ताज़ा खबर
 

EPluto 7G: लांच हुई नई इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 120KM! कम कीमत से देगी Bajaj Chetak को टक्कर, जानें कीमत और फीचर्स

EPluto 7G को हैदराबाद की स्टार्ट अप कंपनी PUR Energy ने तैयार किया है। इस स्कूटर के साथ कंपनी 40,000 किलोमीटर तक की वारंटी भी दे रही है। कम कीमत और बेहतर ड्राइविंग के साथ ये स्कूटर हाल ही में बाजार में पेश की गई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को टक्कर देगी।

Author Updated: February 10, 2020 3:31 PM
EPluto 7G में कंपनी ने एंटी थेफ्ट डिवाइस का भी प्रयोग किया है।

EPluto 7G Electric Scooter Price & Features: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ रही है, विशेषकर स्कूटर सेग्मेंट ग्राहकों को ज्यादा आकर्षित कर रहा है। हैदराबाद बेस्ड एक इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट अप कंपनी ने आज घरेलू बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर EPluto 7G को लांच किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 79,999 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

इस स्कूटर के लांच के मौके पर NITI सदस्य के सदस्य वी. के. सारस्वत, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अध्यक्ष सतीश रेड्डी, और प्रोफेसर बी. एस. मूर्ति, निदेशक, IIT हैदराबाद भी मौजूद थें। कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार इस नई EPluto 7G स्कूटर के साथ 40,000 किलोमीटर की वारंटी दी जा रही है। इसके अलावा इस स्कूटर की टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

कंपनी का कहना है कि, इस स्कूटर की सबसे खास बात इसकी बैटरी है। इसे खास कर भारतीय दशाओं, मानकों और यहां के मौसम के अनुसार तैयार किया गया है। इस स्कूटर में कंपनी ने 2.5 KWH की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर 90 से 120 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। ये अलग अलग ड्राइविंग स्टाइल और दशाओं पर निर्भर करता है।

कंपनी ने नई EPluto 7G में LED हेडलैंप, कॉस्ट एलॉय व्हील, 6 इंच का MF LCD डिस्प्ले और एंटी थेफ्ट स्मार्ट लॉक जैसे अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है। इसमें 2 KW की क्षमता का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया गया है। जो कि इसके ड्राइविंग को और भी बेहतर बनाता है। कंपनी के पास प्रतिवर्ष 2,000 स्कूटरों के निर्माण की क्षमता है और कंपनी का लक्ष्य है कि इसे बढ़ाकर 10,000 यूनिट्स प्रतिवर्ष किया जाए।

भारतीय बाजार में ये स्कूटर सीधे तौर पर हाल ही में लांच हुई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक और Ather 450 को टक्कर देगी। इन दोनों स्कूटरों की शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये है। वहीं बजाज चेतक इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज में 90 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Tata Altroz से लेकर Mahindra ekuv100 तक इन 5 इलेक्ट्रिक गाड़ियों का 2020 ऑटो एक्सपो में रहा जलवा, सिंगल चार्ज में देती हैं 450 km तक की रेंज!
2 Royal Enfield Thunderbird से लेकर Bullet Electra तक आधे दामों में मिल रही हैं बाइक्स, बची हैं कुछ यूनिट्स!
3 Renault का शानदार धमाका: Kwid हैचबैक कार की खरीद पर कंपनी दे रही है पूरे 64,000 रुपये का डिस्काउंट! जानें क्या है ऑफर