंट के जरिए नहीं बल्कि ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के माध्यम से पेश किया है।

यह कार Fiat 500e इलेक्ट्रिक कार का थर्ड जेनरेशन है, जिसे इस साल जेनेवा मोटर शो में पेश किया जाना था। लेकिन दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते इस आयोजन को रद्द कर दिया गया था। इस वजह से इस कार को पेश नहीं किया गया था। अब कंपनी ने इस कार को ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से पेश किया है।

हालांकि इस नई थर्ड जेनरेशन के डिजाइन में कंपनी ने कुछ खास बदलाव नहीं किया है। सबसे बड़ा बदलाव इसके फ्रंट ग्रिल में देखने को मिल रहा है। दरअसल, इसमें कंपनी ने कोई रेडिएटर ग्रिल ही प्रयोग नहीं किया है। चूंकि यह कार इलेक्ट्रिक मोटर से चलती है तो इसके लिए एयर इनटेक की कोई जरूरत नहीं होती है, यही कारण है कि कंपनी ने इस अलग लुक देने के लिए इसमें ग्रिल का प्रयोग नहीं किया है।

नई Fiat 500e इलेक्ट्रिक में कंपनी ने डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ ही LED हेडलाइट और टेललाइट का प्रयोग किया है। इस कार की लंबाई 3630 mm, चौड़ाई 1690 mm और उंचाई 1480 mm है। इसमें 17 इंच का ब्लैक फीनिश से सजा एलॉय व्हील दिया गया है जो कि कार के साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाता है। देखने में यह छोटी कार काफी आकर्षक है।

बैटरी पैक: कंपनी ने इस कार में 42 kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी पैक का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें जो इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है वो 116 bhp की पावर जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह कार महज 9 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ सकती है। इस कार की टॉप स्पीड 150 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

चार्जिंग और ड्राइविंग रेंज: नई Fiat 500e में कंपनी ने एडवांस तकनीक का प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि 85 kW के फॉस्ट चार्जर से चार्ज करने पर इस कार की बैटरी महज 35 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। हालांकि स्टैंडर्ड चार्जर के प्रयोग के दौरान इस कार को फुल चार्ज होने में तकरीबन 14 घंटे का समय लगेगा। इसके अलावा आप इस कार को 50 किलोमीटर की ड्राइव के लिए 5 मिनट में भी चार्ज कर सकते हैं। सिंगल चार्ज में यह कार 320 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus के खिलाफ जंग में Maruti Suzuki हुई शामिल! बनाएगी वेंटिलेटर्स, मास्क और प्रोटेक्टिव क्लॉथ, मुफ्त उपलब्ध कराएगी यह सुविधाएं
2 Coronavirus से जंग को Ratan Tata ने खोला खजाना! Tata Trusts, Tata Sons ने मिलकर 1500 करोड़ रुपए की मदद का किया ऐलान
3 Honda Activa के आधे दाम में घर लाएं Royal Enfield की दमदार Bullet और Thunderbird जैसी बाइक्स! शुरुआती कीमत महज 35,000 रुपये