ताज़ा खबर
 

Fact Check: क्या कार का AC वाकई में माइलेज को कम करता है?

पुरानी कारों में AC का प्रयोग कार के माइलेज पर ज्यादा असर डालता है। हालांकि नई कारों में ऐसे एडवांस तकनीकी का प्रयोग किया जा रहा है जो कि माइलेज को बेहतर बनाने में पूरी मदद करते हैं।

Author Updated: May 14, 2019 3:30 PM
कार के AC के अलावा ड्राइविंग स्टाइल भी माइलेज पर असर डालता है।

Car AC use Effect Mileage: गर्मियों में कार में AC का प्रयोग तकरीबन हर कोई करता है। लेकिन कार के AC के प्रयोग को लेकर लोगों का मानना है कि इससे कार के माइलेज पर असर पड़ता है। कुछ लोग रूक रूक कर AC का प्रयोग करते हैं ताकि वो बेहतर माइलेज पा सकें। आज हम आपको अपने इस लेख में इसी बात की पड़ताल करेंगे कि, क्या वाकई में AC का प्रयोग कार के माइलेज पर असर डालता है।

सबसे पहले हमें इस बात को समझना होगा कि कार का इंजन कैसे चलता है। कार में एक बैटरी लगी होती है जो कि रिचार्जेबल होती है। अब आप चाबी से कार के इंजन को स्टार्ट करते हैं। जो बैटरी में मौजूद पावर से कार का इंजन स्टार्ट होता है। जब एक बार कार का इंजन स्टार्ट हो जाता है तो ये तब तक चलता है जब तक कि कार में फ्यूल होता है। जब इंजन चल रहा होता है उस वक्त कार में लगा अल्टरनेटर किसी छोटे जेनरेटर की तरह काम करता है, जो कि बैटरी को रिचार्ज करता रहता है। अब आपको ये जानना हो कि कार का AC कैसे चलता है।

कैसे काम करता है कार का AC: जब आप कार के AC को ऑन करते हैं तो कार में लगे अल्टरनेटर से ये एनर्जी लेता है। ये एनर्जी इंजन से आता है, जो कि कार के ईंधन से चलता है। यदि कार का इंजन स्टार्ट नहीं होगा तो AC भी नहीं चलता है। दरअसल, AC के कम्प्रेसर में एक बेल्ट लगा होता है और वो तभी घुमेगा जब इंजन स्टार्ट होगा। ये बेल्ट कार के अल्टरनेटर को चलाती है जिससे वो बैटरी को चार्ज करता रहता है। इस प्रक्रिया के दौरान कंप्रेसर कूलेंट को ठंडा करता है जिससे आपको कार के भीतर ठंडी हवा मिलती है।

माइलेज पर कितना असर डालता है AC: पुरानी कारों में AC का प्रयोग कार के माइलेज पर ज्यादा असर डालता है। क्योंकि ये सीधे इंजन से पावर लेता है ऐसे में जब आप कार के एसी को चलाते हैं तो कार को गति देने के लिए एक्सलेटर का ज्यादा प्रयोग करना पड़ता है। ऐसे में ईंधन की खपत ज्यादा होती है। लेकिन नई कारों में ये असर कम देखने को मिलता है। इससे माइलेज में पहले जितना अंतर नहीं आता है। लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि AC के प्रयोग से माइलेज पर असर पड़ता है। हालांकि नई कारों में ऐसे एडवांस तकनीकी का प्रयोग किया जा रहा है जो कि माइलेज को बेहतर बनाने में पूरी मदद करते हैं।

क्या है बेहतर AC का प्रयोग या खुली खिड़की: कुछ लोग AC और माइलेज के प्रति इस कदर धारणा बना लेते हैं कि वो एसी के प्रयोग के बजाय खुली खिड़की में कार ड्राइव करना पसंद करते हैं। ऐसा केवल उस लिहाज से सही है जब आपकी कार की स्पीड धीमीं हो। लेकिन यदि आप हाइवे पर कार की खिड़की खुली रखकर ड्राइव करते हैं तो कार में हवा तेजी से प्रवेश करती है जो कि गति के विपरित दिशा में होती है। इससे कार एक्सलेटर पर ज्यादा दबाव डालने की जरूरत होती है। ऐसे में ईंधन की खपत ज्यादा होती है। इसलिए तेज गति में विंडो को बंद कर के AC का प्रयोग करना, खुली खिड़की से ज्यादा किफायती होता है। एक शोध के अनुसार AC का प्रयोग सामान्य तौर पर 5 से 10 प्रतिशत तक कार के माइलेज पर असर डालता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Benelli TNT 300 और 302R की कीमत में 60,000 रुपये तक की कटौती, खरीदने का सही मौका
2 Royal Enfield Mofa मोपेड! महज 22 सीसी का इंजन और देती है 90 kmpl का माइलेज
3 Renault Kwid से लेकर Capture तक, मिल रहा है 50,000 रुपये तक का डिस्काउंट और फुल टैंक पेट्रोल मुफ्त
जस्‍ट नाउ
X