ताज़ा खबर
 

eROCKIT: आ गई दुनिया की पहली पैडल पावर्ड इलेक्ट्रिक बाइक! सिंगल चार्ज में चलती है 120Km, जानें पूरी डिटेल

eROCKIT इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में कंपनी ने सामान्य साइकिल की ही तरह पैडल दिया है। इसके अलावा इसमें सिंगल सीट दिया गया है, वाहन चालक जितना ज्यादा पैडल का इस्तेमाल करता है बाइक उतनी ज्यादा स्पीड पकड़ती है।

eROCKIT Electric Motocycle, eROCKIT Electric Bike, Paddle-Powered Electric Motorcycle, erockit driving range, erockit price, erockit Driving RangeeROCKIT इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में सामान्य साइकिल जैसे ही पैडल का प्रयोग किया गया है।

eROCKIT Electric Bike: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रहा है। वाहन निर्माता कंपनियां आए दिन नित नए तकनीक वाले वाहनों को पेश करने में लगी हैं। जर्मनी की प्रमुख स्टॉर्ट-अप कंपनी ने एक हाइब्रिड बाइक eROCKIT को पेश किया है। इस नई इलेक्ट्रिक बाइक की सबसे खास बात ये है कि इसमें साइकिल की तरह पैडल दिया गया है और यह एक पावरफुल बाइक की तरह स्पीड प्रदान करती है।

दरअसल, इसे बतौर हाइब्रिड यानी कि इलेक्ट्रिक साइकिल और मोटरसाइकिल के बीच के मॉडल के तौर पर पेश किया गया है। यह बाइक बैटरी के पावर के साथी ही पैडल मारने से भी चलती है। कंपनी का दावा है कि महज कुछ पैडल के प्रयोग के बाद यह बाइक 80 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

बैटरी और ड्राइविंग रेंज: कंपनी ने नई eROCKIT इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में 6.6 kWh की क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग किया है। जिसे बाइक के बीच फ्रेम में लगाया गया है। सामान्य शहरी क्षेत्र में राइडिंग के लिए इस बाइक की ड्राइविंग रेंज काफी है। कंपनी का दावा है कि यह बाइक सिंगल चार्ज में 120 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है।

बाइक के डिजाइन की बात करें तो इसमें जो पैडल दिया गया है वो सामान्य साइकिल में दिए गए पैडल की तरह काम नहीं करता है। जैसा कि सामान्य साइकिल में पैडल एक चेन के माध्यम से पिछले पहिए से जुड़ा होता है। दरअसल, इसमें एक्सलेटर नहीं दिया गया है और इसमें दिया गया पैडल ही एक्सलेटर की तरह काम करता है। इसमें दिया गया पैडल बाइक में दिए गए इलेक्ट्रिक बैटरी के लिए पावर जेनरेटर की तरह काम करता है। आप जितना ज्यादा पैडल का इस्तेमाल करते हैं बाइक को उतनी ही ज्यादा गति मिलती है।

इस इलेक्ट्रिक बाइक का कुल वजन महज 120 किलोग्राम है, जो कि इसके बेहतर ड्राइविंग रेंज में मदद करता है। इसमें तीन अलग अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें इको, नॉर्मल और स्पोट्स मोड्स शामिल हैं। इस बाइक की बैटरी को सामान्य घरेलू चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है, इसमें तकरीबन 6 घंटे का समय लगता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Renault Kwid Vs Datsun Redi-Go: देखें महज तीन लाख की इन गाड़ियों में से कौन-सी होगी आपके बजट और जरूरत में फिट!
2 Vespa ने लांच की सबसे सस्ती Notte 125 BS6 स्कूटर, कीमत और फीचर्स सहित जानें पूरी डिटेल
3 Lockdown 5.0: क्या दूसरे राज्य में अपने निजी वाहन से कर सकेंगे यात्रा? इन राज्यों में नहीं है अनुमति! जानिए पूरी डिटेल