eMotion Surge: आ रही है देश की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल! सिंगल चार्ज में चलेगी 300Km, कीमत होगी बस इतनी

eMotion देश की अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी है। जानकारी के अनुसार कंपनी Surge इलेक्ट्रिक बाइक को दो वैरिएंट में पेश करेगी, एक होगी Surge 10K और दूसरा वैरिएंट होगा Surge 6K, इन दोनों वैरिएंट की ड्राइविंग रेंज एक समान होगी लेकिन दोनों की स्पीड में अंतर होगा।

eMotion Surge electric Motorcycle, eMotion Surge Electric Bike, India's first Geared Motorcycle, eMotion Surge Electric BikeeMotion Surge इलेक्ट्रिक बाइक को महज 50 मिनट में ही चार्ज किया जा सकेगा।

eMotion Surge Electric Bike: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, खासकर दोपहिया सेग्मेंट में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में ज्यादा तेजी देखने को मिली है। इलेक्ट्रिक दोपहिया सेग्मेंट में एक और कंपनी एंट्री करने जा रही है, कोयम्बटूर बेस्ड वाहन निर्माता कंपनी eMotion बाजार में अपनी नई बाइक Surge को लांच करने की तैयारी कर रही है। इस बाइक की सबसे खास बात ये है कि यह देश की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक बाइक है।

जानकारी के अनुसार कंपनी Surge इलेक्ट्रिक बाइक को दो वैरिएंट में पेश करेगी, एक होगी Surge 10K और दूसरा वैरिएंट होगा Surge 6K, इन दोनों वैरिएंट की ड्राइविंग रेंज एक समान होगी लेकिन दोनों की स्पीड में अंतर होगा। हाल ही में कंपनी ने इस बाइक की टेस्टिंग की कुछ तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा किया है और लोगों से इस बाइक के बारे में प्रतिक्रिया मांगी है।

कैसी होगी नई बाइक्स: जैसा कि हमने बताया कि इस बाइक को दो वैरिएंट में पेश किया जाएगा, तो Surge 6K कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली बेस मॉडल होगी। जो कि टॉप वैरिएंट Surge 10K के मुकाबले कम परफॉर्मेंस देगी। जहां तक Surge 6K की बात है तो इस बाइक की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की होगी और यह 20Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। वहीं दूसरी ओर Surge 10K ज्यादा बेहतर परफॉर्म करेगी, इस बाइक की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। इसमें 4 स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया गया है। यह बाइक 28Nm का टॉर्क जेनरेट करेगी।

ड्राइविंग रेंज और चार्जिंग: दोनों ही बाइक्स में कंपनी ने 40Ah की क्षमता का 72V Li-ion बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। कंपनी के दावे के अनुसार दोनों बाइक्स सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेंगी। इन बाइक्स की बैटरी को स्टैंडर्ड चार्जर से 3.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा और फास्ट DC चार्जर से इन्हें महज 50 मिनट में ही चार्ज किया जा सकेगा। बाइक के फ्रंट में कंपनी ने यूएसडी फॉर्क सस्पेंशन और पिछले हिस्से में मोनो शॉक सस्पेंशन का प्रयोग किया है। इसके अलावां बाइक के आगे वाले पहिए में 300mm का डिस्क ब्रेक और पिछले पहिए में 230mm का डिस्क ब्रेक दिया गया है। इसमें सिंगल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) का भी प्रयोग किया गया है।

मिलेंगे यह खास फीचर्स: फीचर्स के मामले में भी यह बाइक शानदार होगी, इसमें रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम का भी प्रयोग किया गया है, जो कि ड्राइविंग रेंज को बेहतर बनाने में मदद करेगी। इसके अलावां इस बाइक में 7.0 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है। बाइक को आप स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकेंगे और इसमें एंटी थेफ्ट, स्मार्ट की, रिवर्स मोड जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे।

कब लांच होगी नई बाइक: बता दें कि, कंपनी ने अपनी इस बाइक के प्रोडक्शन वर्जन को बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया था। जानकारी के अनुसार कंपनी इन बाइक्स को सितंबर महीने में बिक्री के लिए लांच किए जाने की योजना थी, लेकिन मौजूदा कोरोना वायरस महामारी के चलते इसके लांच को आगे बढ़ा दिया गया है। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इन बाइक्स को अगले साल तक बाजार में बिक्री के लिए लांच कर सकती है।

कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार इन बाइक्स को पिछले 7 सालों से तैयार किया जा रहा है और अब तक इसके 30,000 किलोमीटर तक की टेस्टिंग की जा चुकी है। जहां तक कीमत की बात है तो बेस वैरिएंट की कीमत 1.30 लाख रुपये और टॉप वैरिएंट की कीमत 1.50 लाख रुपये तय की जा सकती है।

Next Stories
1 Bajaj Platina से लेकर TVS Sport तक, देश की टॉप 3 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स! 1 लीटर पेट्रोल में चलती हैं 90Km! कीमत है इतनी
2 Maruti Alto के आधे दाम में कंपनी बेच रही है WagonR और Swift Dzire जैसी कारें! शुरुआती कीमत महज 1.45 लाख रुपये, जानें कैसे खरीदें
3 Etrio ने लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल (LCV)! सिंगल चार्ज में चलेगी 120Km, कीमत है इतनी
यह पढ़ा क्या?
X