ताज़ा खबर
 

कार मालिक सावधान: कल से लागू हो जाएगा FASTag का नियम! जानें SBI, HDFC और Paytm से कैसे खरीदें

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रोग्राम है, जिसको नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (NHAI) ने तैयार किया है। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) के सिद्धांत पर कार्य करता है।

Author Updated: December 14, 2019 6:12 PM
FASTag को आप राष्ट्रीयकृत बैंक और टोल प्लाजा प्वाइंट से खरीद सकते हैं।

How To Buy FASTag: राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) कार्यक्रम के तहत आने वाले FASTag नियम को कल यानी 15 दिसंबर से लागू कर दिया जाएगा। इस नियम को इसलिए लागू किया जा रहा है ताकि टोल प्लाजाओं पर लगने वाले अनावश्यक जाम से छुटकारा मिल सके। इसके अलावा टोल टैक्स की वसूली को भी सुगम बनाया जा सके। इसके पहले सरकार ने इसे 1 दिसंबर को लागू करने की घोषणा की थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दिया गया था।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) इस नए नियम को कल से देश भर में लागू कर देगी। सरकार के आदेशानुसार सभी चारपहिया वाहनों पर FASTag लगा होना अनिवार्य होगा। इसके लिए टोल प्लाजा पर अलग से लेन होगा। यदि कोई वाहन बिना FASTag के स्टीकर के इस लेन में प्रवेश करता है तो इसके लिए दोगुना जुर्माना वसूलने का भी प्रावधान किया गया है।

यदि आपने अभी अपने वाहन के लिए FASTag नहीं खरीदा है तो देर न करें और तत्काल खरीदें। इसे आप किसी भी NHAI टोल प्लाजा पर मौजूद पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) या फिर राष्ट्रीयकृत बैंक से खरीद सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) या फिर HDFC बैंक से भी आप इसे खरीद सकते हैं इसके लिए आपको बैंक के आधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग करना होगा।

क्या है FASTag: यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रोग्राम है, जिसको नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (NHAI) ने तैयार किया है। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) के सिद्धांत पर कार्य करता है। इस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को खरीदना बेहद आसान है। यदि आप नई कार खरीदते हैं तो आपके वाहन के साथ ही FASTag लगा हुआ मिलेगा। इसके अलावा यदि आपकी कार पुरानी है तो आप आप किसी भी NHAI टोल प्लाजा पर मौजूद पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) से इसे ले सकते हैं।

इसके अलावा आप इसे ICICI Bank, Kotak Mahindra Bank, Axis Bank और Paytm पेमेंट्स बैंक के माध्यम से भी खरीद सकते हैं। ये एक प्रकार का स्टीकर होता है जिस QR कोड लगा होता है। इस स्टीकर को आपको अपनी कार के विंडशिल्ड पर लगाना होता है। जब आपकी कार टोल प्लाजा से गुजरती है तो प्लाजा पर लगा हुआ स्कैनर इस QR कोड को रीड कर लेता है और आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं। इसके लिए आपको प्लाजा पर रूक कर टोल टिकट लेने या फिर नकद पैसे देने की जरूरत नहीं होती है। समय समय पर आपको FASTag रिचार्ज करवाना होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Honda Activa 6G को लेकर आई बड़ी खबर, 21 दिसंबर को हो सकती है लांच! इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे खास फीचर्स
2 Kia Seltos से लेकर MG Hector तक, इस साल लांच हुई इन 5 गाडियों ने मचाई धूम! बिक्री में बनाए नए रिकॉर्ड
3 सरकार का नया फैसला! इन कारों को मिलेगा स्पेशल नंबर प्लेट, नियमित रूप से सड़क पर चलाने की नहीं होगी अनुमति! जानें वजह
ये पढ़ा क्‍या!
X